ENGvsPAK वनडे : इंग्‍लैंड ने 444 रन के साथ बनाया विश्‍व रिकॉर्ड, पाक को दी शिकस्‍त

ENGvsPAK वनडे : इंग्‍लैंड ने 444 रन के साथ बनाया विश्‍व रिकॉर्ड, पाक को दी शिकस्‍त

इंग्लैंड की तरफ से एलेक्स हेल्स ने 171 रनों की ताबड़तोड़ शतकीय पारी खेली (AFP)

ट्रेंट ब्रिज:

इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने मंगलवार को ट्रेंट ब्रिज स्टेडियम में पाकिस्तान के खिलाफ तीसरे एकदिवसीय मैच में विश्व कीर्तिमान बनाते हुए तीन विकेट पर 444 रनों का पहाड़ खड़ा कर पाकिस्‍तान को आसानी से शिकस्‍त दी. सर्वाधिक स्‍कोर के लिहाज से अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय के इतिहास में इसके साथ ही इंग्लैंड ने 10 वर्ष पुराने श्रीलंका (443/9) के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. जवाब में पाकिस्‍तान की पूरी टीम 42.4 ओवरों में 275 रन बनाकर ढह गई और इंग्‍लैंड ने 169 रनों से मैच जीत लिया. इसके साथ ही पांच मैचों की सीरीज में इंग्लैंड 3-0 से आगे हो गया है.

एलेक्‍स हेल्‍स की धुंआधार पारी 
इससे पहले एलेक्स हेल्स ने इंग्लैंड की तरफ से एक पारी में सर्वाधिक रन बनाने का 23 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा, जबकि जोस बटलर ने अपने देश के लिये सबसे तेज अर्धशतक लगाने का नया रिकॉर्ड बनाया. इनकी बदौलत इंग्लैंड वनडे में सर्वोच्च स्कोर बनाने में कामयाब रहा. सलामी बल्लेबाज हेल्स ने 171 रन बनाये और रोबिन स्मिथ के 21 मई 1993 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बर्मिंघम में बनाये गये नाबाद 167 रन के रिकॉर्ड को तोड़ा.

उन्होंने जो रूट (85) के साथ दूसरे विकेट के लिये 248 रन की साझेदारी की. यह इस विकेट के लिये इंग्लैंड की तरफ से दूसरी बड़ी साझेदारी है. इन दोनों के लगातार ओवरों में आउट होने के बाद बटलर (नाबाद 90) और कप्तान इयोन मोर्गन (नाबाद 57) ने जिम्मा संभाला और चौथे विकेट के लिये केवल 12 ओवरों में 161 रन की अटूट साझेदारी करके पाकिस्तानी आक्रमण को तहस नहस करने में कोई कसर नहीं छोड़ी. पहाड़ जैसे लक्ष्‍य का पीछा करते हुए पाकिस्‍तान की तरफ से शर्जील खान और मोहम्‍मद आमिर ने सर्वाधिक 58-58 रन बनाए. इंग्‍लैंड के बॉलर सीआर वोक्‍स ने पाकिस्‍तान के चार बल्‍लेबाजों को आउट किया. 

सर्वाधिक स्‍कोर
बटलर ने केवल 22 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया जो इंग्लैंड की तरफ से नया रिकॉर्ड है. इंग्लैंड ने वनडे में एक पारी में सर्वाधिक स्कोर का नया रिकॉर्ड बनाया. इससे पहले वनडे में सर्वाधिक स्कोर का रिकार्ड श्रीलंका के नाम पर था जिसने 2006 में नीदरलैंड के खिलाफ एम्सटेलवीन में नौ विकेट पर 443 रन बनाये थे. इंग्लैंड का इससे पहले सर्वाधिक स्कोर नौ विकेट पर 408 रन था जो उसने पिछले साल बर्मिंघम में न्यूजीलैंड के खिलाफ बनाया था. इंग्लैंड ने आखिरी दस ओवरों में 135 रन जोड़े और यह भी नया रिकॉर्ड है.

इससे पहले टास जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिये उतरे इंग्लैंड ने सलामी बल्लेबाज जैसन राय (15) का विकेट जल्दी गंवा दिया लेकिन इसके बाद पाकिस्तान के गेंदबाजों को न सिर्फ विकेट हासिल करने बल्कि रन प्रवाह रोकने के लिये जूझना पड़ा. हेल्स अपने पूरे रंग में थे जबकि रूट ने लगातार पांचवीं पारी में अर्धशतक जड़ा. हेल्स हालांकि स्मिथ का रिकॉर्ड तोड़ने के बाद पाकिस्तान के सबसे सफल गेंदबाज हसन अली (74 रन देकर दो विकेट) की गेंद पर पगबाधा आउट हो गये. उन्होंने अपनी 122 गेंद की पारी में 22 चौके और चार छक्के लगाये. इस तरह से हेल्स ने 112 रन केवल चौकों और छक्कों से बनाये जो इंग्लैंड की तरफ से रिकार्ड है.

रूट भी मोहम्मद नवाज के अगले ओवर में विकेट के पीछे कैच देकर लौट गये. उन्होंने 86 गेंद खेली और आठ चौके लगाये. हालांकि इससे पाकिस्तानी गेंदबाजों को राहत नहीं मिली. बटलर पूरे कत्लेआम के मूड में क्रीज पर उतरे थे. उन्होंने और मोर्गन ने मोहम्मद नवाज के एक ओवर में तीन छक्कों की मदद से 20 रन जोड़े. नवाज की जगह पर शोएब मलिक को गेंद थमायी गयी लेकिन बटलर ने उनके ओवर में चार छक्के जड़कर सबसे कम गेंदों पर अर्धशतक पूरा करने का इंग्लैंड की तरफ से नया रिकॉर्ड बनाया. वहाब रियाज के आखिरी ओवर में इन दोनों ने 24 रन बटोरकर उनका गेंदबाजी विश्लेषण भी बुरी तरह बिगाड़ कर रख दिया.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com