'एमएस धोनी की टीम' के बाबा अपराजित का चौके-छक्कों से भरपूर तूफानी T20 शतक, जानें इस खिलाड़ी के बारे में

'एमएस धोनी की टीम' के बाबा अपराजित का चौके-छक्कों से भरपूर तूफानी T20 शतक, जानें इस खिलाड़ी के बारे में

बाबा अपराजित ने TNPL का पहला शतक जड़ा (फाइल फोटो)

खास बातें

  • बाबा अपराजित IPL में एमएस धोनी की टीम से खेलते हैं
  • अपराजित ने महज 57 गेंदों में ही जड़ दिया टी-20 शतक
  • IPL की तर्ज पर तमिलनाड़ु में हो रहा है TNPL का आयोजन
नई दिल्ली:

इन दिनों दक्षिण भारत के दिंदिगुल में तमिलनाडु टी-20 क्रिकेट लीग की धूम है. गुरुवार रात को अचानक ट्विटर पर यह ट्रेंड भी करने लगी थी. सब हैरान थे कि आखिर एक राज्य की लीग कैसे चर्चा में आ सकती है, लेकिन इसकी वजह रहे वीबी थिरूवल्लूर वीरान्स के बल्लेबाज बाबा अपराजित. दरअसल अपराजित ने तूफानी अंदाज में बैटिंग करते हुए चौकों और छक्कों की झड़ा लगा दी और शतक ठोक दिया. उनका यह शतक 'अपराजेय' रहा, क्योंकि वह न केवल नाबाद लौटे, बल्कि अकेले ही टीम को जीत दिला दी...बाबा आईपीएल में एमएस धोनी की टीम से खेलते हैं. आइए जानते इस बल्लेबाज के बारे में...

सबसे पहले बात टीएनपीएल में खेली गई बाबा अपराजित की पारी के बारे में. वीबी थिरूवल्लूर के कप्तान अपराजित ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करते हुए कराईकुड़ी कालाई टीम ने राजमणि श्रीनिवासन और विजय कुमार की शानदार पारियों से 20 ओवर में 165 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया. ऐसे में लग रहा था कि अपराजित की टीम के लिए यह लक्ष्य मुश्किल हो सकता है.

एक छोर से विकेट, दूसरे छोर से चौके-छक्के
हुआ भी कुछ ऐसा ही, लक्ष्य का पीछा कर रही वीरांस की टीम ने शून्य के स्कोर पर ही पहला विकेट खो दिया. पहला विकेट जल्दी गिरने के बाद कप्तान बाबा अपराजित खुद बल्लेबाजी करने आ गए और इसके बाद शुरू हुआ आक्रामक पारी का प्रदर्शन. एक छोर से विकेट गिर रहे थे और दूसरे छोर से अपराजित रन बनाने का कोई मौका हाथ से नहीं जाने दे रहे थे. मलोलन रंगराजन के अलावा उनकी टीम का कोई भी बल्लेबाज दहाई के अंक तक भी नहीं पहुंच सका, लेकिन अपराजित ने हार नहीं मानी और अकेले दम पर मैच को अपनी ओर मोड़ दिया.  

अपराजित ने महज 63 गेंदों का सामना किया और 118 रन बनाकर नाबाद लौटे. उन्होंने 6 छक्के और 12 चौके ठोके. यह तमिलनाडु क्रिकेट लीग का पहला शतक रहा. अपराजित ने 34 गेंदों में फिफ्टी बनाई और अगली 23 गेंदों में ही शतक पूरा कर लिया.

धोनी की टीम से खेलते हैं आईपीएल
बाबा अपराजित ऑलराउंडर हैं और आईपीएल, 2016 में टीम इंडिया के कप्तान एमएस धोनी की टीम राइज़िंग पुणे सुपरजाएंट्स की ओर से खेले थे. इससे पहले भी वह धोनी की पुरानी आईपीएल टीम चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा रहे हैं. टी-20 में उनके नाम 19 मैच हैं, जिनमें उन्होंने 381 रन बनाए हैं और उनका औसत 23.81 और स्ट्राइक रेट 101.32 रहा है.

अंडर-19 वर्ल्ड कप 2012 में चमके थे अपराजित
बाबा अपराजित ने ऑस्ट्रेलिया में हुए अंडर-19 वर्ल्ड कप, 2012 में अपनी छाप छोड़ी थी. उन्होंने भारत के चैंपियन बनने में अहम भूमिका निभाते हुए 171 रन बनाए थे और 5 विकेट लिए थे. क्वार्टरफाइनल में पाकिस्तान और सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ वह मैन ऑफ द मैच रहे थे.

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में अपराजित तमिलनाडु रणजी टीम से खेलते हैं. उन्होंने 17 साल की उम्र में डेब्यू किया था. 48 मैच खेले हैं और उनके बल्ले से 2501 रन निकले हैं. उनका बेस्ट 212 रन है और औसत 39.69 है. उनके नाम 5 शतक और 13 फिप्टी हैं. साथ ही 31 विकेट भी झटके हैं. लिस्ट-ए के मैचों में उनका प्रदर्शन बेहद शानदार है. उन्होंने 35 मैचों में 1331 रन बनाए हैं और उनका औसत 41.59 है, जबकि 137 उनका बेस्ट है. लिस्ट-ए में उन्होंने 3 शतक और 10 फिफ्टी लगाई हैं और 21 विकेट हासिल किए हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com