यह ख़बर 04 जनवरी, 2014 को प्रकाशित हुई थी

ऑस्ट्रेलिया एशेज में इंग्लैंड का सूपड़ा साफ करने की ओर

सिडनी:

ऑस्ट्रेलियाई टीम आज यहां पांचवें और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन इंग्लैंड की बल्लेबाजी को ध्वस्त करने के बाद महज दो दिन में 311 रन की बढ़त हासिल कर एशेज सीरीज में 5-0 से सूपड़ा साफ करने की ओर बढ़ रही है।

ऑस्ट्रेलिया ने रेयान हैरिस, मिचेल जानशन, और पिटर सिडल की तिकड़ी के तीन-तीन विकेटों की मदद से इंग्लैंड को दूसरे दिन पहली पारी में 155 रन पर समेट दिया, जिससे मेहमान टीम करीब से फालोऑन से बची। ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 326 रन बनाए थे।

दूसरे दिन स्टंप तक ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में चार विकेट खोकर 140 रन बना लिए थे। क्रिस रोजर्स पांच पारियों में अपना चौथा अर्धशतक जड़कर 73 रन और जार्ज बेली 20 रन बनाकर क्रीज पर डटे हैं।

घरेलू टीम ने हालांकि इस दौरान डेविड वार्नर (16), शेन वाटसन (09), कप्तान माइकल क्लार्क (06) और स्टीव स्मिथ (07) के विकेट सस्ते में खो दिए। इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया की बढ़ती बढ़त को रोकने की कोशिश की और ये विकेट हासिल किए।

इंग्लैंड की टीम सुबह निराशाजनक सत्र से उबर नहीं सकी, जिसने एक विकेट पर आठ रन से खेलना शुरू किया। उन्होंने युवा खिलाड़ी बेन स्टोक्स, गैरी बैलेंस और जानी बेयरस्टो के निचले क्रम में साहसिक प्रयास के पहले 23 रन के अंदर पांच विकेट खो दिये थे।
शृंखला में यह पांचवीं बार है जब इंग्लैंड की टीम 200 रन से कम के स्कोर पर सिमट गई हो। स्टोक्स ने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में छह विकेट झटकने के बाद 101 गेंद का सामना करते हुए 47 रन बनाए। लेकिन वह सिडल की ऑफ स्टंप गेंद पर बोल्ड हो गए और अपने अर्धशतक से तीन रन से चूक गए। सिडल का अपने 12वें ओवर में यह दूसरा विकेट था, उन्होंने पहली गेंद पर विकेटकीपर बेयरस्टो को 18 रन के निजी स्कोर पर जॉर्ज बेली के हाथों कैच आउट कराया था, जिससे बेयस्टो और स्टोक्स के बीच 49 रन की साझेदारी भी खत्म हो गई।

पदार्पण कर रहे बैलेंस लंच के बाद दूसरे ओवर में 18 रन के निजी स्कोर पर स्पिनर नाथन ल्योन की गेंद पर विकेटकीपर को कैच देकर आउट हुए। बैलेंस ने काफी जुझारू खेल दिखाया, क्योंकि वह तब क्रीज पर उतरे थे जब इंग्लैंड ने 17 रन के स्कोर पर चार विकेट खो दिए थे।

सुबह के सत्र में इंग्लैंड का शीर्ष क्रम फिर ऑस्ट्रेलिया के दबदबे भरे तेज गेंदबाजी आक्रमण के सामने ध्वस्त हो गया, जिससे टीम लगभग हार की कगार पर है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एक समय तो टीम 1887 के सिडनी क्रिकेट मैदान पर अपने रिकार्ड न्यूनतम 45 रन के स्कोर पर सिमटने के करीब थी लेकिन जिम्बाब्वे में जन्में बैलेंस और स्टोक्स ने मिलकर इंग्लैंड को लंच तक पांच विकेट पर 61 रन तक पहुंचाया। कप्तान एलिस्टर कुक (07) दिन की दूसरी गेंद पर आउट हुए, उन्हें हैरिस ने पगबाधा आउट किया।