यह ख़बर 06 नवंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

अहमदाबाद एकदिवसीय : रायडू के शतक ने भारत को 2-0 से आगे किया

अहमदाबाद:

अंबाती रायडू (नाबाद 121) के करियर के पहले अंतरराष्ट्रीय शतक की बदौलत भारतीय क्रिकेट टीम ने गुरुवार को मोटेरा स्थित सरदार पटेल स्टेडियम में खेले गए दूसरे एक-दिवसीय मुकाबले में श्रीलंका को छह विकेट से हरा दिया। पांच मैचों की शृंखला में भारत 2-0 से आगे हो गया है।

श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान एंजेलो मैथ्यूज (नाबाद 92) और पूर्व कप्तान कुमार संगकारा (61) के उम्दा अर्द्धशतकों के दम पर भारत के सामने 275 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखा था, लेकिन मैन ऑफ द मैच चुने गए रायडू, सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (79) और कप्तान विराट कोहली (49) ने इस लक्ष्य को काफी आसान बना दिया। नतीजा हुआ कि भारत ने 44.3 ओवरों में चार विकेट खोकर जीत हासिल कर ली।

रायडू ने अपनी नाबाद पारी में 117 गेंदों का सामना कर नौ चौके और चार छक्के लगाए। उन्होंने धवन के साथ दूसरे विकेट के लिए 122 और फिर कप्तान के साथ तीसरे विकेट के लिए 116 रनों की साझेदारी कर भारत की जीत सुनिश्चित की। धवन ने 80 गेंदों का सामना कर सात चौके लगाए जबकि कप्तान ने 44 गेंदों पर दो चौक और इतने ही छक्के लगाए।

पहले मैच में कटक में शानदार सैकड़ा लगाने वाले अजिंक्य रहाणे (8) का बल्ला मोटेरा में नहीं चला। कटक में अर्धशतक के साथ 5000 रन पूरे करने वाले सुरेश रैना (14) भी यहां कुछ खास नहीं कर सके। रैना ने छह गेंदों पर एक चौका और एक छक्का लगाया।

इससे पहले, श्रीलंका ने निर्धारित 50 ओवरों में आठ विकेट पर 274 रन बनाए। अपने करियर का 87वां अर्धशतक लगाने वाले संगकारा की 86 गेंदों की पारी में सात चौके शामिल हैं जबकि कप्तान ने 101 गेंदों पर 10 चौके और एक छक्का लगाया।

इसके अलावा तिलकरत्ने दिलशान ने 30 गेंदों पर सात चौकों की मदद से तेजी से 35 रन बनाए। उपुल थरंगा के स्थान पर अंतिम एकादश में जगह पाने वाले कुशल परेरा हालांकि खाता भी नहीं खोल सके।

इसी तरह पूर्व कप्तान माहेला जयवर्धने (4) ने भी निराश किया। संगकारा और मैथ्यूज ने चौथे विकेट के लिए 90 रनों की साझेदारी की। उससे पहले संगकारा ने दिलशान के साथ दूसरे विकेट के लिए 51 रन जोड़े थे।

220 रनों के कुल योग पर सूरज रणदीव (10) के रूप में आठवां विकेट गिरने के बा भारत को उम्मीद थी कि वह मेहमान टीम को सस्ते में समेट देगा लेकिन धम्मिका प्रसाद (नाबाद 30) ने कप्तान के साथ नौवें विकेट के लिए 39 गेंदों पर 54 रनों की साझेदारी कर अपनी टीम को अच्छा योग दिया।

धम्मिका ने 28 गेंदों पर चार चौके लगाए। धम्मिका और मैथ्यूज ने इशांत शर्मा द्वारा फेंके गए अंतिम ओवर में 13 रन जुटाए।

भारत की ओर से उमेश यादव, अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन ने दो-दो सफलता हासिल की जबकि रवींद्र जडेजा को एक विकेट मिला।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस जीत के साथ भारतीय टीम पांच मैचों की इस श्रृंखला में 2-0 से आगे हो गई है। उसने कटक में खेले गए पहले मुकाबले में मेहमान टीम को 169 रनों से हराया था। तीसरा मुकाबला 9 नवम्बर को हैदराबाद में खेला जाएगा।