ट्राई सीरीज में टीम इंडिया के सामने हैं चार प्रमुख दिक्कतें

विराट कोहली का फाइल फोटो

नई दिल्ली:

1. ओपनिंग की समस्या

ट्राई सीरीज़ में ओपनिंग को लेकर टीम इंडिया की समस्या बरकरार है। शिखर धवन पहले दोनों ही मैचों में फ़्लॉप रहे। दोनों ही वनडे मैचों में भारत का पहला विकेट चार रनों के अंदर ही गिर गया और तेज शुरुआत टीम इंडिया को नहीं मिल पाई। ऐसे में धोनी क्या शिखर के साथ बने रहेंगे या फिर कोई नया कॉम्बिनेशन 26 तारीख़ को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ होने वाले अहम मैच में आज़माया जाएगा।

वैसे, रहाणे और रोहित से पारी की शुरुआत कराकर अंबाति रायडू को मिडिल ऑर्डर में जगह देने की मांग भी ज़ोर पकड़ रही है।

2. बैटिंग ऑर्डर की मुश्किल

बैटिंग ऑर्डर में बदलाव को भी जानकर टीम इंडिया के लिए सही नहीं मान रहे। विराट कोहली इस वक्त टीम के सबसे अच्छे बल्लेबाज़ हैं। वनडे में उनके ऑर्डर को बदलकर नंबर तीन से नंबर चार कर दिया गया है। विराट का बल्ला इस पोजिशन पर इस सीरीज़ में अभी तक नहीं बोला है। धोनी का उन्हें नंबर चार पर भेजने का अपना तर्क है, लेकिन वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट से पहले ये बदलाव रंग लाता नज़र नहीं आ रहा।

3. तेज़ गेंदबाज़ों पर सवाल

मेलबर्न में टीम इंडिया के गेंदबाज़ों ने पहले 10 ओवर्स में ऑस्ट्रेलिया को 56 रन दिए और एक विकेट लिया जबकि इंग्लैंड के खिलाफ पहले 10 ओवर में 67 रन खर्चे और एक कामयाबी हासिल हुई। ज़ाहिर है भारतीय गेंदबाज़ नई गेंद से न रन रोक पाए और न ही उम्मीद के मुताबिक, कामयाबी दिला पाए।

कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ओपनिंग गेंदबाज़ी को हार की एक बड़ी वजह मान रहे हैं। ऐसे में हो सकता है अब मोहित शर्मा को उमेश या मोहम्मद शमी की जगह आज़माया जाए।

4. अश्विन या बिन्नी?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इंग्लैंड के खिलाफ़ ऑलराउंड प्रदर्शन करके स्टूअर्ट बिन्नी ने कप्तान धोनी की दुविधा बढ़ा दी है। बिन्नी ने इंग्लैंड के खिलाफ़ 44 रनों की पारी खेली साथ ही किफ़ायती गेंदबाज़ी भी की। अब आगे के मैचों में आर अश्विन की जगह बिन्नी को मौका दिया जाए या फिर दो स्पिनर्स के साथ ही मैदान पर उतरा जाए इसका चुनाव करना धोनी के लिए आसान नहीं होगा।