यह ख़बर 11 जुलाई, 2013 को प्रकाशित हुई थी

एशेज : ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 280 पर समाप्त, 65 रनों की बढ़त

खास बातें

  • एस्टन अगर (98) द्वारा 11वें स्थान पर खेली गई रिकॉर्ड पारी तथा 10वें विकेट के लिए उनका साथ निभाने वाले फिलिप ह्यूज (नाबाद 81) के शानदार अर्द्धशतकों की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने ट्रेंटब्रीज मैदान पर जारी एशेज शृंखला के पहले टेस्ट के दूसरे दिन अपनी पहली पारी में
नाटिंघम:

अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले एस्टन अगर (98) द्वारा 11वें स्थान पर खेली गई रिकॉर्ड पारी तथा 10वें विकेट के लिए उनका साथ निभाने वाले फिलिप ह्यूज (नाबाद 81) के शानदार अर्द्धशतकों की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने ट्रेंटब्रीज मैदान पर जारी एशेज शृंखला के पहले टेस्ट के दूसरे दिन अपनी पहली पारी में 280 रन बनाए।

पहली पारी के आधार पर ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड पर 65 रनों की बढ़त बनाई है।

अगर ने पदार्पण मैच में 11वें स्थान पर बल्लेबाजी करते हुए 1902 में मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर इंग्लैंड के खिलाफ ही वारविक आर्मस्ट्रांग द्वारा बनाए गए नाबाद 45 रनों के रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया। इसके साथ ही अगर ने ह्यूज के साथ टेस्ट इतिहास में 10वें विकेट के लिए सर्वाधिक 163 रनों की साझेदारी करने का भी रिकॉर्ड बनाया। अगर मात्र दो रन से शतक बनाने से चूक गए।

एक समय 117 रन पर नौ विकेट गंवाकर ऑस्ट्रेलिया भारी मुसीबत में दिख रही थी, वहीं अगर और ह्यूज के बीच हुई शानदार साझेदारी ने उसे मजबूत स्थिति में ला दिया है।

इससे पहले, इंग्लैंड ने जेम्स एंडरसन (25/2) और स्टीवन फिन (37/2) की धारदार गेंदबाजी की बदौलत पहले दिन का खेल खत्म होने तक पहली पारी में 75 रनों के कुल योग पर ऑस्ट्रेलिया के चार बल्लेबाजों को पैवेलियन लौटा दिया था और पहले दिन की समाप्ति पर इंग्लैंड मजबूत स्थिति में दिख रही थी, लेकिन दूसरे दिन के मैच में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से 10वें विकेट की साझेदारी ने स्थिति को पलट दिया है।

इंग्लैंड की पहली पारी 215 रनों के योग पर समेटने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने पहले दिन की समाप्ति तक शेन वॉटसन (13), क्रिस रोजर्स (16), एड कोवान (0) और कप्तान माइकल क्लार्क (0) के विकेट गंवा दिए थे। स्टीवन स्मिथ 38 और फिलिप ह्यूज सात रनों पर नाबाद लौटे थे।

दूसरे दिन के पहले सत्र की शुरुआत में ऑस्ट्रेलियाई टीम अच्छी लय में दिखी क्योंकि स्मिथ और ह्यूज कुल योग को 108 रनों तक ले गए लेकिन इसी योग पर एंडरसन ने स्मिथ को विकेट के पीछे मैट प्रायर के हाथों कैच कराकर ऑस्ट्रेलिया को पांचवां झटका दिया।

स्मिथ ने अपनी 79 गेंदों की पारी में सात चौके और एक छक्का लगाया। इसके बाद विकेटों की झड़ी शुरू हो गई। 113 रनों के कुल योग पर ग्रीम स्वान ने विकेटकीपर ब्रैड हेडिन (1) को चलता किया और 114 के कुल योग पर एंडसन ने पीटर सिडल (1) को पैवेलियन की राह दिखाई।

मिशेल स्टार्क (0) एंडरसन की गेंद को समझ नहीं सके और 114 रन के कुल योग पर ही आउट हो गए। एंडरसन ने अपने करियर में 14वीं बार पारी में पांच विकेट झटकने का कारनामा किया। जेम्स पेटिंसन (2) का विकेट 117 रन के कुल योग पर गिरा। पेटिंसन को स्वान ने पगबाधा आउट किया।

ऑस्ट्रेलिया के अंतिम विकेट के रूप में अगर स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद का शिकार हुए। अगर को ग्रीम स्वान ने मिडविकेट की सीमा के पास लपक लिया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पहली पारी में जेम्स एंडरसन को पांच तथा फिन और स्वान को दो-दो विकेट मिले।