डिविलियर्स के 'तूफान', ताहिर के 'चक्रवात' में उड़ गया वेस्ट इंडीज़, 257 रन से हार

सिडनी : 'मैन ऑफ द मैच' कप्तान एबी डिविलियर्स के वर्ल्ड कप इतिहास के दूसरे सबसे तेज शतक के बाद इमरान ताहिर की फिरकी के जादू की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने पूल बी मैच में शुक्रवार को वेस्ट इंडीज के खिलाफ 257 रन से जीत दर्ज की, जो वर्ल्ड कप इतिहास की संयुक्त रूप से सबसे बड़ी जीत है।

इस मैच में किया गया प्रदर्शन डिविलियर्स और ताहिर के अपने-अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी रहा। डिविलियर्स ने सिर्फ 66 गेंदों में नाबाद 162 रन की पारी खेली, जिससे दक्षिण अफ्रीका ने पांच विकेट पर 408 रन बनाए, जो वर्ल्ड कप का दूसरा सबसे बड़ा टीम स्कोर है। हाशिम आमला (88 गेंदों में 65 रन), फाफ डु प्लेसिस (70 गेंद में 62 रन) और राइली रॉसो (39 गेंद में 61 रन) ने भी दक्षिण अफ्रीका की ओर से अर्द्धशतक जमाए। वर्ल्ड कप में सर्वाधिक टीम स्कोर का रिकार्ड भारत के नाम है, जिसने वर्ष 2007 में त्रिनिदाद में बरमूडा के खिलाफ पांच विकेट पर 413 रन बनाए थे। भारत ने इसी मैच में 257 रन से जीत दर्ज की थी।

इसके जवाब में वेस्ट इंडीज की टीम ताहिर (45 रन देकर पांच विकेट) की बलखाती गेंदों के सामने 33.1 ओवर में 151 रन पर ही ढेर हो गई। काइल एबोट और मोर्ने मोर्कल ने भी दो-दो विकेट चटकाए। वेस्ट इंडीज की ओर से कप्तान जेसन होल्डर ने सर्वाधिक 56 रन बनाए, जबकि ड्वेन स्मिथ ने 31 रन का योगदान दिया।

डिविलियर्स ने 52 गेंदों में अर्द्धशतक जड़ते हुए वेस्ट इंडीज के आक्रमण की धज्जियां उड़ाईं और अपनी पारी में आठ छक्के और 17 चौके मारे। उन्होंने वेस्ट इंडीज के अपने समकक्ष होल्डर को निशाना बनाते हुए उनके पारी के 48वें ओवर में 34 और अंतिम ओवर में 30 रन बटोरे। होल्डर ने 10 ओवर में 104 रन दिए, जबकि उन्हें एक विकेट मिला। होल्डर के अंतिम दो ओवरों में छह छक्के और पांच चौके लगे।

वर्ल्ड कप में सबसे तेज शतक का रिकार्ड आयरलैंड के केविन ओ'ब्रायन के नाम है, जिन्होंने वर्ष 2011 के वर्ल्ड कप में बेंगलुरू में इंग्लैंड के खिलाफ 50 गेंदों में सैकड़ा पूरा किया था।

दक्षिण अफ्रीका की यह तीन मैचों में दूसरी जीत है, जबकि वेस्ट इंडीज की चार मैचों में दूसरी हार है। दोनों ही टीमों के अब चार-चार अंक हैं।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्ट इंडीज की शुरुआत खराब रही और उसने चौथे ओवर में 16 रन तक ही दो विकेट गंवा दिए, जिससे टीम उबर नहीं सकी। तेज गेंदबाज एबोट ने पारी के दूसरे ओवर की तीसरी गेंद पर ही पिछले मैच में दोहरा शतक जड़ने वाले क्रिस गेल (03) को बोल्ड किया। उन्होंने अपने अगले ओवर में मार्लोन सैमुअल्स को विकेटकीपर क्विंटन डि काक के हाथों कैच कराया, जो खाता भी नहीं खोल पाए।

सलामी बल्लेबाज ड्वेन स्मिथ (31) को 15 रन के निजी स्कोर पर एबोट की गेंद पर मिडऑन पर ताहिर ने एक जीवनदान दिया था। मोर्कल ने जोनाथन कार्टर (10) को डिविलियर्स के हाथों कैच कराके वेस्ट इंडीज को तीसरा झटका दिया। डिविलियर्स ने इसके बाद गेंद ताहिर को थमाई और इस लेग स्पिनर ने अपने पहले ही ओवर में स्मिथ और लेंडल सिमंस (00) को आउट कर दिया। स्मिथ ने मिलर को कैच थमाया, जबकि सिमंस पगबाधा आउट हुए। रीप्ले में दिखा कि गेंद बल्ले का अंदरूनी किनारा लेने के बाद सिमंस के पैड पर लगी थी, लेकिन उन्होंने डीआरएस नहीं लिया।

ताहिर ने इसके बाद डेरेन सैमी (05) और आंद्रे रसेल (00) को भी एक ही ओवर में आउट करके वेस्ट इंडीज का स्कोर सात विकेट पर 63 रन कर दिया। कप्तान होल्डर ने ताहिर पर दो छक्के मारे और दिनेश रामदीन (22) के साथ मिलकर 25वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। ताहिर ने रामदीन को बोल्ड करके होल्डर के साथ उनकी 45 रन की साझेदारी का अंत किया और अपना पांचवां विकेट हासिल किया।

होल्डर ने 44 गेंदों में अपना पहला वन-डे अर्द्धशतक पूरा किया। वह हालांकि स्टेन की गेंद पर आमला को कैच दे बैठे। उन्होंने 48 गेंद का सामना करते हुए चार छक्के और तीन चौके मारे। मोर्कल ने सुलेमान बेन (01) को स्लिप में आमला के हाथों कैच कराके वेस्ट इंडीज को उसके इतिहास की सबसे बड़ी हार दी।

इससे पहले, दक्षिण अफ्रीकी पारी के दौरान पहला विकेट जल्दी गिर जाने के बाद आमला और डु प्लेसिस ने दूसरे विकेट के लिए 127 रन जोड़कर पारी को संभाला। आमला ने सैमी पर चौका जड़कर 75 गेंद में अर्द्धशतक पूरा किया। डु प्लेसिस ने 59 गेंदों में दो चौकों की मदद से 50 रन पूरे किए। गेल (21 रन पर दो विकेट) ने पारी के 30वें ओवर में तीन गेंद के भीतर आमला और डु प्लेसिस को पैवेलियन भेज दिया। गेल ने डु प्लेसिस को विकेटकीपर दिनेश रामदीन के हाथों कैच कराने के बाद आमला को पगबाधा आउट किया। डिविलियर्स और रॉसो ने इसके बाद रन गति बढ़ाई। दोनों ने 60 गेंद में शतकीय साझेदारी पूरी की और बल्लेबाजी पॉवर प्ले में बिना विकेट खोए 72 रन जुटाए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कप्तान डिविलियर्स ने 30, और रॉसो ने 31 गेंद में अर्द्धशतक पूरा किया। रॉसो हालांकि अर्द्धशतक पूरा करने के बाद रसेल की गेंद पर रामदीन को कैच दे बैठे, जिससे कप्तान के साथ उनकी 134 रन की साझेदारी का अंत हुआ। उन्होंने अपनी पारी में छह चौके और एक छक्का मारा। इसके बाद जेरोम टेलर ने रसेल की गेंद पर डेविड मिलर (20) का शानदार कैच लपका। अंतिम ओवरों में डिविलियर्स और फरहान बेहरदीन (नाबाद 10) ने 3.2 ओवरों में 80 रन की अटूट साझेदारी की।