विराट कोहली और डिविलियर्स की अनूठी जोड़ी, मचा रही है धूम...

विराट कोहली और डिविलियर्स की अनूठी जोड़ी, मचा रही है धूम...

विराट-डिविलियर्स की जोड़ी ने इस सीजन में तीन शतकीय साझेदारियां की हैं (फाइल फोटो)

इन दिनों हमें टीम इंडिया के बड़े सितारे विरोधी टीमों के स्टार प्लेयर्स के साथ एक ही टीम से खेलते हुए दिख रहे हैं। सबसे पहले एक नजर इन जोड़ियों पर डालिए- टीम इंडिया के कप्तान धोनी और ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ (दोनों पुणे टीम में), हमारे टेस्ट कैप्टन विराट कोहली और दक्षिण अफ्रीका के विस्फोटक एबी डिविलियर्स (दोनों बैंगलोर टीम में), सुरेश रैना और ऑस्ट्रेलिया के एरोन फिंच (दोनों गुजरात लॉयन्स टीम में)।

क्या आपको इन्हें एक ही टीम से खेलते हुए देखना रोमांचक नहीं लगता, जबकि सबकी अपनी-अपनी खूबियां हैं। इनमें से एक जोड़ी तो आईपीएल के इस सीजन में काफी धमाल मचा रही है। हम बात रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली और डिविलियर्स की कर रहे हैं। तो चलिए हम इस अद्भुत जोड़ी के बारे में विस्तार से जानते हैं। अद्भुत इसलिए क्योंकि इनके खेलने का अंदाज बिल्कुल जुदा है, फिर भी दोनों की मजबूत साझेदारी ने न केवल फैन्स बल्कि क्रिकेटर्स और विशेषज्ञों का भी दिल जीत लिया है।

इस सीजन में बैंगलोर के लिए तीन शतकीय साझेदारियां
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से खेलते हुए विराट और डिविलियर्स ने आईपीएल के वर्तमान सीजन में जोड़ी के रूप में शानदार खेल दिखाया है। इनके बीच अब तक तीन शतकीय और दो अर्धशतकीय साझेदारियां हो चुकी हैं। दोनों ने पहले ही मैच में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए 157 रन जोड़े थे, जिसमें विराट ने 71 और डिविलियर्स ने 82 रनों का योगदान दिया था। कोहली ने जहां 7 चौके और 3 छक्के उड़ाए थे, वहीं डिविलियर्स के बल्ले से 7 चौके और 6 छक्के निकले थे। दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ दूसरे मैच में एक बार फिर शतकीय साझेदारी (107 रन) हुई। तीसरे मैच में मुंबई के खिलाफ दोनों ने मिलकर 59 रन जोड़े थे, जबकि चौथे मैच में दोनों के बीच एक बार फिर शतकीय (155 रन) पार्टनरशिप की। पांचवें मैच में दोनों ने मिलकर 51 रन जोड़े।
 
आईपीएल-9 में यदि इनका प्रदर्शन देखें, तो विराट को ऑरेंज कैप मिली हुई है। वह इस समय लीग के टॉप स्कोरर (367 रन) हैं, वहीं डिविलियर्स ने 269 रन बनाए हैं और इस सूची में तीसरे नंबर पर हैं। एक ही टीम से दो खिलाड़ियों का टॉप थ्री में होना अपने आप सारी कहानी बयां कर देता है।

स्वर्ग में बनी है यह जोड़ी...
इस जोड़ी के खेल का क्रिकेटर्स के साथ-साथ विशेषज्ञ भी आनंद उठा रहे हैं। प्रसिद्ध कमेंटेटर हर्षा भोगले ने तो इसे स्वर्ग में बनी हुई ऐसी जोड़ी करार दिया है, जो बिरले ही देखने को मिलती है। भोगले के अनुसार जहां विराट अपनी बैटिंग से यह बताते हैं कि टी-20 में क्लासिकल और ट्रेडिशनल बैटिंग करके भी तेजी से रन बनाए जा सकते हैं और इसमें इसका भी स्थान है, तो वहीं डिविलियर्स यह संदेश देते हैं कि आप ऐसे भी शॉट खेल सकते हैं जिसकी कल्पना किसी ने न की हो।

रॉयल चैलेंजर्स के साथी न्यूजीलैंड के केन रिचर्डसन तो खुद को सौभाग्यशाली समझते हैं कि उन्हें इन्हें देखने का मौका मिल रहा है। उन्होंने ट्वीट भी किया था, 'भाग्यशाली हूं कि मुझे इन दोनों को हर मैच में साथ खेलते हुए इतने करीब से देखने का मौका मिल रहा है... बहुत खूब।'

एक है 'रिस्क-फ्री', तो दूसरा 360 डिग्री पर शॉट खेलने वाला
विराट और डिविलियर्स दोनों तेजी से रन बनाते हैं और टी-20 में इनका स्ट्राइक रेट 130 से ऊपर का है, लेकिन विराट जहां क्लासिकल बैटिंग करते हैं, वहीं डिविलियर्स गेंद की लोकेशन के अनुसार उसे बाउंड्री से बाहर भेजने की फिराक में रहते हैं, फिर चाहे वह विकेट कीपर के ऊपर से शॉट खेलना हो, स्विच हिट लगाना हो या रिवर्स स्वीप का सहारा लेना हो।

डिविलियर्स को 360 डिग्री प्लेयर इसीलिए कहा जाता है, क्योंकि वह पिच का भरपूर उपयोग करते हुए मैदान के किसी भी कोने पर छक्का या चौका लगा देते हैं। वहीं विराट बाउंड्री लगाने के मामले में कहीं से भी कम नहीं हैं, लेकिन उनके शॉट्स में जोखिम कम होता है और वह परंपरागत शॉट्स खेलकर भी तेजी से रन जोड़ लेते हैं।

पूरे टी-20 करियर में विराट ने जहां 193 मैचों में 554 चौके और 171 छक्के लगाए हैं, वहीं डिविलियर्स ने 199 मैचों में 403 चौके और 189 छक्के उड़ाए हैं। छक्के लगाने के मामले में डिविलियर्स आगे हैं, जबकि चौके के मामले में विराट उनसे बेहतर हैं।

एक-दूसरे की प्रशंसा करते नहीं थकते
अब इनकी खिलाड़ी भावना देखिए। विराट-डिविलियर्स दोनों के खेलने का मिजाज भले ही अलग है, लेकिन वह हमेशा एक-दूसरे की प्रशंसा करते हैं और खेल का सम्मान करते हैं। विराट ने तो कई बार इंटरनेशनल मैच के बाद भी डिविलियर्स के हुनर की खुलकर तारीफ की है और उन्हें मैच जिताने वाला शानदार और अद्भुत खिलाड़ी बताया है। विराट जहां डिविलियर्स को, वहीं डिविलियर्स विराट को खुद से महान बताते हैं... यह कम बड़ी बात नहीं है। उम्मीद है कि आने वाले मैचों में भी इस जोड़ी की ऐसी ही जुगलबंदी देखने को मिलेगी...


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com