AUSvsPAK:पहले दो वनडे में अगर 114 रन बना लिए तो विव रिचर्ड्स के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे पाकिस्‍तान के बाबर आजम

AUSvsPAK:पहले दो वनडे में अगर 114 रन बना लिए तो विव रिचर्ड्स के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे पाकिस्‍तान के बाबर आजम

बाबर आजम के पास विव के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ने का अच्‍छा मौका है (फाइल फोटो)

खास बातें

  • विव रिचर्ड्स ने सबसे कम 21 पारियों में बनाए थे 1000 रन
  • बाबर ने अब तक 18 वनडे पारियों में बनाए हैं 886 रन
  • अभ्‍यास मैच में बाबर ने खेली है 98 रन की शानदार पारी

ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ वनडे सीरीज़ में पाकिस्तान के बल्लेबाज़ बाबर आज़म अपने नाम एक ऐसा रिकॉर्ड बना सकते हैं जो हर बल्लेबाज़ अपने नाम करना चाहेगा.  बाबर ने ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ पहले दो वनडे में अगर 114 रन बना लिए तो वे वनडे में सबसे तेज़ 1000 रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे. यही नहीं, बाबर जिस महान खिलाड़ी के रिकॉर्ड को तोड़ेंगे वो अपना आप में ख़ास होगा. वेस्‍टइंडीज के महान बल्‍लेबाज सर विवियन रिचर्ड्स ने सबसे कम 21 पारियों में वनडे में 1000 रन पूरे किए थे.

वेस्टइंडीज़ के ऑल टाइम ग्रेट बल्लेबाज़ों में शामिल सर रिचर्ड्स ने 1975 में पहली बार वनडे क्रिकेट खेला और 5 साल के अंदर ही 21 पारियों में 1000 रन पूरे कर लिए. बाबर आज़म ने अब तक अपने वनडे करियर में 18 वनडे में 886 रन बनाए हैं जिसमें 3 शतक शामिल हैं. आज़म ने ये तीनों शतक पिछले साल वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ लगातार 3 वनडे में लगाए. 22 साल के बाबर के पास अब रिचर्ड्स के 37 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ने का मौक़ा है. हालांकि ऑस्ट्रेलिया के साथ हाल ही में ख़त्म हुई टेस्ट सीरीज़ में संघर्ष  करते दिखे और 6 पारियों में कोई भी अर्द्धशतक नहीं बना सके.

पाकिस्तानी क्रिकेट के अकमल भाइयों-कामरान, अदनान और उमर के चचेरे भाई आज़म के लिए वनडे में कुछ राहत की बात है. टेस्ट सीरीज़ में उन्हें जोश हेज़लवुड ने छह बार में से चार बार आउट किया. वनडे सीरीज़ के लिए हेज़लवुड को आराम दिए जाने से बाबर कुछ चैन ले सकते हैं. उन्‍होंने कहा,  'मैंने अंडर-19 में हेज़लवुड के ख़िलाफ़ खेला वे( काफ़ी अच्छे गेंदबाज़ है, उम्मीद करता हूं आगे उनके ख़िलाफ़ बेहतर प्रदर्शन करूंगा.'

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ अभ्यास मैच में बाबर ने 113 गेंद पर 98 रन की पारी खेली और वनडे सीरीज़ में अपने फ़ॉर्म में वापसी का ऐलान कर दिया. रिकॉर्ड के बारे में पूछने पर बाबर ने कहा, 'मुझे रिकॉर्ड के बारे में जानकारी है लेकिन मेरा लक्ष्य टीम की जीत पर है. टेस्ट सीरीज़ मुश्किल रही, मैं रन नहीं बना सका, अभ्यास मैच में बल्लेबाज़ी का अभ्यास करने का मौक़ा मिला.'

वैसे अगर सबसे कम पारियों में 1000 रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज़ों की बात करे तो 8वें और 9वें नंबर पर विराट कोहली और शिखर धवन का नाम आता है. दोनों ने 24 पारियों में 1000 रन पूरे किए. वर्ल्ड क्रिकेट के ज़्यादातर रिकॉर्ड अपने नाम करने वाले सचिन तेंदुलकर इस लिस्ट में 98वें नंबर पर है. उन्होंने 1000 वनडे रन बनाने के लिए 34 पारियां लीं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com