वर्ल्ड कप क्रिकेट 2015 : बल्लेबाज़ी में क्या-क्या बन गए रिकॉर्ड?

नई दिल्ली:

2015 के क्रिकेट वर्ल्‍ड कप को रिकॉर्ड का वर्ल्‍ड कप कहें तो गलत नहीं होगा। इस वर्ल्‍ड कप में जहां एक पारी में सबसे ज्‍यादा रन बनाने का रिकॉर्ड बना तो वहीं दूसरी ओर किसी वर्ल्‍ड कप में पहली बार दोहरा शतक भी लगा। संगकारा के 4 लागातार शतकों का रिकॉर्ड भी कोई भूल नहीं सकता जो उन्‍होंने इसी वर्ल्‍ड कप में बनाया।

आइए नजर डालते हैं ऐसे ही कुछ बल्‍लेबाजी के रिकॉर्ड्स पर जो इस वर्ल्‍ड कप को हमेशा यादगार बनाए रखेंगे...

1. ऑस्ट्रेलिया ने अफ़गानिस्तान के खिलाफ 417 रन बनाए। ये वर्ल्ड कप का सबसे बड़ा स्कोर है। उन्होंने भारत के बरमूडा के खिलाफ बनाए गए 413 रनों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया।

2. ऑस्ट्रेलिया ने पर्थ में खेले गए इसी मुक़ाबले में अफगानिस्तान को 275 रनों से हराया। ये वर्ल्ड कप में रनों के हिसाब से सबसे बड़ी जीत है। वैसे वनडे में न्यूज़ीलैंड ने 2008 में आयरलैंड को 290 रनों से हराया था।

3. दक्षिण अफ्रीका ने आयरलैंड के खिलाफ 411 रन बनाए, तो ये पांचवां मौका था जब उन्होंने वनडे की एक पारी में 400 से ज्यादा रन बनाए, भारत भी पांच बार ये कारनामा दिखा चुका है।

4. क्रिस गेल ने जिंबाब्वे के खिलाफ 215 रन बनाकर वर्ल्ड कप का पहला दोहरा शतक बनाया। इस दौरान वे वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक बनाने वाले पहले गैर भारतीय बल्लेबाज़ भी बने।

5. क्रिस गेल के नाम वर्ल्ड कप में सबसे बड़ी पारी का रिकॉर्ड ज्यादा दिन उनके नाम नहीं रहा, जब न्यूज़ीलैंड के मार्टिन गुप्टिल ने क्वार्टरफ़ाइनल में वेस्टइंडीज़ के खिलाफ नाटआउट 237 रनों की पारी खेल दी। सचिन तेंदुलकर के बाद वे इकलौते ऐसे बल्लेबाज़ हैं जो दोहरा शतक बनाने के बाद नॉटआउट रहे।

6. श्रीलंका के कुमार संगकारा ने इस वर्ल्ड कप की लगातार चार पारियों में चार शतक बनाए। ना तो वनडे में पहले ऐसा कभी हुआ था और ना ही वर्ल्ड कप में। इतना ही नहीं उन्होंने इनमें तीन शतक 90 से कम गेंदों पर बनाए। साथ ही उन्होंने दो वर्ल्ड कप में 500 से ज्यादा रन बनाने का कारनामा दिखाया, सचिन तेंदुलकर के बाद इस मुकाम पर पहुंचने वाले दूसरे बल्लेबाज़।

7. श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान ने बांग्लादेश के खिलाफ जब नॉटआउट 161 रनों की पारी खेली तब उनकी उम्र 38 साल 135 दिन थी। सबसे बड़ी उम्र में 150 से अधिक रन की पारी का रिकॉर्ड अब दिलशान के नाम है। इसी पारी में कोई छक्का नहीं था। बिना छक्का लगाए सबसे बड़ी पारी का ये भी रिकॉर्ड है।

8. एबी डिविलियर्स ने वेस्टइंडीज़ के खिलाफ सिडनी में महज 64 गेंद पर 150 रन पर पूरे कर लिए। ये वनडे इतिहास का सबसे तेज 150 रन हैं।

9. हाशिम अमला ने जब आयरलैंड के खिलाफ 159 रन बनाए तो ये उनका 20 वनडे शतक था। महज 108 पारी में उन्होंने इतने शतक ठोक दिए हैं।

10. ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ ने वर्ल्ड कप की पांच लगातार पारियों में 50 से ज्यादा रन बनाए। इस मुकाम को छुने वाले पहले बल्लेबाज़ बने।

11. न्यूज़ीलैंड ने सेमीफ़ाइनल में द. अफ्रीका को हराने के लिए 299 रन बनाए। ये वर्ल्ड कप नाकआउट में सबसे बड़ा चेज़ था, जिसके बाद न्यूज़ीलैंड की टीम पहली बार वर्ल्ड कप फ़ाइनल में पहुंची।

12. न्यूज़ीलैंड के खिलाफ क्वार्टर फ़ाइनल मैच में वेस्टइंडीज़ की टीम हार जरूर गई लेकिन उसने 8.19 रन प्रति ओवर की औसत से रन बनाए। ये गंवाए हुए मैच सबसे बेहतरीन औसत का रिकॉर्ड है।

13. न्यूज़ीलैंड और वेस्टइंडीज़ के खिलाफ मुक़ाबले में कुल 31 छक्के लगे। वर्ल्ड कप के दौरान किसी मैच में सबसे ज्यादा छक्कों का रिकॉर्ड है।

14. स्कॉटलैंड के कायल कोएटजर ने बांग्लादेश के खिलाफ 156 रन बनाए। किसी एसोसिएट टीम की ओर से सबसे बड़ा स्कोर। वर्ल्ड कप में जो टीम हार रही हो उसकी पारी में सबसे बड़ा स्कोर भी कोएटजर के नाम रहा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

15. पाकिस्तान ने इस वर्ल्ड कप के दौरान एक अनचाहा रिकॉर्ड तब बनाया जब वेस्टइंडीज़ के खिलाफ क्राइस्टचर्च में टीम ने महज एक रन के भीतर पहले चार विकेट गंवा दिए। ये वनडे इतिहास की सबसे खराब शुरुआत थी।