आप यहां हैं : होम » ख़बरें क्रिकेट की »

अहमदाबाद टेस्ट : फॉलोऑन के बाद इंग्लैंड का ठोस जवाब

 
email
email
Ahmedabad cricket test, day 3, England fightsback after following on
अहमदाबाद: हली पारी में 191 रन पर सिमटने के बाद फॉलोऑन को मजबूर इंग्लैंड ने दूसरी पारी में कप्तान एलिस्टेयर कुक के नाबाद अर्धशतक की बदौलत बिना विकेट खोए 111 रन बनाकर भारत को पहले क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन ठोस जवाब दिया।

दिन का खेल खत्म होने पर कुक 74, जबकि उनके सलामी जोड़ीदार निक काम्पटन 34 रन बनाकर खेल रहे थे। भारत का पलड़ा हालांकि अब भी पारी है, क्योंकि पहली पारी में 330 रन से पिछड़ने वाला इंग्लैंड अब भी मेजबान टीम से 219 रन पीछे है, जबकि उसके सभी 10 विकेट बाकी हैं।

इससे पहले बाएं हाथ के स्पिनर प्रज्ञान ओझा ने अपने करियर में चौथी बार पांच विकेट चटकाए, जिससे भारत ने इंग्लैंड को पहली पारी में 191 रन पर ढेर करके फॉलोऑन के लिए मजबूर किया। मेजबान टीम ने अपनी पहली पारी आठ विकेट पर 521 रन बनाने के बाद घोषित की थी। ओझा ने 22.2 ओवर 45 रन देकर पांच विकेट हासिल किए।

ऑफ स्पिनर आर अश्विन ने उनका अच्छा साथ निभाते हुए 80 रन देकर तीन विकेट चटकाए। उमेश यादव और जहीर खान को एक-एक विकेट मिला। दूसरी पारी में हालांकि कुक और काम्पटन ने भारतीय गेंदबाजों को काफी परेशान किया। दोनों ने सतर्क शुरुआत की, लेकिन बाद में कुछ आकर्षक शॉट लगाए।

ओझा ने दूसरे ओवर में ही काम्पटन के खिलाफ पगबाधा की विश्वसनीय अपील की, लेकिन अंपायर अलीम दार से इसे ठुकरा दिया। काम्पटन ने अश्विन की गेंद को रिवर्स स्वीप करने आठवें ओवर में पारी का पहला चौका जड़ा। कुक ने भी ओझा पर चौका जड़ने के बाद अश्विन के ओवर में दो बार गेंद को बाउंड्री के दर्शन कराए। कुक ने अश्विन पर चौके के साथ 19वें ओवर में मैच में इंग्लैंड की ओर से पहली अर्धशतकीय साझेदारी की पूरी की।

इससे पूर्व शनिवार सुबह पहली पारी में मैट प्रायर (48) और कप्तान कुक (41) के अलावा इंग्लैंड का कोई बल्लेबाज भारतीय स्पिनरों की फिरकी का सामना नहीं कर पाया। इंग्लैंड ने तीन विकेट पर 41 रन से आगे खेलना शुरू किया और लंच तक उसका स्कोर सात विकेट पर 110 रन हो गया। शुक्रवार को एक विकेट लेने वाले ओझा ने नर्वस लग रहे केविन पीटरसन (17) और इयान बेल (शून्य) को आउट किया, जिससे इंग्लैंड का स्कोर पांच विकेट पर 69 रन हो गया।

कप्तान एलिस्टेयर कुक (41) ने एक छोर पर पांव जमाने की रणनीति अपनाई थी, लेकिन अश्विन की ऑफ ब्रेक पर उनका धैर्य जवाब दे गया। उमेश यादव को 48वें ओवर तक गेंद नहीं सौंपी गई थी। उन्होंने अपने पहले ओवर में ही समित पटेल (10) को एलबीडब्ल्यू आउट किया। गेंद लेग की तरफ जा रही थी, लेकिन इसी बल्लेबाज के खिलाफ आर अश्विन की विश्वसनीय अपील ठुकराने वाले अंपायर अलीम दार ने इस बार अंगुली उठा दी। पटेल इससे नाखुश थे और निराश होकर पैवेलियन लौटे।

प्रायर और ब्रेसनेन की जोड़ी तोड़ने के लिए धोनी ने ओझा को गेंद थमाई और बाएं हाथ के इस स्पिनर ने अपने कप्तान को निराश नहीं किया। ओझा ने नए स्पैल की अपनी चौथी गेंद पर ही ब्रेसनेन को दूसरी स्लिप में विराट कोहली के हाथों कैच करा दिया। प्रायर को इसके बाद स्टुअर्ट ब्रॉड (25) के रूप में उम्दा जोड़ीदार मिला।

दोनों ने नौवें विकेट के लिए 43 रन जोड़कर इंग्लैंड को 200 रन के करीब पहुंचाया, लेकिन इन दोनों के लगातार ओवरों में पैवेलियन लौटने से इंग्लैंड की पारी का अंत हुआ और उसे फॉलोऑन के लिए मजबूर होना पड़ा। ब्रॉड को जहीर ने पगबाधा आउट किया, जबकि ओझा ने प्रायर का ऑफ स्टंप उखाड़कर पारी का अपना पांचवां विकेट हासिल किया। प्रायर ने अपनी पारी में 100 गेंद का सामना करते हुए चार चौके जड़े।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...



Advertisement

 
विठ्ठल-रखुमाई मंदिर ने रखे सभी जातियों के पुजारी

महाराष्ट्र के मशहूर पंढरपुर के विठ्ठल−रखुमाई मंदिर ने नई मिसाल कायम की है। राज्य में ऐसा पहली बार हो रहा है कि इतने बड़े धार्मिक स्थल पर सभी जातियों के पुजारियों की नियुक्ति हुई है।

Advertisement