यह ख़बर 20 दिसंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

ब्रिस्बेन टेस्ट : ऑस्ट्रेलिया ने भारत को चार विकेट से हराया, सीरीज में 2-0 से आगे

शॉट जमाते शिखर धवन

ऑस्ट्रेलिया ने गाबा मैदान पर खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन भारत को चार विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही मेजबान टीम ने चार मैचों की शृंखला में 2-0 की बढ़त हासिल कर ली है। भारत ने अपनी दूसरी पारी में 224 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया के सामने 128 रनों का लक्ष्य रखा था।

जवाब में खेलने उतरी मेजबान टीम ने 23.1 ओवरों में छह विकेट गंवाकर जीत हासिल कर ली। क्रिस रोजर्स ने दूसरी पारी में 55 रन बनाए। रोजर्स ने पहली पारी में भी 55 रन बनाए थे। कप्तान स्टीवन स्मिथ ने 28 रन बनाए। मार्श छह और जॉनसन दो रनों पर नाबाद लौटे। भारत की ओर से इशांत शर्मा ने तीन और उमेश यादव ने दो विकेट हासिल किए। चार मैचों की टेस्ट सीरीज में मेजबान टीम 2-0 से आगे है। उसने एडिलेड में भारत को 48 रनों से हराया था।

इससे पहले, तीसरे दिन के एक विकेट के नुकसान पर 71 रनों की पारी से आगे खलने उतरी भारतीय टीम दूसरी पारी 64.3 ओवरों में 224 पर सिमट गई। भारत की ओर से दूसरी पारी में शिखर धवन ने सर्वाधिक 81 रन बनाए। इसके अलावा चेतेश्वर पुजारा ने 43 रनों की पारी खेली। उमेश यादव भी 30 रनों की पारी खेलने में सफल रहे। भारत ने अपनी पहली पारी में 408 रन बनाए थे। जवाब में आस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 505 रन बनाए।

जॉनसन ने 76 के कुल योग पर विराट कोहली (1) को आउट करके भारत को दिन का पहला बड़ा झटका दिया। इस झटके से भारत उबर नहीं सका। इसके बाद उसने लगातार अंतराल पर विकेट गंवाए। अजिंक्य रहाणे (10) का विकेट 86 के कुल योग पर गिरा, जबकि इसी योग पर रोहित शर्मा (0) भी पैवेलियन लौटे। अश्विन और पुजारा ने छठे विकेट के लिए 30 रन जोड़े।

अश्विन का विकेट 117 रनों के कुल योग पर गिरा। इसके बाद धवन ने विकेट पर वापसी की और पुजारा के साथ 26 रन जोड़े। पुजारा के साथ उनकी साझेदारी कुल 49 रनों की रही। दूसरे विकेट के लिए दोनों ने इससे पहले 35 रन जोड़े थे। पुजारा ने 43 रन बनाए। पुजारा का विकेट 143 रनों पर गिरा। पुजारा को हाजेलवुड ने आउट किया। उन्होंने 93 गेंदों पर सात चौके लगाए। अपनी इस पारी के दौरान टेस्ट मैचों में 2000 रन पूरे किए। पुजारा इस मुकाम पर पहुंचने वाले भारत के 34वें टेस्ट बल्लेबाज हैं।

पुजारा ने अपने करियर के 26वें मैच की 47वीं पारी में 48.26 के औसत से दो हजार रनों का आंकड़ा पार किया। ब्रिस्बेन टेस्ट से पहले पुजारा के खाते में 1966 रन थे। अपने अब तक के करियर में पुजारा ने छह शतक और इतने ही अर्धशतक लगाए हैं। ऑस्ट्रेलिया दौरे पर कोहली और पुजारा के अलावा मुरली विजय ने भी टेस्ट मैचों में 2,000 रन पूरे किए हैं।

पुजारा के आउट होने के बाद धवन ने अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया। धवन ने 203 रनों के कुल योग पर नेथन लेयॉन की गेंद पर पगबाधा आउट करार दिए गए। धवन ने 145 गेंदों का सामना कर आठ चौके लगाए। धवन और यादव के बीच आठवें विकेट के लिए 60 रनों की साझेदारी हुई। भारत ने 211 के कुल योग पर वरुण एरॉन (3) के रूप में अपना नौवां विकेट गंवाया। एरॉन को हाजेलवुड ने आउट किया।

यादव अंतिम विकेट के तौर पर जॉनसन की गेंद पर हेडिन के हाथों लपके गए। यादव ने 42 गेंदों पर दो चौके और दो छक्के लगाए। इशांत शर्मा एक रन पर नाबाद रहे। ब्रिस्बेन में भारत की यह छठी हार है। उसे यहां एक भी जीत नहीं मिली है। दूसरी ओर, इसी मैदान पर ऑस्ट्रेलिया 1988 के बाद से अब तक नहीं हारा है।

 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com