दिल्ली टेस्ट : क्या अश्विन तोड़ पाएंगे कुंबले और भज्जी का यह रिकॉर्ड?

दिल्ली टेस्ट : क्या अश्विन तोड़ पाएंगे कुंबले और भज्जी का यह रिकॉर्ड?

रविचंद्रन अश्विन के लिए वर्ष 2015 कामयाबियों से भरा रहा है

नई दिल्‍ली:

मोहाली, बेंगलुरू और नागपुर में रिकॉर्डतोड़ बॉलिंग के बाद दिल्ली टेस्ट में टीम इंडिया के स्पिन जादूगर रविचंद्रन अश्विन की नजर अब एक नए रिकॉर्ड पर होगी। खास बात यह कि इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए उनके पास केवल एक ही टेस्ट मैच है, जो 3 दिसंबर से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला जाएगा। अभी तक यह रिकॉर्ड टीम इंडिया के दिग्गज स्पिनर रहे अनिल कुंबले और हरभजन सिंह के नाम है।

कुंबले और भज्जी के जिस रिकॉर्ड की हम बात कर रहे हैं, वह है एक साल में सबसे अधिक बार एक पारी में पांच या उससे अधिक विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज का रिकॉर्ड। अश्विन ने साल 2015 में 6वीं बार एक पारी में पांच विकेट लेकर इस रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। यदि वे दिल्ली में फिर किसी पारी में पांच विकेट लेते हैं तो कुंबले और भज्जी से आगे निकल जाएंगे।

अब चार भारतीय गेंदबाज हैं बराबरी पर
अश्विन से पहले टीम इंडिया के तीन गेंदबाज यह कारनामा कर चुके हैं। ये गेंदबाज हैं सुभाष गुप्ते, हरभजन सिंह और अनिल कुंबले। इनमें खास बात यह है कि अभी तक दो भारतीय ऑफ स्पिनरों (भज्जी और अश्विन) और दो लेग स्पिनरों (गुप्ते और कुंबले) ने ऐसा किया है।

सबसे पहले सुभाष गुप्ते
इस लेग ब्रेक गेंदबाज ने साल 1955 में छह बार पांच विकेट लेकर पहली बार यह रिकॉर्ड बनाया था। गुप्ते के टेस्ट करियर पर नजर डालें, तो उन्होंने इंडिया के लिए 36 टेस्ट मैच खेले, जिनमें 149 विकेट लिए। पूरे करियर में गुप्ते ने एक पारी में 12 बार पांच या उससे अधिक विकेट लिए। उनका सबसे अच्छा प्रदर्शन 102 रन देकर 9 विकेट रहा, जो उन्होंने कानपुर में वेस्टइंडीज के खिलाफ किया था। इसके अलावा उन्होंने एक पारी में आठ बार चार विकेट भी लिए थे।

दूसरे नंबर पर भज्जी
ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने साल 2001 में एक पारी में 6वीं बार पांच विकेट लेकर गुप्ते के रिकॉर्ड की बराबरी की थी। भज्जी ने पूरे साल में कुल 60 विकेट झटके थे। हरभजन ने टीम इंडिया के लिए 103 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें 417 विकेट अपने नाम किए हैं। पूरे करियर में उन्होंने एक पारी में 25 बार 5 या उससे अधिक विकेट लिए। उनका सबसे अच्छा प्रदर्शन 84 रन देकर 8 विकेट रहा, जो उन्होंने साल 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई में किया था। इस मैच की पहली पारी में भज्जी ने सात विकेट झटके थे।

तीसरे नंबर पर अनिल कुंबले
'जंबो' के नाम से मशहूर इस महान भारतीय स्पिनर ने साल 2004 में एक साल में एक पारी में 6 बार पांच या उससे अधिक विकेट लेने के गुप्ते और भज्जी के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। कुंबले ने पूरे साल में 74 विकेट लिए थे। वहीं यदि उनके टेस्ट करियर पर नजर डालें, तो जंबो ने टीम इंडिया के लिए 132 टेस्ट खेले हैं। कुंबले ने इस दौरान 619 विकेट लिए, जिनमें पाकिस्तान के खिलाफ दिल्ली के फिरोजशाह कोटला में खेले गए टेस्ट में 74 रन देकर 10 विकेट बेस्ट रहा। कुंबले ने पूरे करियर में एक पारी में 35 बार पांच या उससे अधिक विकेट लिए।    

चौथे नंबर पर अश्विन, पाक के यूनुस का भी तोड़ा रिकॉर्ड
अश्विन ने हाल ही में नागपुर टेस्ट में साल में एक पारी में पांच या उससे अधिक विकेट लेने के इन तीनों दिग्गजों के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है और दिल्ली टेस्ट में वे रिकॉर्ड बनाने के करीब होंगे। इसके लिए उनके पास दिल्ली टेस्ट की दो पारियां होंगी। इसके साथ ही उन्होंने एशियाई धरती पर पहली पारी के आधार पर शुरुआती 22 टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा 142 विकेट लेने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। इस प्रकार वे पाकिस्तान के तेज गेंदबाज वकार युनूस के 130 विकेट के रिकॉर्ड से काफी आगे निकल गए हैं।
 
साल 2015 में अभी तक 55 विकेट अपने नाम करके नंबर वन गेंदबाज बन चुके अश्विन के लिए एक नया रिकॉर्ड बनाने का सुनहरा मौका है। परिस्थितियां भी उनके अनुकूल होंगी, क्योंकि दिल्ली का फिरोजशाह कोटला मैदान भी 'स्पिन पैराडाइज' माना जाता है। ऐसे में भारतीय फैन्स की नजरें एक बार फिर इस दिग्गज ऑफ स्पिनर पर होंगी...।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com