यह ख़बर 19 मई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

समस्या का हल नहीं आईपीएल पर प्रतिबंध : माकन

खास बातें

  • इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में हो रहे एक से बढ़कर एक विवादों के मद्देनजर केंद्रीय खेल राज्यमंत्री अजय माकन ने कहा है कि आईपीएल पर प्रतिबंध लगाना समस्या का हल नहीं है। उन्होंने भारतीय क्रिकेट में छाए संकट को दूर करने के लिए तीन उपाय सुझाए हैं।
नई दिल्ली:

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में हो रहे एक से बढ़कर एक विवादों के मद्देनजर केंद्रीय खेल राज्यमंत्री अजय माकन ने कहा है कि आईपीएल पर प्रतिबंध लगाना समस्या का हल नहीं है। उन्होंने भारतीय क्रिकेट में छाए संकट को दूर करने के लिए तीन उपाय सुझाए हैं।

माकन के मुताबिक क्रिकेट के मामलों के प्रबंधन में किसी भी राजनीतिज्ञ को शामिल नहीं होना चाहिए। भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआई) एवं आईपीएल को सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत आना चाहिए और बीसीसीआई के प्रबंधन में 25 फीसदी सीटें पूर्व क्रिकेट खिलाड़ियों के लिए आरक्षित होनी चाहिए। इसके अलावा बीसीसीआई एवं आईपीएल को एक-दूसरे से दूरी बना लेनी चाहिए।

एक निजी टीवी चैनल को दिए साक्षात्कार में माकन ने कहा, "प्रतिबंध लगाना समस्या का समाधान नहीं है। मेरा मानना है कि हमें विसंगतियों को दूर करना चाहिए। मेरे पास तीन सुझाव हैं.. पहला क्रिकेट मामलों के प्रबंधन में किसी राजनीतिज्ञ की भूमिका नहीं होनी चाहिए। दूसरा, बीसीसीआई एवं आईपीएल को आरटीआई के तहत आना चाहिए। बीसीसीआई के प्रबंधन में 25 फीसदी सीटें पूर्व क्रिकेट खिलाड़ियों के लिए आरक्षित होनी चाहिए और तीसरा, बीसीसीआई एवं आईपीएल को एक-दूसरे से दूरी बना लेनी चाहिए।"

माकन ने हालांकि, भारतीय क्रिकेट मामलों के प्रबंधन में सक्रिय भूमिका निभा रहे अपनी साथी राजनीतिज्ञों का नाम लेने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि राजनीतिज्ञों को इस खेल को संचालित करने का काम क्रिकेटरों पर छोड़ देना चाहिए। उन्होंने कहा, "मैं राजनीतिज्ञों का नाम नहीं लूंगा लेकिन ये नाम सभी राजनीतिक दलों में हैं। विभिन्न स्तरों पर कई दलों के राजनीतिज्ञ क्रिकेट के प्रबंधन से जुड़े हैं। क्रिकेट की जानकारी रखने वाले विशेषज्ञों के ऊपर इस खेल की जिम्मेदारी छोड़ देनी चाहिए। राजनीतिज्ञों को संसद में अपना काम करना चाहिए।"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

माकन ने कहा कि राजनीतिज्ञों को क्रिकेट का ज्ञान नहीं है और क्रिकेट के प्रबंधन का काम इस खेल के खिलाड़ियों पर छोड़ देना चाहिए। उन्होंने कहा, "ऐसे राजनीतिज्ञ खुदी मेरी पार्टी में है। मैं सबके बारे में कह रहा हूं। वे सभी राजनीतिज्ञ जिनके पास क्रिकेट का ज्ञान नहीं है, जिन्होंने कभी भी बल्ले को पकड़ा नहीं है, उन्हें क्रिकेट के मामलों में क्यों दखल देना चाहिए।"