पाकिस्तान की चुनौती को तैयार हैं एलिस्टर कुक, टेस्ट सीरीज 13 अक्टूबर से

पाकिस्तान की चुनौती को तैयार हैं एलिस्टर कुक, टेस्ट सीरीज 13 अक्टूबर से

एलिस्टर कुक (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

यूनाइटेड अरब अमीरात में 13 अक्टूबर से इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच टेस्ट सीरीज़ शुरू होगी। इंग्लैंड की टीम पाकिस्तान से टेस्ट में दो-दो हाथ करने के लिए तैयार है। इंग्लैंड ने पाकिस्तान ए टीम के खिलाफ अपना दम भी दिखा दिया है। सभी टॉप बल्लेबाजों ने अभ्यास मैच में अच्छा प्रदर्शन किया।

कप्तान एलिस्टर कुक (53 रन), जो रूट (59 रन) और जॉनी बेयरस्टो (66 रन) ने बल्ले का कमाल दिखाया। वहीं गेंदबाजी में मोइन अली ने तीन विकेट लिए। दुबई की सपाट विकेट पर मोइन को गेंदबाजी करने में दिक्कत जरूर हुई लेकिन कप्तान को उम्मीद है कि वे स्पिन का डिपार्टमेंट संभाल लेंगे। टीम के दूसरे स्पिनर आदिल राशिद ने नाबाद 51 रन जरूर बनाए लेकिन विकेट लेने में नाकाम रहे। जाहिर है इससे कुक की थोड़ी परेशानी बढ़ गई होगी।

ऑस्ट्रेलिया पर जीत से इंग्लैंड का मनोबल ऊंचा
पिछली टेस्ट सीरीज़ में इंग्लिश टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 3-2 से हराया। इस जीत के बाद टीम बढ़े हुए मनोबल के साथ मैदान में उतरेगी। लेकिन इस सीरीज़ में टर्निंग ट्रैक पर टीम के सामने पाकिस्तान के स्पिनरों से पार पाने की बड़ी चुनौती होगी। एलिस्टर कुक ने कहा, 'यहां स्पिनरों को खेलना मुश्किल होता है। आपको मिले मौके का फायदा उठाना पड़ता है। हमारी टीम में कई युवा खिलाड़ी हैं जो अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं और हम यहां की चुनौतियों से वाकिफ हैं।'

पिछली बार साल 2012 में जब दोनों टीमें दुबई में खेलीं तो इंग्लैड की टीम टेस्ट में नंबर एक थी और पाकिस्तान ने अपने स्पिनरों की मदद से नंबर एक टीम को 3-0 से मात दी थी।

हक को स्पिनरों पर भरोसा
मिस्बाह-उल-हक़ ने कहा कि पिछली बार टीम को स्पिनरों ने सीरीज़ में जीत दिलाई और इस बार भी वे स्पिनरों पर भरोसा करेंगे। मिस्बाह ने कहा, 'जब विरोधी टीम का मनोबल बढ़ा हुआ होता है तो आपको जमकर तैयारी करनी होती है और अपना बेहतरीन क्रिकेट खेलना होता है।' दूसरी तरफ़ पाकिस्तान की टीम अपने दूसरे घरेलू मैदान दुबई में अब तक एक भी सीरीज़ नहीं हारी है। ऐसे में टीम के पास सीरीज़ न हारने का रिकॉर्ड बचाने की चुनौती होगी।

मिस्बाह ने कहा, 'हम एक सेशन खेलकर अपना प्रदर्शन सुधारने की कोशिश करेंगे। एक बार भले ही हम 3-0 से नहीं जीते लेकिन अच्छा खेलेंगे। इंग्लैंड की टीम एक मजबूत टीम है और हमारा ध्यान बेहतर क्रिकेट खेलने पर होगा।' सईद अजमल की गैर-मौजूदगी से पाकिस्तान को झटका लगा है। कप्तान को उम्मीद है कि यासिर शाह, जुल्फ़िकर बाबर के साथ टेस्ट टीम में पांच साल बाद वापसी करने वाले शोएब मलिक की तिकड़ी अपने स्पिन से टीम की नैया पार लगाएगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच सीरीज़ का पहला टेस्ट 13-17 अक्टूबर के बीच खेला जाएगा। दूसरा टेस्ट 22-26 अक्टूबर और तीसरा टेस्ट 1-5 नवंबर को खेला जाएगा। दौरे पर चार वनडे और 3 T20 मैच भी खेले जाएंगे।