एलिस्टर कुक बने इंग्लैंड के लिए टेस्ट में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले स्टार

एलिस्टर कुक बने इंग्लैंड के लिए टेस्ट में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले स्टार

एलिस्टर कुक की फाइल फोटो

नई दिल्‍ली:

लॉर्ड्स के बाद लीड्स टेस्ट में भी इंग्लैंड के हौसले बुलंद हैं और टीम फिर से पहले टेस्ट जैसे नतीजे की उम्मीद कर रही है तो उसकी बड़ी वजह है कप्तान एलिस्टर कुक का शानदार फ़ॉर्म में होना।

लॉर्ड्स टेस्ट की दूसरी पारी में (बेन स्टोक्स के सबसे तेज़ टेस्ट शतक के साथ) शतक लगाकर अपनी टीम को न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ शानदार जीत दिलाने वाले कप्तान कुक ने दूसरे दिन दूसरे सत्र में एडम लिथ के साथ शतकीय साझेदारी कर ली। एक बार फिर इंग्लैंड की टीम बेहद मज़बूत नज़र आ रही है।

इसके साथ ही कुक टेस्‍ट क्रिकेट में इंग्‍लैंड की ओर से सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज बन गए हैं। इससे पहले टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के लिए ये रिकॉर्ड पूर्व कप्तान ग्राहम गूच के नाम था। गूच ने 118 टेस्ट मैचों में 42.6 के औसत से 20 शतकों के साथ 8900 रन बनाए थे। गूच ने आख़िरी टेस्ट मैच 1995 में खेला था। क़रीब 20 साल गूच के रिकॉर्ड को छू पाना किसी भी इंग्लैंड के बल्लेबाज़ के लिए मुमकिन नहीं रहा। गूच के ये आंकड़े दरअसल कप्तान कुक की काबिलियत और महानता का इशारा करते हैं।

लीड्स टेस्ट से पहले कुक के नाम 113 टेस्ट मैचों में 8869 रन थे 46.59 के औसत और 27 शतकीय पारियों के साथ। लीड्स टेस्ट की पहली पारी में 32 रन जोड़ते ही कुक के लिए ट्वीटर पर तारीफ़ों के पुल बांध दिए। यहां तक कि केविन पीटरसन ने ट्वीट किया, 'कुछ साल पहले मैंने कहा था कि कुक सचिन का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। 30 साल की उम्र के कुक के पास अब भी मौक़े हैं। कमाल के बल्लेबाज़ हैं कुक। शाबाश एसी।'

पूर्व भारतीय कप्तान बिशन सिंह बेदी ने भी लीड्स टेस्ट पर पैनी निगाह बना रखी है। बिशन सिंह बेदी ने ट्वीट किया है, 'जेम्स एंडरसन और एलिस्टर कुक दोनों ने लीड्स टेस्ट में रिकॉर्ड बनाये हैं। इन रिकॉर्ड की अहमियत और बढ़ जाएगी अगर इंग्लैंड टेस्ट जीत भी सके वरना ये सिर्फ़ आंकड़े बनकर रह जाएंगे।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

30 साल के एलिस्टर नैथन कुक अपने करियर में कई और रिकॉर्ड बनाने का माद्दा रखते हैं। बतौर ओपनर सबसे ज़्यादा रन बनाने वालों की फ़ेहरिस्त में वो फ़िलहाल पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर (119 मैच; 9607 रन), ग्रेम स्मिथ (114 मैच 9030 रन), मैथ्यू हेडन (103 मैच- 8625 रन) से पीछे (एलिस्टर कुक 107 मैच 8353 रन) ज़रूर हैं। इत्तिफ़ाकन वो भारत के वीरेन्द्र सहवाग (99 टेस्ट -8207 रन) से आगे हैं जो इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर हैं।