एशेज : इंग्लैंड की जीत में ब्रॉड और मोइन चमके

एशेज : इंग्लैंड की जीत में ब्रॉड और मोइन चमके

कार्डिफ:

स्टुअर्ट ब्रॉड और मोइन अली की उम्दा गेंदबाजी से इंग्लैंड ने शनिवार को चौथे दिन ही ऑस्ट्रेलिया को 169 रन से हराकर पहला एशेज क्रिकेट टेस्ट जीत लिया।

ब्रॉड ने 39 जबकि मोइन ने 59 रन देकर तीन-तीन विकेट चटकाए, जिससे 412 रन के इंग्लैंड के एशेज रिकॉर्ड लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम चाय के बाद 242 रन पर सिमट गई। कामचलाऊ स्पिनर जो रूट (28 रन पर दो विकेट) और मार्क वुड (53 रन पर दो विकेट) ने भी दो-दो विकेट चटकाए।

इस जीत के साथ इंग्लैंड ने पांच मैचों की शृंखला में 1-0 की बढ़त बना ली है। ऑस्ट्रेलिया की ओर से तेज गेंदबाज मिशेल जॉनसन ने निचले क्रम में बल्लेबाजी करते हुए सर्वाधिक 77 रन बनाए, जबकि सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर ने भी 52 रन की अर्धशतकीय पारी खेली, लेकिन टीम को हार से नहीं बचा पाए।

एक समय ऑस्ट्रेलिया की टीम एक विकेट पर 97 रन बनाकर अच्छी हालत में थी, लेकिन इसके बाद उसने 36 गेंद में नौ रन के भीतर चार विकेट गंवा दिए, जिससे टीम का स्कोर पांच विकेट पर 106 रन हो गया। यह स्कोर जल्द ही चाय के विश्राम तक सात विकेट पर 162 रन हो गया, जिससे टीम की हार लगभग तय हो गई।

जॉनसन और मिशेल स्टार्क (17) ने आठवें विकेट के लिए पारी की दूसरी सबसे बड़ी 72 रन की साझेदारी करके स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया। कामचलाऊ स्पिनर रूट ने स्टार्क को एडम लिथ के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा। इससे पहले जॉनसन ने ब्रॉड की गेंद पर चौके के साथ 70 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जॉनसन भी इसके बाद रूट की गेंद पर स्लिप में लिथ को कैच दे बैठे। उन्होंने 94 गेंद की अपनी पारी में नौ चौके और दो छक्के मारे। मोइन ने अगले ओवर में जोश हेजलवुड (14) को रूट के हाथों कैच कराके इंग्लैंड को जीत दिलाई।