बिहार : लालू के दो विश्वासपात्र IAS अधिकारी उनके बेटों के विभागों में भेजे गए

बिहार : लालू के दो विश्वासपात्र IAS अधिकारी उनके बेटों के विभागों में भेजे गए

तेजप्रताप और तेजस्वी यादव नीतीश सरकार के मंत्री के रूप में शपथ लेते हुए (फाइल फोटो)

पटना:

आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव के दो विश्वासपात्र भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारियों का तबादला बिहार की नीतीश कुमार सरकार ने उनके दोनों बेटों के विभागों में कर दिया है। सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा मंगलवार की रात जारी एक अधिसूचना के अनुसार पदस्थापन की प्रतीक्षा में चल रहे 1982 बैच के आईएएस अधिकारी सुधीर कुमार को आरजेडी सुप्रीमो के छोटे पुत्र तेजस्वी प्रसाद यादव के पथ निर्माण विभाग का प्रधान सचिव बनाया गया है। सुधीर कुमार लालू के रेल मंत्रित्व काल के दौरान उनके साथ थे। मुख्य सचिव स्तर के वेतनमान में उत्क्रमित किए गए सुधीर पथ निर्माण विभाग में अरुण कुमार सिंह का स्थान लेंगे।

वहीं 1987 बैच के आईएएस अधिकारी आरके महाजन को लालू के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव के स्वास्थ्य विभाग का प्रधान सचिव बनाया गया है, जो वर्तमान में शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव थे। अधिसूचना के मुताबिक कृषि उत्पादन आयुक्त विजय प्रकाश को अपने कार्यों के अलावा निगरानी के प्रधान सचिव का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है।

धर्मेंद्र सिंह गंगवार को शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव के पद पर स्थानांतरित किया गया है, जो मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव के पद पर कार्यरत थे। पथ निर्माण विभाग के प्रधान सचिव रहे अरुण कुमार को जल संसाधन का प्रधान सचिव बनाया गया है। वे अपने कार्यों के साथ ही संसदीय कार्य का काम भी देखेंगे। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव पर तैनात 1989 बैच के आईएएस अधिकारी ब्रजेश मेहरोत्रा को मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग के प्रधानसचिव के पद पर स्थानांतरित किया गया है। वे अपने कार्यों के अतिरिक्त अगले आदेश तक राज्यपाल के प्रधान सचिव के प्रभार में रहेंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पोस्टिंग की प्रतीक्षा में रहे 1990 बैच के आईएएस अधिकारी के.के. पाठक को निबंधन एवं उत्पाद मद्य निषेध तथा दीपक कुमार सिंह को लघु जल संसाधन विभाग का सचिव बनाया गया है, जो जल संसाधन विभाग में सचिव के पद पर तैनात थे। निबंधन एवं उत्पाद एवं मद्य निषेध में सचिव के पद पर तैनात राहुल सिंह का तबादला व्यय वित्त के सचिव के पद पर किया गया है।