यह ख़बर 07 सितंबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर एंड्र्यू फ्लिन्टॉफ बनेंगे पेशेवर मुक्केबाज

खास बातें

  • फ्लिन्टॉफ को इंग्लैंड की तरफ से यादगार क्रिकेट करियर के दौरान छक्के जड़ने और विकेट लेने के लिए जाना जाता था, लेकिन यह दिग्गज क्रिकेटर अब पेशेवर मुक्केबाज बनने की तैयारी में जुटा है।
लंदन:

एंड्रयू फ्लिन्टॉफ को इंग्लैंड की तरफ से अपने यादगार क्रिकेट करियर के दौरान छक्के जड़ने और विकेट लेने के लिए जाना जाता था, लेकिन अपने जमाने का यह दिग्गज ऑलराउंडर अब पेशेवर मुक्केबाज बनने की तैयारी में जुटा है।

लगातार चोटों के कारण क्रिकेट को अलविदा कहने वाले एंड्रयू फ्लिन्टॉफ 30 नवंबर को मैनचेस्टर मेन एरेना में हैवीवेट मुकाबला लड़ने की तैयारी कर रहे हैं। इसके लिए वह बाकायदा पूर्व विश्व फेदरवेट चैंपियन बैरी मैकगुइन और मैकगुइन के बेटे शेन से प्रशिक्षण ले रहे हैं।

इस 34-वर्षीय भावी मुक्केबाज के अनुभवों पर दो हिस्सों में टीवी डॉक्यूमेंट्री 'द ग्लव्स आर ऑफ' तैयार किया गया है तथा 2010 में क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद पेशेवर खेल का मजा लेने से दूर रहे फ्लिन्टॉफ रिंग में उतरने के लिए बेताब हैं।

एंड्रयू फ्लिन्टॉफ ने कहा, यह उस खेल में हाथ आजमाने का बेहतरीन मौका है, जिसे मैं चाहता हूं। मुझे उस व्यक्ति से प्रशिक्षण मिल रहा है, जिसका मैं सम्मान करता हूं और जो मुझे प्रेरित करता रहा है। 34 साल की उम्र में मुझे फिर से पेशेवर खिलाड़ी बनने का मौका मिल रहा है।

उन्होंने कहा, यह बहुत बड़ी चुनौती है। संभवत: मेरे लिए अब तक की सबसे बड़ी चुनौती और विशेषकर मुझे इतने कम समय में तैयार होना है। अभी मुझे लंबा रास्ता तय करना है और मेरे आगे काफी काम पड़ा हुआ है। उम्मीदें काफी हैं। एंड्रयू फ्लिन्टॉफ को मुकाबले के लिए ब्रिटिश मुक्केबाजी नियंत्रण बोर्ड से लाइसेंस हासिल करना पड़ेगा तथा इस संगठन के महासचिव राबर्ट स्मिथ ने कहा कि इस पूर्व क्रिकेटर ने अभी तक इसके लिए आवेदन नहीं किया है। लाइसेंस के आवेदन की प्रक्रिया अमूमन छह सप्ताह से अधिक का समय नहीं लेती और इस तरह से फ्लिन्टॉफ के पास अभी इसके लिए काफी समय है।

फ्लिन्टॉफ ने 2005 में इंग्लैंड को ऑस्ट्रेलिया पर एशेज शृंखला में जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। वह ऐसे पहले खिलाड़ी नहीं हैं, जिन्होंने बिना किसी अनुभव के मुक्केबाजी में अपना करियर बनाने की योजना बनाई।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शैफील्ड यूनाइटेड के पूर्व फुटबॉलर कर्टिस वुडहाउस ने 2002 में मुक्केबाजी में पदार्पण किया तथा 20 में से 16 मुकाबलों में जीत दर्ज की। फ्लिन्टॉफ ने इंग्लैंड की तरफ से 79 टेस्ट और 141 एक-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं और उन्हें इंग्लैंड के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में से एक माना जाता है।