आईपीएल 8 : छाया हुआ है कैरेबियाई क्रिकेटरों का जलवा

नई दिल्ली:

आईपीएल सीजन 8 में शनिवार रात को कोलकाता नाइटराइडर्स ने पंजाब के खिलाफ़ एक समय महज 60 रन के भीतर पांच विकेट गंवा दिए थे। ऐसे में टीम पर हार का ख़तरा मंडराने लगा था, लेकिन आंद्रे रसेल ने महज 36 गेंदों पर 66 रन ठोककर कोलकाता को शानदार जीत दिलाई।

दरअसल ये कोई पहला मौका नहीं है कि जब आईपीएल के दौरान के कोई कैरिबियाई क्रिकेटर अपनी टीम के लिए मैच विनर साबित हुआ है। एक नजर आईपीएल के दौरान धमाकेदार क्रिकेट खेल रहे कैरेबियाई क्रिकेटरों पर।

1. आंद्रे रसेल- रसेल ने पंजाब के सामने 36 गेंदों पर 66 रन बनाए। इससे पहले गेंदबाज़ी में 4 ओवरों में 39 रन देकर 2 विकेट चटकाए और 2 बेहतरीन कैच भी लपके। बैंगलोर के खिलाफ़ उन्होंने तेज तर्रार 41 रनों की पारी खेली थी।

2. ड्वेन स्मिथ- मुंबई के खिलाफ चेन्नई को जोरदार जीत दिलाने में ड्वेन स्मिथ की तूफानी बल्लेबाज़ी का अहम योगदान रहा। उन्होंने महज 30 गेंदों पर 62 रन ठोके। उनकी पारी के सामने मुंबई का कोई गेंदबाज़ नहीं चला। आक्रामक सलामी बल्लेबाज़ के तौर पर ड्वेन स्मिथ का डंका तब बज रहा है जब उनके दूसरे जोड़ीदार ब्रैंडन मैक्कलम हैं।

3. ड्वेन ब्रावो- मुंबई के खिलाफ चेन्नई की जीत में ड्वेन ब्रावो का अहम योगदान रहा। उनके छक्के से टीम को जीत मिली, लेकिन उन्होंने आखिरी दो ओवरों की गेंदबाजी में मुंबई की पारी पर अंकुश लगाया, जिसका फायदा चेन्नई को हुआ। बल्ले और गेंद दोनों से ब्रावो मैच का रुख बदलने का दम रखते हैं।

4. कीरॉन पोलार्ड- मुंबई इंडियंस की टीम सीजन 8 में भले अब तक कोई मैच नहीं जीत सकी है, लेकिन कीरॉन पोलार्ड टीम के लिए भरोसेमंद बल्लेबाज़ बनकर उभरे हैं। पोलार्ड ने लगातार दो मैचों में हाफ सेंचुरी जमाई है और अपनी तेज तरार्र बल्लेबाज़ी से मुंबई को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाते नजर आए हैं। हालांकि अब उनका इरादा हर हाल में अपनी टीम को जीत दिलाने का होगा।

5. क्रिस गेल- क्रिस गेल ट्वेंटी-20 क्रिकेट के बेताज बादशाह हैं, इसे वे इस सीजन में भी साबित कर रहे हैं। पहले दो मैचों में 162 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट के साथ गेल ने 117 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने आईपीएल में अपने 200 छक्के भी पूरे कर लिए हैं। क्रिस गेल की मौजूदगी की वजह से बैंगलोर की टीम को मज़बूत माना जाता है, लेकिन टीम अब तक एक बार भी आईपीएल का खिताब नहीं जीत सकी है। गेल का इरादा इस बार टीम को खिताब दिलाने का होगा।

इन सितारों के अलावा मुंबई इंडियंस में लिंडल सिमंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर में डैरेन सैमी और कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम में सुनील नरेन जैसे क्रिकेटर मौजूद हैं। हालांकि अभी इन तीनों का प्रदर्शन उतना धमाकेदार नहीं रहा है, जितनी की इनसे उम्मीद की जा रही है।

बावजूद इसके कैरेबियाई क्रिकेटरों का आईपीएल सीजन 8 में जलवा दिख रहा है, जिसे आने वाले दिनों में और भी छाने की उम्मीद है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वैसे ध्यान देने की बात ये भी है कि आठ जोरदार क्रिकेटरों के वेस्टइंडीज़ क्रिकेट टीम से बाहर होने के बावजूद वेस्टइंडीज़ ने इंग्लैंड को पहला टेस्ट जीतने नहीं दिया है। जाहिर है, कैरेबियाई क्रिकेट में अब भी काफी दम है।