हारे नहीं हैं कप्तान धोनी, इंग्लैंड को हराने का रखतें हैं माद्दा

महेंद्र सिंह धोनी की फाइल तस्वीर

नई दिल्ली:

मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया के हाथों मात खाने के बाद इंग्लैंड से दो-दो हाथ करने के लिए टीम इंडिया तैयार है। पहले वनडे में बेशक भारत को हार मिली, लेकिन इस मैच में तीन खिलाड़ियों के प्रदर्शन ने कप्तान धोनी की उम्मीदों को ज़िंदा रखा है।
 
रोहित शर्मा ने 138 रनों की पारी खेली और सुरेश रैना ने भी अर्द्धशतक लगाया। जबकि अक्षर पटेल ने अपनी किफ़ायती गेंदबाज़ी से सबको प्रभावित किया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ टीम को आखिरी 10 ओवर्स में सिर्फ़ 61 रन बनाने का खामियाज़ा उठाना पड़ा।
 
कप्तान धोनी बल्ले से नाकाम रहे, धोनी ने अपनी कमी तो मानी, लेकिन साथ में वह सफ़ाई भी दे रहे हैं। धोनी ने कहा कि 'जब मैं नंबर छह पर बल्लेबाज़ी करना आता हूं तो मुझे रन भी बनाने होते हैं और आउट होने का जोख़िम भी मैं नहीं उठा सकता। जडेजा के टीम में रहते, मैं आक्रामक खेलने का जोख़िम उठा पाता हूं।'
 
कमज़ोरियों की जहां तक बात करें तो ओपनिंग में शिखर पर सवाल बरकरार है और गेंदबाज़ी में भी नई गेंद से सुधार की ज़रूरत है। मगर धोनी, शिखर और गेंदबाज़ी में फिलहाल बदलाव के मूड में नहीं हैं।
 
धोनी ने कहा कि 'ओपनर्स को एक मैच के प्रदर्शन के आधार पर नहीं बदला जा सकता', जहां तक रिकॉर्ड की बात है तो यहां भारत का पलड़ा मज़बूत नज़र आता है।

इंग्लैंड के खिलाफ़ 2011 के बाद से भारत ने 20 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें टीम को 12 में जीत मिली, छह में हार, एक मैच टाई रहा और एक बेनतीजा, जहां तक इंग्लैंड का सवाल है तो छोटे फ़ॉर्मेट में संघर्ष कर रही इस टीम ने भी हार से ही ट्राई सीरीज़ की शुरुआत की। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ पहले मैच में टीम बुरी तरह हारी।
 
खिलाड़ियों की हौसलाअफ़ज़ाई करने के लिए पूर्व खिलाड़ी एड्रयू फ़्लिनटॉफ़ ने ब्रिसबेन में टीम के साथ काफी वक्त बिताया है। इंग्लैंड के तीन खिलाड़ियों से भारत के खासतौर पर होशियार रहने की ज़रूरत होगी। नए कप्तान ऑयन मॉर्गन जिन्होंने पहले मैच में 121 रन बनाए। क्रिस वोक्स जिन्होंने पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया के चार विकेट झटके और जेम्स एंडरसन को जो फ़िट होकर भारत के खिलाफ़ मैदान पर उतर सकते हैं।
 
दो मैचों में दो जीत है और बोनस अंक के साथ ऑस्ट्रेलिया का फ़ाइनल में खेलना लगभग तय है। ऐसे में फ़ाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम बनने के लिए भारत और इंग्लैंड में ज़बरदस्त टक्कर होगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com