यह ख़बर 28 नवंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

ह्यूज के गम में डूबा ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर फिलिप ह्यूज को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में मंगलवार को चोट लगी थी। तमाम कोशिशों के बाद भी उन्हें बचाया नहीं जा सका।

अब फिलिप को याद करने वाले फैंस स्टेडियम के बाहर उन्हें श्रद्धांजलि देने पहुंच रहे हैं और यह स्टेडियम मेमोरियल जैसा दिखने लगा है। स्टेडियम की गेट पर बैट फूल गुलदस्ते गेंद और तमाम चीजें रखकर लोग अपने खिलाड़ी को याद कर रहे हैं। फिलिप की मौत पर ऑस्ट्रेलिया का झंडा भी जगह-जगह आधा झुका दिया गया है।

एडिलेड ओवल के मैदान पर फिलिप की कैप, उनका बैट और उनकी जर्सी को एक विकेट के साथ खड़ा रखकर उन्हें याद करने की कोशिश की गई है, जबिक मैदान के बाहर फिलिप के फैंस अपने खिलाड़ी को याद करने आते रहे।

फिलिप को जब चोट लगी, तो वह 63 रन बनाकर खेल रहे थे, अब उनको इस नंबर के साथ याद किया जा रहा है। मेलबर्न स्थित क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मुख्यालय की खिड़कियों पर 63 बैट को कतार में खड़ा करके रखा गया है। हर बल्ले पर ह्यूज को श्रद्धांजलि देने वाले लोगों के हस्ताक्षर मौजूद हैं।

ऑस्ट्रेलिया में तमाम क्लब मुकाबले के दौरान ह्यूज की याद में 63 सेकेंड का मौन रखा जा रहा है और पिच पर 63 लिखा हुआ भी नजर आया है। आम ऑस्ट्रेलियाई अपने घरों और दरवाजों पर बल्ले बाहर रख कर ह्यूज को याद कर रहे हैं। ह्यूज के होमटाउन मैकसेविले भी अपने स्टार की मौत के गम में डूबा है।

दूसरी ओर, अपने साथी खिलाड़ी को खोने से पूरी ऑस्ट्रेलियाई टीम सदमे में है। मौजूदा टीम का प्रत्येक खिलाड़ी सिडनी में ह्यूज़ के परिवार के साथ ही है। ह्यूज ऑस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क के बेहद प्यारे दोस्त थे, जब उन्हें चोट लगी, तो मौजूदा टीम के चार खिलाड़ी ब्रैड हैडिन, डेविड वॉर्नर, नेथन लॉयन और शेन वॉटसन फील्डिंग कर रहे थे। यही वजह है कि क्लार्क सहित टीम के किसी खिलाड़ी को इस वक्त भारत के साथ होने वाली सीरीज का ख्याल नहीं है।

ह्यूज की मौत का गम क्रिकेट की पूरी दुनिया मना रही है। शारजाह में उनके निधन की खबर आते ही न्यूज़ीलैंड और पाकिस्तान के बीच गुरुवार को दिन का खेल रद्द कर दिया गया। शुक्रवार को खेल शुरू होने से पहले दोनों टीम के खिलाड़ियों ने अपने बल्ले और टोपी को एक साथ कतार में रखकर ह्यूज को याद किया। एक मिनट की मौन के दौरान कइयों के आंसू निकल आए। आखिर 25 साल की उम्र तो जाने की नहीं होती, और कोई यूं जाए तो दुनिया ऐसे ही सदम में आ जाती है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com