AUSvsPAK : सिडनी टेस्ट में पाकिस्तान की हालत पतली, मंडरा रहा है क्लीन स्वीप का खतरा

AUSvsPAK : सिडनी टेस्ट में पाकिस्तान की हालत पतली, मंडरा रहा है क्लीन स्वीप का खतरा

यूनुस खान ने 175* रनों की शानदार पारी खेली (फाइल फोटो)

खास बातें

  • ऑस्ट्रेलिया ने पाक के सामने रखा है 466 रनों का लक्ष्य
  • डेविड वॉर्नर ने खेली है 27 गेंदों में 55 रनों की पारी
  • ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज में हासिल की है 2-0 की अजेय बढ़त
सिडनी:

ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में पाकिस्तान पर क्लीन स्वीप का खतरा मंडरा रहा है. शुक्रवार को सिडनी में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन का खेल खत्म होने तक पाकिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया की ओर से रखे गए 465 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए एक विकेट पर 55 रन बना लिए. अभी वह ऑस्ट्रेलिया से 410 रन पीछे है और कल का खेल बाकी है, लेकिन सीरीज में उसके प्रदर्शन को देखते हुए पांचवें और अंतिम दिन का खेल आसान नहीं रहने वाला. सीरीज में ऑस्ट्रेलिया 2-0 की अजेय बढ़त पहले ही ले चुका है.

ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी दो विकेट पर 241 रन बनाकर घोषित कर दी, जिसमें पहली पारी के शतकवीर ओपनर डेविड वॉर्नर के तूफानी 55 रन के साथ ही उस्मान ख्वाजा और स्टीव स्मिथ की फिफ्टी का भी अहम योगदान रहा. ऑस्ट्रेलिया को कुल 464 रन की बढ़त हासिल हुई. गौरतलब है कि उसे पहली पारी में 223 रनों की बढ़त मिली थी, क्योंकि पाकिस्तान की टीम पहली पारी में 315 रन पर ही सिमट गई थी. ऑस्‍ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी 8 विकेट पर 538 रन बनाने के बाद घोषित की थी.    

पाकिस्तान ने चौथे दिन अपनी पारी को 8 विकेट पर 271 रन से आगे बढ़ाया. शतकवीर यूनुस खान ने तीसरे दिन की तरह ही जमकर बल्लेबाजी की और पाक टीम को संकट से उबारने की भरपूर कोशिश की. यासिर शाह ने उनका साथ दिया और 51 रनों की साझेदारी की. यासिर ने 10 रन ही बनाए थे कि उन्हें जॉश हेजलवुड ने स्टीव स्मिथ के हाथों कैच करा दिया. पाकिस्तान का नौवां विकेट 315 रन पर गिरा. इसके बाद आए इमरान खान भी इसी स्कोर पर चलते बने और पाक टीम 315 रनों पर ही सिमट गई. यूनुस खान 175 रनों पर नाबाद लौटे. यूनुस ने 314 गेंदों का सामना किया और 17 चौके व तीन छक्के लगाए. पाकिस्तान की टीम पहली पारी के आधार पर 223 रन से पीछे रह गई.

इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने विशाल बढ़त के साथ आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी की. उनका उद्देश्य एकदम साफ था. वह पाकिस्तान को जल्दी से जल्दी बड़ा लक्ष्य देने चाहते थे, ताकि मैच का परिणाम निकल सके. हुआ भी कुछ ऐसा ही और डेविड वॉर्नर ने महज 27 गेंदों में 55 रनों की तूफानी पारी खेतली हुए ऑस्ट्रेलिया  का वांछित शुरुआत दिला दी. वॉर्नर ने आठ चौके और तीन छक्के जड़े. उनके साथी ओपनर उस्मान ख्वाजा भी पीछे नहीं रहे और 98 गेंदों में 79 रनों की नाबाद पारी खेली. वॉर्नर के आउट होने पर आए कप्तान स्टीव स्मिथ ने भी वनडे जैसी पारी खेली और 43 गेंदों में 59 रन (8 चौके, 1 छक्का) ठोक दिए, जबकि पीटर हैंड्सकॉम्ब ने 25 गेंदों में 40 रन जड़े. फिर दो विकेट पर 241 के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया ने पारी घोषित कर दी. पाकिस्तान की ओर से वहाब रियाज और यासिर शाह ने एक-एक विकेट लिया.
 
जवाब में पाकिस्तान ने शुरुआत तो अच्छी की, लेकिन ओपनर शर्जील खान ने आक्रामक बैटिंग के चक्कर में विकेट फेंक दिया. उन्होंने 38 गेंदों में 40 रन बनाए. चौथे दिन का खेल खत्म होने तक पाकिस्तान ने एक विकेट पर 55 रन बना लिए. अजहर अली (11) और यासिर शाह (3) नाबाद लौटे. अब पाकिस्तान को मैच बचाने के लिए शनिवार को पूरे दिन बल्लेबाजी करनी होगी.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com