यह ख़बर 09 जून, 2013 को प्रकाशित हुई थी

राजस्थान रॉयल्स, कुंद्रा होंगे बीसीसीआई की आपात बैठक की चर्चा का केंद्र

खास बातें

  • बोर्ड की अंतरिम व्यवस्था के प्रमुख जगमोहन डालमिया को यह बैठक बुलाने के लिए बाध्य होना पड़ा क्योंकि दिल्ली पुलिस ने दावा किया कि राजस्थान रॉयल्स के हिस्सेदार कुंद्रा ने आईपीएल मैचों के दौरान सट्टेबाजी की बात कबूली है।
नई दिल्ली:

संकट में घिरी राजस्थान रॉयल्स और विवादों में घिरे इसके सह मालिक राज कुंद्रा का भविष्य अधर में लटका है, बीसीसीआई की सोमवार को होने वाली कार्यकारी समिति की आपात बैठक में अगर जरूरी हुआ तो आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग और सट्टेबाजी घोटाले पर कार्रवाई हो सकती है।

बोर्ड की अंतरिम व्यवस्था के प्रमुख जगमोहन डालमिया को यह बैठक बुलाने के लिए बाध्य होना पड़ा क्योंकि दिल्ली पुलिस ने दावा किया कि राजस्थान रॉयल्स के हिस्सेदार कुंद्रा ने आईपीएल मैचों के दौरान सट्टेबाजी की बात कबूली है। बीसीसीआई आईपीएल की साख बरकरार रखने के लिए कड़ी कार्रवाई करने के दबाव में है।

बीसीसीआई के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा, ‘‘राज कुंद्रा के पूरे मामले पर लंबी चर्चा की जायेगी। सदस्य यह भी सिफारिश कर सकते हैं कि उन्हें जांच पूरी होने तक निलंबित कर दिया जाए। अगर वह दोषी पाये जाते हैं तो कार्रवाई की जाएगी। अगर उन्हें क्लीन चिट मिलती है तो वह अपने स्थान पर वापसी कर सकते हैं।’’

अगर आरोप साबित हो जाते हैं तो राजस्थान रॉयल्स को आईपीएल से बाहर किया जा सकता है, इससे बचने के लिये फ्रेंचाइजी ने कुंद्रा से दूरी बनानी शुरू कर दी है।

बल्कि फ्रेंचाइजी को बचाने के लिये टीम कुंद्रा को बाहर करने को तैयार है, जिसने कहा है कि यह व्यवसायी टीम के परिचालन में शामिल नहीं है और अगर उन्हें दोषी पाया जाता है तो निलंबित कर दिया जाएगा। राजस्थान रायल्स ने घोषणा की कि कुंद्रा को अगर किसी भी नियम के उल्लघंन का दोषी पाया जाता है तो फ्रेंचाइजी में उनके शेयर जब्त कर लिए जाएंगे।

फ्रेंचाइजी समझौते की 11.3 (सी) धारा के अनुसार अगर कोई मालिक खेल को बदनाम करता है तो टीम को टूर्नामेंट से बाहर किया जा सकता है।

कुंद्रा और उनकी पत्नी शिल्पा शेट्टी के राजस्थान में कुक्की निवेश के जरिये 11.7 प्रतिशत की हिस्सेदारी है। सुरेश चेलाराम और परिवार (ट्रेस्को इंटरनेशनल लिमिटेड) के सबसे ज्यादा शेयर 44.2 प्रतिशत हैं जबकि मनोज बडाले (एमर्जिंग मीडिया) की 32.4 प्रतिशत की हिस्सेदारी है। लालचन मड्रोक (ब्लू वाटर एस्टेट लिमिटेड) के 11.7 प्रतिशत शेयर हैं।

बैठक में संजय पटेल के नये मानद सचिव पद पर नियुक्ति की भी पुष्टि की जाने की उम्मीद है। पटेल संजय जगदाले की जगह लेंगे जिन्होंने स्पॉट फिक्सिंग प्रकरण के बाद इस्तीफा दे दिया था।

बीसीसीआई कोषाध्यक्ष का पद भी भरने पर भी विचार करेगी, जो अजय शिरके के इस्तीफे के बाद खाली हुआ। इस पद के लिये कर्नाटक राज्य क्रिकेट संघ के कोषाध्यक्ष टी वेकंटेश का नाम संभावित उम्मीदवार के रूप में चल रहा है। लेकिन कल की बैठक का मुख्य मुद्दा राजस्थान रायल्स का भाग्य ही होगा।

भारतीय टेस्ट खिलाड़ी एस श्रीसंत समेत राजस्थान के तीन खिलाड़ियों की गिरफ्तारी से स्पाट फिक्सिंग विवाद शुरू हुआ जिसके बाद बोर्ड अध्यक्ष एन श्रीनिवासन के दामाद गुरूनाथ मयप्पन को कथित सट्टेबाजी के आरोप में गिरफ्तार किया गया। बोर्ड ने मयप्पन को सभी क्रिकेट गतिविधियों से निलंबित कर दिया जो अभी जमानत पर बाहर हैं।

कंपनी इंडिया सीमेंट्स के मालिक श्रीनिवासन को भी इसके लिये आलोचना झेलनी पड़ी और उन्होंने भी बीसीसीआई की आंतरिक जाच तक अध्यक्ष पद से किनारा कर लिया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लेकिन चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान एक सी ही स्थिति में क्योंकि मयप्पन चेन्नई के टीम प्रिंसिपल थे। टीम ने भी फ्रेंचाइजी को बचाने के लिए दावा किया कि मयप्पन टीम के मालिक नहीं थे।