इंग्लैंड के एंडरसन बने नंबर एक टेस्ट गेंदबाज, अश्विन चोटी के ऑलराउंडर

इंग्लैंड के एंडरसन बने नंबर एक टेस्ट गेंदबाज, अश्विन चोटी के ऑलराउंडर

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (फाइल फोटो)

दुबई:

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में मिली अपनी टीम को नौ विकेट की जीत के बाद अपने करियर में पहली बार टेस्ट गेंदबाजों की आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गए हैं।

एंडरसन (884) भारत के रविचंद्रन अश्विन से 13 अंक आगे हैं। अश्विन 871 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर कायम हैं। एक अन्य भारतीय स्पिनर रविंद्र जडेजा 789 अंकों के साथ तालिका में छठे स्थान पर मौजूद हैं।

एंडरसन ने पहली पारी में 36 रन देकर तीन विकेट, जबकि दूसरी पारी में 58 रन देकर पांच विकेट हासिल किए। इससे वह साथी स्टुअर्ट ब्रॉड और अश्विन को पीछे छोड़कर नंबर एक स्थान पर पहुंच गए।

ये गेंदबाज रहे हैं इंग्लैंड की ओर से नंबर एक गेंदबाज
एंडरसन गेंदबाजों की सूची में शीर्ष पर आने वाले इंग्लैंड के चौथे गेंदबाज हैं। इयान बॉथम ने पहली बार यह उपलब्धि 1980 में हासिल की थी। स्टीव हार्मिसन ने 2004 में जबकि ब्रॉड ने इस साल के शुरू में नंबर एक स्थान हासिल किया था।

ब्रॉड ने टेस्ट में पांच विकेट चटकाए थे, वह तीन अंक गंवाकर अश्विन के बाद तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। चेस्टर ली स्ट्रीट टेस्ट के बाद अपनी रैंकिंग में सुधार करने वाले अन्य गेंदबाज नुआन प्रदीप (43वें, पांच पायदान की छलांग), मिलिंदा श्रीवर्धने (50वें, 13 पायदान का फायदा) और क्रिस वोक्स (73वें, 16 पायदान की छलांग) हैं।

मोईन अली 35वें नंबर के टेस्ट बल्लेबाज
बल्लेबाजी सूची में इंग्लैंड के मोईन अली ने 35वें स्थान से अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की। अली ने नाबाद 155 रन की पारी खेली थी, जो 25 टेस्ट में उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। इससे इंग्लैंड को पहली पारी नौ विकेट पर 498 रन पर घोषित करने में मदद मिली। इस उपलब्धि के लिए अली को 82 अंक मिले, जिससे उन्होंने 12 पायदान की छलांग लगाई।

सलामी बल्लेबाज एलेक्स हेल्स ने भी रैंकिंग में ऊपर कदम बढ़ाए हैं। इस 27 वर्षीय बल्लेबाज ने 83 और 11 रन की पारी से नौ पायदान की छलांग लगाई और 70वें स्थान पर पहुंच गए। पिछले दो टेस्ट में हेल्स को 47 पायदान का फायदा हुआ है और वह अब भी क्वालीफिकेशन पीरियड में हैं। एक बल्लेबाज पूर्ण रेटिंग तभी प्राप्त करता है जब वह 40 टेस्ट पारियां खेल लेता है, जबकि हेल्स ने अभी तक केवल 11 टेस्ट पारियां ही खेली हैं।

कुक 15वें स्थान पर बरकरार
श्रीलंका के दिनेश चांदीमल ने दूसरी पारी में 126 रन बनाए थे, वह एक पायदान के फायदे से 19वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि निक क्रोम्पटन एक पायदान के लाभ से 67वें स्थान पर पहुंच गए हैं। एलिस्टेर कुक दूसरी पारी में नाबाद 47 रन की पारी खेलकर 10,000 टेस्ट रन पूरे करने वाले इंग्लैंड के पहले बल्लेबाज बन गए, वह अपने 15वें स्थान पर बने हुए हैं।

आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ बल्लेबाजी में नंबर एक पर काबिज हैं। उनके बाद इंग्लैंड के जो रूट और न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन का नंबर आता है। ऑल राउंडर खिलाड़ियों की सूची में अली को एक पायदान का फायदा हुआ है और वह छठे स्थान पर हैं, वह अपनी टीम के साथी बेन स्टोक्स से महज एक अंक पीछे हैं। अश्विन नंबर एक रैंकिंग के ऑल राउंडर हैं।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com