ऑफिस स्ट्रेस को कहना चाहते हैं 'bye-bye', तो अपनाएं ये टिप्स

ऑफिस स्ट्रेस को कहना चाहते हैं 'bye-bye', तो अपनाएं ये टिप्स

नई दिल्ली:

स्ट्रेस लेना न ही सेहत के लिए अच्छा होता है और न ही करियर के लिए. अगर आप स्ट्रेस में रहेंगे तो जॉब के दौरान कभी भी अपना 100 परसेंट नहीं दे पाएंगे. साथ ही इससे आपकी पर्सनल लाइफ पर भी असर पड़ेगा. ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि काम के दौरान रिलेक्स रहें और स्ट्रेस लेवल न बढ़े, तो अपनाएं ये टिप्स...

खानपान सही रखें
बड़े-बुजुर्ग हमेशा अपने से छोटों को खानपान सही रखने की सलाह देते हैं. इसलिए अगर ऑफिस में स्ट्रेस फ्री रहना चाहते हैं, तो अपने बुजुर्गों की इस टिप को जरूर अपनाएं. एक हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए आपको नियमित रूप से वर्कआउट करना चाहिए और अपनी डाइट भी कंट्रोल में रखनी चाहिए.

साथियों से बातें करें शेयर
अगर आप ऑफिस में किसी बात को लेकर काफी परेशान हैं, तो बेहतर यही होगा कि अपने किसी फ्रेंड से प्रॉब्लम शेयर करें. एक फ्रेंड से ज्यादा अच्छे से शायद ही कोई आपकी प्रॉब्लम समझ सकता है. प्रॉब्लम  शेयर करने से आपका मन हल्का होगा और आपका स्ट्रेस लेवल भी नहीं बढ़ेगा.

झगड़ों से बचें
ऑफिस में आपको हर एक व्यक्ति लाइक करे, ऐसा शायद ही मुमकिन हो सकता है. किसी भी चीज को लेकर सभी की राय एक हो, ऐसा भी कम ही देखने को मिलता है. ऐसे में ऑफिस में अगर आपकी राय दूसरों से मेल नहीं खा रही है, तो इस कारण होने वाले झगड़ों और मतभेदों से खुद को दूर रखना ही अच्छा है. ऐसा करने से आप टेंशन फ्री और स्ट्रेस फ्री हो कर अपना काम कर सकते हैं.

न कहना सीखें
ऑफिस में सभी की मदद करना अच्छी बात है, लेकिन दूसरों के काम को लेकर खुद को स्ट्रेस में डालना सही नहीं है. इसलिए ऑफिस में कुछ एक बार 'न' कहना भी सीख लेना चाहिए.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com