क्रिकेट की दुनिया की 5 बड़ी हलचल पर एक नजर

नई दिल्‍ली:

क्रिकेट वर्ल्‍ड कप तो खत्‍म हो चुका। लेकिन उसके बाद भी क्रिकेट की दुनिया में दिलचस्‍प बातें हो रही हैं। आइए आपको भी ऐसी ही कुछ बातों से रूबरू करवाएं...

1. वर्ल्ड कप के फ़ाइनल में हार के बाद जब न्यूज़ीलैंड की टीम अपने घर लौटी तो फैन्स ने उनका ज़बरदस्त स्वागत किया। ऑकलैंड पहुंचने पर करीब 500 फैन्स एयरपोर्ट के बाहर खिलाड़ियों के स्वागत के लिए खड़े थे। फैन्स का प्यार देखर कई खिलाड़ी थोड़े भावुक भी हो गए। खिलाड़ियों ने बस पकड़ने से पहले ढेरों ऑटोग्राफ साइन किए और फैन्स के साथ फोटो खिंचवाई। न्यूज़ीलैंड का ये क्रिकेट वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे अच्छा प्रदर्शन रहा। उन्होंने पहली बार फ़ाइनल तक का सफ़र तय किया और पूरे टूर्नामेंट में सिर्फ़ 1 मैच हारे।

2. 36 साल के दिग्गज लेफ़्ट आर्म स्पिनर डेनियन विटोरी ने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। विट्टोरी ने इसका ऐलान न्यूज़ीलैंड पहुंचकर किया। विटोरी ने कहा कि वो वर्ल्ड कप में अपनी टीम के और खुद के प्रदर्शन से संतुष्ट हैं। हालांकि उन्होंने कहा कि अगर टीम जीतती तो ज़्यादा अच्छा होता। विटोरी ने 2015 वर्ल्ड कप के 9 मैचों में 15 विकेट झटके। वो पहले ही टेस्ट और टी-20 क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं। उन्होंने अपने 18 साल लंबे करियर में न्यूज़ीलैंड के लिए सबसे ज्यादा 295 वनडे मैच खेले हैं।

3. माइकल क्लार्क के वनडे क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद अब टीम के उपकप्तान ब्रैड हैडिन ने भी वनडे क्रिकेट आगे नहीं खेलने के संकेत दिए हैं। जीत के बाद रिपोटर्स से बात करते हुए हैडिन ने कहा कि न्यूज़ीलैंड ने वर्ल्ड कप के दौरान अपनी ज़मीन पर जिस तरह का व्यवहार हमारे साथ किया कुछ वैसा ही व्यवहार हमने वर्ल्ड कप फ़ाइनल में उनके साथ किया और इसी तरीके का वनडे क्रिकेट मुझे नहीं खेलना है। 37 साल के हैडिन ने 126 वनडे मैचों में 3122 रन बनाए हैं।

4. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने सबको हैरान करते हुए युवा बल्लेबाज़ अज़हर अली को नया वनडे कप्तान नियुक्त किया है। मिस्बाह उल हक के रिटायर होने के बाद कयास लगाए जा रहे थे कि वनडे टीम में से ही किसी एक खिलाड़ी को नया कप्तान बनाया जाएगा। लेकिन पीसीबी ने वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा नहीं रहे अज़हर अली को नया कप्तान बनाकर सबको हैरान कर दिया। 30 साल के अज़हर अली ने अभी तक सिर्फ़ 14 वनडे मैच और 39 टेस्ट मैच खेले हैं। मुख्य चयनकर्ता मोइन खान की जगह पीसीबी ने हारून रशीद को नया मुख्य चयनकर्ता नियुक्त किया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

5. दो बार वर्ल्ड चैंपियन टीम के कप्तान रहे रिकी पॉन्टिंग इस सीज़न IPL में मुंबई इंडियंस टीम के कोच होंगे। रिकी ने वानखेड़े स्टेडियम में खिलाड़ियों को कोचिंग देना भी शुरू कर दिया है। हालांकि टीम के सारे खिलाड़ी अभी ट्रेनिंग के लिए उपलब्ध नहीं है लेकिन पॉन्टिंग ने अपना काम शुरू कर दिया है। पॉन्टिंग मुंबई इंडियंस के लिए साल 2013 में कप्तान और साल 2014 में सलाहकार की भूमिका निभा चुके हैं। मुंबई इंडियंस का पहला मैच डिफेंडिंग चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ 8 अप्रैल को है।