बांग्लादेश के हाथों टीम इंडिया की हार के 5 कारण

बांग्लादेश के हाथों टीम इंडिया की हार के 5 कारण

नई दिल्ली:

तीन वनडे मुकाबलों के पहले दो मैचों में बांग्लादेश ने सितारों से सजी टीम इंडिया को आसानी से हराकर सीरीज पर 2-0 से कब्जा कर लिया। पहले मैच में 300 रन बनाने के बाद 79 रन से जीत दर्ज करने वाली बांग्लादेश की टीम ने दूसरे मैच में धोनी की सेना को 200 रन पर ही पवेलियन भेज दिया। इसके बाद डकवर्थ लुईस नियम के तहत मेजबान ने आसानी से 199 रन का लक्ष्य सिर्फ 4 विकेट गंवाकर हासिल किया और मैच व सीरीज अपने नाम कर ली।

हर हार और जीत के पीछे कुछ ना कुछ कारण होते हैं। टीम इंडिया को बांग्लादेश के हाथों मिली इस करारी हार के पीछे के प्रमुख 5 कारण इस प्रकार हैं...

थकी हुई है ये टीम इंडिया
टीम इंडिया ने बांग्लादेश जैसी कमजोर समझी जाने वाली टीम के सामने जिस तरह से घुटने टेके हैं उसका एक प्रमुख कारण खिलाड़ियों की थकान भी है। भारतीय खिलाड़ियों के शेड्यूल को देखें तो आप पाएंगे कि वर्ल्ड कप से पहले ऑस्ट्रेलिया का लंबा दौरा, उसके बाद वर्ल्डकप का दबाव और महज हफ्तेभर में ही आईपीएल-8 और उसके बाद बांग्लादेश का ये दौरा। टीम इंडिया लगातार क्रिकेट खेल रही है और उसके ज्यादातर खिलाड़ी वही हैं जो ऑस्ट्रेलिया दौरे और वर्ल्डकप में खेले हैं, इसके अलावा आईपीएल की थकान। जाहिर है इतना ज्यादा खेलेंगे तो खिलाड़ियों में थकान तो दिखेगी ही।

खास खिलाड़ियों को मिल रहे लगातार मौके
टीम इंडिया के प्लेईंग 11 या पूल खिलाड़ियों की तरफ भी नजर डालेंगे तो देखेंगे कि कई खिलाड़ियों को खराब प्रदर्शन के बावजूद लगातार मौके दिए जा रहे हैं। इन खिलाड़ियों का खराब प्रदर्शन एक आम क्रिकेट प्रशंसक को आसानी से नजर आता है, लेकिन चयन समिति लगातार उन्हें मौके दिए जा रही है। जाहिर है कुछ खिलाड़ियों को जरूरत से ज्यादा मौके मिल रहे हैं, जबकि कई प्रतिभावान खिलाड़ी चुने जाने का इंतजार कर रहे हैं। चयनकर्ताओं और कप्तान के 'खास' खिलाड़ियों का खराब प्रदर्शन भी टीम इंडिया के लिए भारी पड़ रहा है।

सितारे जमीन पर...
टीम इंडिया में एक से बढ़कर एक स्टार बल्लेबाज हैं। विराट कोहली से लेकर रोहित शर्मा, शिखर धवन, सुरेश रैना, कप्तान एमएस धोनी और अंबाती रायडू। लेकिन मुसीबत के समय ये बल्लेबाज क्रीज पर टिकने की बजाय पवेलियन में बैठकर चाय-कॉफी की चुस्कियां लेना ज्यादा पसंद करते हैं। कभी इनमें से कोई एक बल्लेबाज चल निकलता भी है तो उसका साथ देने की हिम्मत और जज्बा कोई दूसरा खिलाड़ी दिखाने को तैयार ही नहीं होता। इन स्टार बल्लेबाजों की नाकामी ही है कि भारतीय टीम बांग्लादेश के सामने 200 के स्कोर पर ढेर हो गई।

बांग्लादेश को कमजोर आंकना बड़ी भूल
टीम इंडिया की हार का जितना बड़ा कारण अति आत्मविश्वास है, उतना ही बड़ा कारण बांग्लादेश को कमजोर आंकना भी है। आत्मविश्वास से लबरेज टीम इंडिया को यह बात नहीं भूलनी चाहिए की इसी साल वर्ल्डकप में बांग्लादेश से जीत हासिल करने में उनके पसीने छूट गए थे और बांग्लादेश ने क्वार्टर-फाइनल तक का सफर तय किया था। हाल ही में बांग्लादेश ने पाकिस्तान को 3-0 से धूल चटाकर वापस भेजा है और जिस तरह से भारत के साथ पहले 2 वनडे मुकाबलों में मेजबान ने खेल दिखाया है, उसे देखते हुए भारत का सूपड़ा साफ होते भी देर नहीं लगेगी। टीम इंडिया के लिए बेहतर यही होगा कि वे बांग्लादेश को कमजोर आंकने की भूल कतई ना करें।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कप्तानी का भी मसला
टीम इंडिया इस समय एक खास दौर में है जहां, कप्तानी के तौर पर धोनी और विराट कोहली के बीच जंग जैसे हालात हैं। एक ओर वे लोग हैं जो धोनी की कप्तानी के कायल हैं और दूसरी ओर लोग भविष्य को ध्यान में रखते हुए विराट कोहली को कप्तान बनाए जाने की वकालत करते हैं। कोहली पहले ही टेस्ट टीम के टीम के कप्तान बनाए जा चुके हैं और अब वनडे की कमान भी उनके हाथों में दिए जाने की मांग हो रही है। दोनों ही कप्तानों का अपना अलग अंदाज है और दोनों के ही अपने-अपने फेवरिट खिलाड़ी हैं। प्रतिद्वंद्विता चाहे जो हो, हम जैसे क्रिकेट प्रशंसक तो बस यही चाहते हैं कि टीम इंडिया लगातार जीत दर्ज करते रहे, जो फिलहाल नहीं हो रहा।