फिर आया डिविलियर्स का तूफान, 52 गेंदों में ठोक डाला वर्ल्ड कप का दूसरा सबसे तेज़ शतक

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2015 के दौरान सिडनी में वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ खेले जा रहे मैच में दक्षिण अफ्रीकी टीम के कप्तान एबी डिविलियर्स ने सिर्फ 52 गेंदों का सामना कर शतक ठोक डाला, जो वर्ल्ड कप के इतिहास का दूसरा सबसे तेज़ शतक है। 17 चौकों और आठ छक्कों से सजी 166 रन की यह दर्शनीय नाबाद पारी डिविलियर्स की सर्वश्रेष्ठ वन-डे पारी भी बनी, क्योंकि इससे पहले उनका सर्वाधिक स्कोर 149 रन था।

डिविलियर्स आयरलैंड के केविन ओ'ब्रायन के 50 गेंदों में बनाए शतक का रिकॉर्ड तो नहीं तोड़ पाए, लेकिन अपनी टीम को एक बेहद विशाल स्कोर तक पहुंचा दिया। इस शानदार पारी की बदौलत टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरे प्रोटियाज़ ने निर्धारित 50 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 408 रन बना डाले।

डिविलियर्स की 245.45 की स्ट्राइक रेट से खेली गई इस पारी के अलावा हाशिम आमला ने 88 गेंदों में 65, फाफ डु प्लेसी ने 70 गेंदों में 62 और राइली रॉसो ने सिर्फ 39 गेंदों में 61 रनों का योगदान दिया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इतने रन ऑस्ट्रेलियाई पिचों पर इससे पहले कभी नहीं बने, और इस मैच का एक और दिलचस्प पहलू यह रहा कि इस मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत बेहद धीमी रही थी और टीम पहले 10 ओवरों में एक विकेट के नुकसान पर महज 30 रन बना सकी थी, लेकिन आखिर में आए डिविलियर्स के तूफान के दम पर दक्षिण अफ्रीकी टीम ने अंतिम 10 ओवरों में 150 रन जोड़े।