यह ख़बर 03 अगस्त, 2013 को प्रकाशित हुई थी

विदेशी सरजमीं पर भारत ने पहली बार शृंखला 5-0 से जीती, मिश्रा चमके

खास बातें

  • जिम्बाब्वे के क्वींस क्लब मैदान पर शनिवार को हुए पांचवें और शृंखला के अखिरी एकदिवसीय मैच में भी भारत ने अमित मिश्रा (48/6) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत मेजबान टीम को सात विकेटों से हरा दिया।
बुलावायो:

जिम्बाब्वे के क्वींस क्लब मैदान पर शनिवार को हुए पांचवें और शृंखला के अखिरी एकदिवसीय मैच में भी भारत ने अमित मिश्रा (48/6) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत मेजबान टीम को सात विकेटों से हरा दिया।

भारतीय टीम ने जिम्बाब्वे से मिले 164 रनों के लक्ष्य के जवाब में तीन विकेट खोकर 96 गेंद शेष रहते 167 रन बना लिए।

भारत की शुरुआत विकेट के साथ हुई, जब पहले ओवर की चौथी गेंद पर चेतेश्वर पुजारा बिना खाता खोले शून्य के योग पर काइल जार्विस की गेंद पर बोल्ड हो गए।

इसके बाद हालांकि दूसरे विकेट के लिए शिखर धवन (41) ने अजिंक्य रहाणे (50) के साथ 55 रनों की साझेदारी की। धवन भी 11वें ओवर की तीसरी गेंद पर जार्विस का शिकार हुए और विकेट के पीछे ब्रेंडन टेलर के हाथों लपके गए। धवन ने 38 गेंदों का सामना किया और छह चौके तथा एक छक्का लगाया।

रहाणे 28वें ओवर की दूसरी गेंद पर पवेलियन लौटने वाले भारत के अंतिम बल्लेबाज थे। इससे पहले उन्होंने हालांकि रविंद्र जडेजा (नाबाद 48) के साथ तीसरे विकेट के लिए 71 रन जोड़े। रहाणे ने 66 गेंदों में चार चौके और एक छक्का लगाया।

भारत को जडेजा और दिनेश कार्तिक की जोड़ी ने इसके बाद बिना किसी नुकसान के लक्ष्य तक पहुंचा दिया। जडेजा ने आखिरी पलों में कुछ आकर्षक शॉट लगाए तथा 77 गेंदों का सामना कर चार चौके और दो छक्के जड़े। जिम्बाब्वे की तरफ से जार्विस को दो और मैल्कम वॉलर को एक विकेट मिला।

इससे पहले, टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी जिम्बाब्वे की न सिर्फ शुरुआत खराब रही, बल्कि शुरुआती पांच विकेट तक कोई भी अच्छी साझेदारी तक नहीं हो सकी। सलामी बल्लेबाज हेमिल्टन मसाकाद्जा (32) ने ही कुछ हद तक संघर्ष करने का प्रयास किया।

एक समय 22.1 ओवरों में 72 रन पर पांच विकेट गंवा चुकी जिम्बाब्वे की टीम के लिए छठे विकेट की साझेदारी में सीन विलियम्स (51) और एल्टन चिगुम्बुरा (17) ने 50 रन जोड़कर अपनी टीम को थोड़ा स्थायित्व प्रदान किया। इसके बाद हालांकि शेष बल्लेबाज 41 रन ही जोड़ सके।

भारत की तरफ से शृंखला में शानदार फॉर्म में चल रहे अमित मिश्रा ने इस मैच में छह विकेट लेने के साथ ही शृंखला में 18 विकेट हासिल कर लिए और भारत की तरफ से किसी शृंखला में सर्वाधिक विकेट लेने के एस. श्रीसंत के रिकॉर्ड की बराबरी की। आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग के आरोपों में फंसे श्रीसंत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सात मैचों की शृंखला में इतने ही विकेट हासिल किए थे।

मिश्रा के अलावा जयदेव उनादकत ने भी कसी हुई गेंदबाजी की और छह ओवरों में 1.33 के औसत से मात्र आठ रन देकर एक विकेट भी चटकाया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस जीत के साथ ही भारत ने जिम्बाब्वे का पांच एकदिवसीय मैचों की शृंखला में सफाया कर दिया, और पांचों मैच जीत लिए।