जानें, वनडे क्रिकेट इतिहास में टीम इंडिया के किस रिकॉर्ड की ऑस्ट्रेलिया ने की बराबरी?

जानें, वनडे क्रिकेट इतिहास में टीम इंडिया के किस रिकॉर्ड की ऑस्ट्रेलिया ने की बराबरी?

फाइल फोटो

इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स वनडे मुकाबले के दौरान ऑस्ट्रेलिया ने टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए 49 ओवरों में 7 विकेट पर 309 रन बनाए। यह वनडे क्रिकेट में 86वां मौका है जब वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलियाई टीम ने एक पारी में 300 से ज्यादा रन बनाए हैं। इस पहलू में लॉर्ड्स वनडे के दौरान ऑस्ट्रेलियाई टीम ने टीम इंडिया के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी की है।

दरअसल लार्ड्स वनडे से पहले वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार एक पारी में 300 से ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड टीम इंडिया के नाम दर्ज था। अब ऑस्ट्रेलिया और टीम इंडिया संयुक्त तौर पर पहले पायदान पर हैं।
इसके बाद तीसरे पायदान पर दक्षिण अफ्रीकी टीम है, जिसने 65 बार वनडे क्रिकेट की एक पारी में 300 से ज्यादा रन बनाए हैं। पाकिस्तान ने यह कारनामा 62 बार किया है, जबकि श्रीलंकाई टीम 56 बार ऐसा कर चुकी है। इंग्लैंड ने 38 बार, वेस्टइंडीज ने 35 बार और जिंबाब्वे ने 23 बार यह कारनामा किया है।

वैसे वनडे क्रिकेट में भारत ने पहली बार 15 अप्रैल 1996 में 300 रन बनाए थे। शारजाह में पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए वनडे मुकाबले में सचिन तेंदुलकर और नवजोत सिद्धू के शतकों की बदौलत भारत ने 50 ओवर में 5 विकेट पर 305 रन बनाए थे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तब तक ऑस्ट्रेलियाई टीम वनडे में 7 बार,  दक्षिण अफ्रीकी टीम 5 बार और पाकिस्तान की टीम 10 बार यह करिश्मा कर चुकी थी, लेकिन बीते 19 सालों में टीम इंडिया ने वनडे क्रिकेट में प्रति पारी 300 रन से ज्यादा बनाने के लिहाज से दूसरी सभी टीमों को पीछे छोड़ दिया है।