सुपर 30 के संस्थापक को एमआईटी के ऑनलाइन प्रोग्राम में पढ़ाने की पेशकश

सुपर 30 के संस्थापक को एमआईटी के ऑनलाइन प्रोग्राम में पढ़ाने की पेशकश

सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार को एमआईटी ने उसके ऑनलाइन लर्निंग प्रोग्राम में गणित पढ़ाने की पेशकश की है। सुपर 30 द्वारा जारी एक बयान में कहा गया कि कुमार को यह पेशकश ऑनलाइन पाठ्यक्रम 'एडएक्स' द्वारा की गई है जो एमआईटी और हार्वर्ड विश्वविद्यालय की पहल है।
 
एमआईटी के प्रोफेसर अनंत अग्रवाल ने कुमार को यह जानने के लिए पत्र लिखा है कि किस प्रकार उनका सुपर 30 कार्यक्रम एडएक्स के समान है और दोनों मिलकर अधिक छात्रों तक पहुंच बना सकते हैं। उन्होंने लिखा कि हमें इस संभावना का पता लगाकर खुशी होगी कि आपके सुपर 30 को अपने मंच पर लाकर किस प्रकार हम मिलकर साथ काम कर सकते हैं।
 
कुमार ने कहा कि यह उनके लिए सम्मान की बात है कि एमआईटी जैसे संस्थानों ने उनकी पहल का संज्ञान लिया है। उन्होंने कहा कि यह सुनकर खुशी हुई कि वे भी दुनिया भर में वंचित छात्रों के लिए काम कर रहे हैं और उन्हें गुणवत्तापूर्ण सामग्री मुहैया करा रहे हैं। कुमार पैसे की कमी के कारण कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में पढ़ाई नहीं कर सके थे।
 
कुमार सुपर 30 के जरिए 2002 से निर्धन छात्रों की आईआईटी प्रवेश परीक्षा की निशुल्क तैयारी कराते हैं और इस साल उनके 30 छात्रों में से 28 आईआईटी के लिए चुने गए।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com