कोलकाता टी-20 : मैच हुआ रद्द, दक्षिण अफ़्रीका ने सीरीज़ 2-0 से जीती

कोलकाता टी-20 : मैच हुआ रद्द, दक्षिण अफ़्रीका ने सीरीज़ 2-0 से जीती

कोलकाता:

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरा और अंतिम ट्वेंटी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच भारी बारिश के कारण रद्द कर दिया  गया। भारी बारिश के कारण मैदान के बहुत ज्‍यादा गीला होने के कारण अधिकारियों को ये फैसला लेना पड़ा। मैच में एक भी गेंद फेंकी नहीं जा सकी। इस तरह 3 मैचों की सीरीज पर दक्षिण अफ्रीका ने 2-0 से कब्‍जा जमा लिया।

इन दोनों टीमों के बीच अब 11 अक्टूबर से कानपुर में पांच एकदिवसीय मैचों की सीरीज शुरू होगी। मैच अंपायर अनिल चौधरी और विनीत कुलकर्णी तथा मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड ने चार बार पिच का निरीक्षण किया लेकिन रात साढ़े नौ बजे तीसरे निरीक्षण के बाद उन्होंने आउटफील्ड को खेलने योग्य नहीं पाया और मैच रद्द करने का फैसला किया।

ईडन गार्डन्स में मैदान सुखाने के लिये कम से कम तीन सुपर सोपर्स लगाये गये थे लेकिन शाम को भारी बारिश के कारण मैदान एक समय पानी से भर गया था जिसका असर आखिर तक बना रहा। पिच शुरू से कवर से ढकी हुई थी लेकिन अंपायरों ने पाया कि पिच अच्छी तरह से नहीं सूखी है। उन्होंने मैच रेफरी को इस बारे में अवगत कराया जिसके बाद मैच नहीं खेलने का फैसला किया गया। शाम को बारिश होने के कारण बहुत कम दर्शक स्टेडियम पहुंचे। दक्षिण अफ्रीका ने श्रृंखला 2-0 से जीतने के कारण आईसीसी टी20 रैंकिंग में पांचवें स्थान पर पहुंच गया है जबकि भारत दो पायदान नीचे छठे स्थान पर खिसक गया है।

बंगाल क्रिकेट संघ की भी इससे किरकिरी हुई क्योंकि बारिश के सात घंटे बाद और तीन सुपर सोपर्स के उपयोग के बावजूद मैदान को खेलने योग्य नहीं बनाया जा सका। अनुभवी क्यूरेटर प्रबीर मुखर्जी की भूमिका पर सवाल उठने लगे हैं क्योंकि बारिश की पहले ही भविष्यवाणी की गयी थी और इसके बावजूद आउटफील्ड को नहीं ढका गया।

रिकॉर्ड के लिये बता दें कि अलीपोर मौसम विभाग कार्यालय ने दोपहर बाद एक बजे से ढाई बजे के बीच 14.22 मिमी बारिश दर्ज की तथा कैब अधिकारियों के पास मैदान तैयार करने के लिये सात घंटे से भी अधिक का समय था। मौसम विभाग के क्षेत्रीय अधिकारी जी.सी. देबनाथ ने बारिश का कारण बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र को बताया। उन्होंने कहा, ‘हो सकता है कि ईडन गार्डन्स पर कम या ज्यादा बारिश हुई हो। हमने वहां कोई उपकरण नहीं लगाये हैं।’

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सौरव गांगुली की अध्यक्षता वाले कैब प्रबंधन की इसे अच्छी शुरूआत नहीं माना जा सकता है। इसे हैरानी भरा माना जा सकता है लेकिन बारिश के दौरान केवल पिच और ड्रेसिंग रूम के दोनों तरफ के मैदान को ही कवर से ढका गया था जबकि ईडन गार्डन्स में पूरे मैदान को कवर करने के विकल्प हैं। गांगुली ने बारिश थमने के तुरंत बाद मैदान का निरीक्षण किया था। शाम को बारिश नहीं हुई लेकिन इसके बावजूद मैच नहीं खेला जा सका। बीसीसीआई ने भी अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा, ‘बाद में बारिश नहीं होने के बावजूद मैच नहीं हो पाया। अंपायर खुश नहीं थे।’ भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने कहा, ‘भारी बारिश भले ही एक घंटे के लिये हुई हो लेकिन मैं जानता हूं कि इससे मैच शुरू होना मुश्किल होता है।’