यह ख़बर 07 मई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

खराब दौर में संगीत मेरी प्रेरणा बना : ब्रेट ली

खास बातें

  • ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज ब्रेट ली का मानना है कि संगीत थैरेपी के सहारे उन्होंने पेशेवर और निजी जीवन की चुनौतियों का बखूबी सामना किया।
नई दिल्ली:

अपने कैरियर में कई उतार-चढ़ाव देखने वाले ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज ब्रेट ली का मानना है कि संगीत थैरेपी के सहारे उन्होंने पेशेवर और निजी जीवन की चुनौतियों का बखूबी सामना किया।

टेस्ट क्रिकेट से 2010 में संन्यास ले चुके 35 बरस के ली चोटों से जूझते रहे हैं। अब तक 13 ऑपरेशन करा चुके ली ने कहा कि खेलने की प्रेरणा बनाए रखना उनके लिए काफी मुश्किल था लेकिन संगीत ने उनके जीवन का सूनापन भरा। उन्होंने कहा कि इससे उन्हें कई निजी संकटों से भी उबरने का मौका मिला जिसमें 2008 में हुआ तलाक शामिल था।

यहां कमजोर तबके के और मंदबुद्धि बच्चों के लिए संगीत अकादमी के लॉन्च के मौके पर ली ने कहा, ‘‘17 बरस की उम्र में डॉक्टर ने मुझसे कहा कि मैं कोहनी की चोट के कारण कभी क्रिकेट नहीं खेल पाऊंगा लेकिन मैंने उन्हें गलत साबित किया और एक तेज गेंदबाज के तौर पर कई अंतरराष्ट्रीय मैच खेले। संगीत ने मेरी प्रेरणा बनाए रखी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘पेशेवर समस्याओं के दौर में भी मैने संगीत का सहारा लिया। क्रिकेट में दिन खराब होने पर संगीत से राहत मिलती।’’ ली की संस्था ‘म्युजिक, अ ब्रेट ली फाउंडेशन’ भारत में अनाथ और झोपड़ियों में रहने वाले बच्चों के लिए अकादमियां खोल रही है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ली ने कहा, ‘‘ईडन गार्डन पर एक लाख दर्शकों के सामने खेलकर यहां आने पर राहत जरूरी है जो मैं संगीत से महसूस करता हूं।’’