जब ऐसा होने लगे, तो समझ जाएं जॉब चेंज करने का वक्त आ गया है

जब ऐसा होने लगे, तो समझ जाएं जॉब चेंज करने का वक्त आ गया है

किसी भी कंपनी या जॉब को छोड़ना आसान नहीं होता. कई बार ऑफिस में माहौल आपके अनुकूल नहीं रहता और कई बार आपको किसी अन्य कंपनी से और बेहतर ऑफर आ जाता है. दोनों ही स्थितियों में आप जॉब छोड़ने को लेकर कंफ्यूजन की स्थिति में रहते हैं. लेकिन सबसे बड़ा सवाल यही होता है कि एक व्यक्ति के लिए जॉब चेंज करने का सही समय क्या होता है? उसे कब समझ जाना चाहिए कि अब कंपनी छोड़ने और नौकरी बदलने का वक्त आ गया है? अगर आपके साथ नीचे दी गई बातें होने लगे तो समझ जाइए कि किसी और कंपनी का रुख करना बेहतर है...

अगर जॉब में उत्साह खत्म हो गया हो 
आप जो भी काम करें उसमें जोश और जुनून होना बेहद जरूरी है. अगर जॉब बिना किसी उत्साह के साथ की जा रही है तो उसमें बोरियत आना तय है. ऐसी स्थिति में आप जॉब के दौरान काम करने के बावजूद संतुष्टि नहीं मिल पाएगी. उत्साह न होने से आपकी ग्रोथ भी रुक सकती है. अगर ऐसा होने लगे तो रोजाना बेमन से खुद को जबरन ऑफिस ले जाना व्यर्थ है. बेहतर होगा कि आप चेंज की सोचें. 

बॉस के साथ ट्यूनिंग न बैठ रही हो
बहुत बार ऐसा होता है कि आपको अपना बॉस पक्षपाती लगने लगता है. आपको लगता है कि वह आपकी गलतियों को बढ़ाचढ़ाकर पेश करता है और आने वाले समय में आपको प्रमोशन नहीं देगा. आपके सुझाव भी उन्हें नहीं पसंद आ रहे हैं और उनसे ट्यूनिंग नहीं बैठ रही है. तो पहले तो अपने काम पर ध्यान दें और सकारात्मक रहें. अगर फिर भी रिश्ते नहीं सुधर रहे हैं तो समझ लें कि जॉब चेंज करने का वक्त आ गया है.  

काम का प्रेशर आपकी हेल्थ पर बुरा असर डाल रहा हो
बहुत बार ऑफिस की जॉब में ज्यादा वर्क लोड बीमारियों को जन्म देता है. हाई बीपी जैसी समस्या आजकल आम हो गई है. जॉब की वजह से आपका लाइफस्टाइल बिगड़ रहा है और इसका असर आपके रिलेशनशिप पर पड़ रहा है. ऑफिस लाइफ और पर्सनल लाइफ की बीच संतुलन नहीं बैठ रहा है तो आपको दूसरा ऑप्शन तलाशना चाहिए.  

कुछ नया करने का न मिल रहा हो
अगर आपको लगे कि आप कंफर्ट जोन में पहुंच गए हैं, कोई नया या चैलेंजिंग वर्क नहीं पा रहा है, कुछ नया सीखने को नहीं पा रहा है, आपका लक्ष्य आपके वर्क प्रोफाइल से मेल नहीं खा रहा है और कंपनी का मकसद, विचारधारा व राह अलग है, काम अलग होने की वजह से आप अपने टैलेंट का भरपूर इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं या अपना 100 परसेंट नहीं दे पा रहे हैं, तो ये सब इस बात का संकेत हैं कि आपको किसी और जॉब का रुख करना चाहिए. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com