डे-नाइट मैचों के लिए पिंक गेंद से ज़्यादा टेस्ट मैचों की तैयारी में ऑस्ट्रेलिया

डे-नाइट मैचों के लिए पिंक गेंद से ज़्यादा टेस्ट मैचों की तैयारी में ऑस्ट्रेलिया

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

नई दिल्ली:

ख़बरों के मुताबिक ऑस्ट्रेलियाई टीम अगले सीज़न में दक्षिण अफ़्रीका और पाकिस्तान के ख़िलाफ़ पिंक गेंद से टेस्ट मैच खेलेगी। पिछले साल ऑस्ट्रेलिया ने न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ पिंक गेंद से ऐडिलेड में (नवंबर 2015 में) टेस्ट मैच खेला था।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ऐसे ही दो और टेस्ट मैचों की योजना बना रहा है। इन टेस्ट मैच को खेलने के लिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को अपने अंतराराष्ट्रीय कार्यक्रम में फेरबदल करने की ज़रूरत हो सकती है।

ऑस्ट्रेलिया से आ रही ख़बरों के मुताबिक ब्रिसबेन में क्रिकेट इतिहास के दूसरे डे-नाइट टेस्ट का आयोजन किया जा सकता है। कहा जा रहा है कि ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच ये टेस्ट मैच इस साल दिसंबर में खेला जाएगा। इसी तरह होबार्ट या कैनबरा में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ़्रीका के बीच एक डे-नाइट टेस्ट मैच का आयोजन किया जा सकता है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का कहना है कि इसके लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के कार्यक्रम में फेरबदल की ज़रूरत होगी जो कि एक जटिल प्रक्रिया है। ऐडिलेड में खेले गए पहले डे-नाइट टेस्ट के दौरान 123,736 दर्शकों ने मैदान पर आकर इसे कामयाब बना दिया। इसी वजह से क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और ज़्यादा डे-नाइट क्रिकेट के आयोजन की योजना बना रहा है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के अधिकारियों का कहना है कि आने वाले दिनों में ऐसे और भी टेस्ट मैचों का आयोजन किया जा सकता है।