INDvsENG:इंडीज, न्‍यूजीलैंड के खिलाफ बनाए खूब रन, अब अजिंक्‍य रहाणे के बल्‍ले को लगा 'ग्रहण'

INDvsENG:इंडीज, न्‍यूजीलैंड के खिलाफ बनाए खूब रन, अब अजिंक्‍य रहाणे के बल्‍ले को लगा 'ग्रहण'

अजिंक्‍य रहाणे का बल्‍ला इंग्‍लैंड के खिलाफ अब तक खामोश है (फाइल फोटो)

खास बातें

  • ओपनिंग और अजिंक्‍य रहाणे का फॉर्म टीम इंडिया की चिंता का कारण
  • इंग्‍लैंड के खिलाफ सीरीज के तीन मैचों में 63 रन बना पाए हैं रहाणे
  • इसी साल इंडीज और न्‍यूजीलैंड के खिलाफ किया था शानदार प्रदर्शन
नई दिल्‍ली:

इंग्‍लैंड के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज में टीम इंडिया ने विशाखापट्टनम और मोहाली टेस्‍ट जीतकर 2-0 की अहम बढ़त हासिल कर ली है. सबसे महत्‍वपूर्ण बात यह है कि टीम इंडिया के लगभग हर खिलाड़ी ने इसमें बढ़-चढ़कर योगदान दिया है. कप्‍तान विराट कोहली का कप्‍तानी और बल्‍लेबाजी में शानदार प्रदर्शन, स्पिन तिकड़ी का कमाल, जडेजा, अश्विन और जयंत यादव का बल्‍लेबाजी में भी योगदान और तेज गेंदबाजों का इंग्‍लैंड को दबाव में रखना, ऐसी बातें हैं जो इस सीरीज का 'पॉजिटिव' मानी जा सकती है. संतुलन के लिहाज से टीम इंडिया इस समय जबर्दस्‍त है और राहुल द्रविड़, वीरेंद्र सहवाग जैसे पूर्व क्रिकेटरों का भी मानना है कि विराट की यह ब्रिगेड विदेशी मैदान में भी सफलता का यह सिलसिला दोहरा सकती है.

इन तमाम सकारात्‍मक बातों के बीच टीम इंडिया के लिए फिलहाल यदि कुछ चिंता का विषय है तो वह है-उपकप्‍तान अजिंक्‍य रहाणे का इंग्‍लैंड के खिलाफ बल्‍ले से कमजोर प्रदर्शन और ओपनिंग में कोई बड़ी साझेदारी नहीं होना. इंग्‍लैंड के खिलाफ सीरीज में अभी तक सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी 47 रन की हुई है. स्‍वाभाविक है कि पहला विकेट जल्‍दी गिरने से आगे के बल्‍लेबाजों पर दबाव बढ़ता है.

अजिंक्‍य रहाणे की बात करें तो मुंबई का यह बल्‍लेबाज, इंडीज और न्‍यूजीलैंड के खिलाफ शानदार फॉर्म दिखाते हुए इंग्‍लैंड के खिलाफ सीरीज में उतरा था. ऐसे में टीम इंडिया के इस 'मोस्‍ट डिपेंडेबल प्‍लेयर' से शानदार प्रदर्शन की उम्‍मीद की जा रही थी, लेकिन यह उम्‍मीद अब तक पूरी नहीं हुई है.सीरीज के तहत अब तक हुए तीनों मैचों में अजिंक्‍य बुरी तरह नाकाम रहे हैं और उनके खाते में 13, 1 (राजकोट), 23, 26 (विखाखापट्टनम) और 0 (मोहाली) के स्‍कोर ही दर्ज हैं.

ये वहीं रहाणे हैं जिन्‍होंने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में रहाणे ने तीन मैचों की छह पारियों में एक बार नाबाद रहते हुए 69.40 के औसत से 347 रन बनाए थे जिसमें 188 उनका सर्वोच्‍च स्‍कोर था. वेस्‍टइंडीज के खिलाफ इसी वर्ष हुई सीरीज में भी रहाणे ने एक शतक सहित 243 रन बनाए थे. ऐसे में क्रिकेटप्रेमी इस उधेड़बुन में व्‍यस्‍त हैं कि इंग्‍लैंड के खिलाफ आखिर ऐसा क्‍या हो गया जो रहाणे अब तक अर्धशतक भी नहीं बना सके हैं.

विशाखपट्टनम टेस्‍ट की दोनों पारियों में तो रहाणे ने विकेट पर नजरें जमाने के बाद अपना विकेट गंवाया. मोहाली टेस्‍ट में उन्‍हें आदिल राशिद की गुगली के नहीं पढ़ पाने का खामियाजा भुगतना पड़ा. क्रिकेट जानकारों की राय मानें तो अजिंक्‍य की तकनीक में कुछ भी गलत नहीं है और एक अच्‍छा स्‍कोर करने के बाद उनके बल्‍ले से फिर रन निकलने लगेंगे. निश्चित रूप से टीम इंडिया के लिए अजिंक्‍य के बल्‍ले से फिर रन निकलना टीम इंडिया और क्रिकेटप्रेमियों के लिए अच्‍छी खबर होगी...


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com