AUSvsNZ : सिडनी ग्राउंड पर स्मिथ ने बनाया रिकॉर्ड, ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को हराया

AUSvsNZ :  सिडनी ग्राउंड पर स्मिथ ने बनाया रिकॉर्ड, ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को हराया

स्टीव स्मिथ ने शानदार शतक लगाया (फाइल फोटो)

ऑस्ट्रेलिया के सिडनी क्रिकेट मैदान पर ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच चैपल-हेडली ट्रॉफी 2016 के पहले वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 68 रन से हरा दिया. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम निर्धारित 50 ओवर में आठ विकेट पर 324 रन बनाए.

ऑस्ट्रेलिया का स्कोर जब सिर्फ एक रन था तब सलामी बल्लेबाज आरोन फिंच बिना खाता खोले पैवेलियन वापस लौट गए. फिंच के आउट होने के बाद कप्तान स्टीवन स्मिथ बल्लेबाजी करने के लिए मैदान पर उतरे. स्मिथ और डेविड वॉर्नर के बीच 46 रनों की साझेदारी हुई. ऑस्ट्रेलिया का स्कोर जब सिर्फ 47 रन था तब वॉर्नर24 रन बनाकर आउट हो गए.

89 रन के कुल योग पर ऑस्ट्रेलिया ने अपना तीसरा विकेट गंवाया. जॉर्ज बेली सिर्फ 17 बनाकर पैवेलियन लौट गए. चौथे विकेट के रूप में मिचेल मार्श सिर्फ एक रन बनाकर आउट हुए, उस समय ब ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 92 रन था. इसके बाद कप्तान स्मिथ और ट्रेविस हेड के बीच छठे विकेट के लिए शानदार 127 रन की साझेदारी हुई. ट्रेविस पांचवें विकेट के रूप में 52 रन बनाकर आउट हुए. विकेटकीपर मैथ्यू वेड और स्मिथ तेजी से खेलते हुए सातवें विकेट के लिए सिर्फ 37 गेंदों में 83 रन जोड़े.

स्मिथ 157 गेंदों का सामना करते हुए 164 रन बनाकर आउट हुए और इसी के साथ इस मैदान पर वनडे मैचों में सबसे ज्यादा व्यक्तिगत स्कोर बनाने का रिकॉर्ड कायम कर लिए. स्मिथ ने अपनी पारी में 14 चौके और चार छक्के लगाए. स्मिथ से पहले यह रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज एबी डिविलर्स के नाम था. 27 फरवरी, 2015 को डिविलर्स ने सिर्फ 66 गेंदों का सामना करते हुए 162 रन बनाए थे, जिसमें 8 छक्के और 17 चौके शामिल थे.

325 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम की शुरुआत काफी खराब रही. उसने सिर्फ 32 रन पर दो विकेट गंवा दिए थे. लेकिन चौथे विकेट के लिए मार्टिन गप्टिल और जेम्स नीशाम के बीच 92 रन की साझेदारी हुई. तीसरे विकेट के रूप में निशाम 34 रन बनाकर पैवेलियन लौटे. 140 रन पर ब्रेडले वाटलिंग सिर्फ 6 रन बनाकर मिचेल मार्श का शिकार बने. गप्टिल ने शानदार बल्लेबाजी की और 102 गेंदों का सामना करते हुए 114 रन बनाए. उन्होंने छक्के के साथ अपना शतक पूरा किया.

न्यूजीलैंड की ओर से कोलिन मुनरो ने 49 रन की पारी खेली. मैट हेनरी ने 14 गेंदों का सामना करते हुए 27 रन बनाए. न्यूजीलैंड की पूरी टीम 44.1 ओवर में 256 रन पर ऑल आउट हो गई और इस तरह से उसे 68 रन से हार का सामना करना पड़ा.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com