यह ख़बर 09 जून, 2013 को प्रकाशित हुई थी

चैम्पियंस ट्रॉफी : कम स्कोर के रोमांचक मुकाबले में जीता न्यूजीलैंड

खास बातें

  • न्यूजीलैंड ने आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के रविवार को हुए अपने पहले मुकाबले में कार्डिफ के सोफिया गार्डन्स स्टेडियम में पहले तो श्रीलंका को 138 रनों पर ढेर कर दिया फिर अपेक्षाकृत इस छोटे लक्ष्य को बेहद रोमांचक हो चले मुकाबले में 81 गेंद शेष रहते एक विकेट से
कार्डिफ:

न्यूजीलैंड ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) चैम्पियंस ट्रॉफी के रविवार को हुए अपने पहले मुकाबले में कार्डिफ के सोफिया गार्डन्स स्टेडियम में पहले तो श्रीलंका को 138 रनों पर ढेर कर दिया फिर अपेक्षाकृत इस छोटे लक्ष्य को बेहद रोमांचक हो चले मुकाबले में 81 गेंद शेष रहते एक विकेट से हराने में कामयाब रहा।

न्यूजीलैंड के लिए सर्वाधिक 32 रनों का योगदान करने वाले नाथन मैक्लम को प्लेअर ऑफ द मैच चुना गया। नाथन ने गेंदबाजी करते हुए आठ ओवरों में 2.87 के औसत से 23 रन देकर श्रीलंका के दो विकेट भी चटकाए।

मैच का एकमात्र अर्द्धशतक श्रीलंका के विकेटकीपर/बल्लेबाज कुमार संगकारा (68) ने लगाया, लेकिन उनकी टीम मात्र 138 रन बनाकर 37.5 ओवर में ऑलआउट हो गई। न्यूजीलैंड ने श्रीलंका से मिले 139 रनों के लक्ष्य को 36.3 ओवरों में नौ विकेट खोकर हासिल कर लिया।

हालांकि, न्यूजीलैंड की शुरुआत भी खराब रही और 14 रन को कुल योग पर सलामी बल्लेबाज तथा अस्थाई तौर पर कप्तान चुने गए ल्यूक रोंची (7) चौथे ओवर की चौथी गेंद पर विकेट के पीछे संगकारा के हाथों लपक लिए गए।

इसके बाद दूसरे विकेट के लिए सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल (25) और केन विलियम्सन (16) ने संभलकर खेलते हुए 34 रन जोड़े, लेकिन इसके बाद विलियम्सन, रॉस टेलर (0) और गुप्टिल के लगातार गिरे विकेटों ने न्यूजीलैंड को बैक फुट पर ला दिया।

जेम्स फ्रैंकलीन (6) और ब्रैंडन मैक्लम (18) ने पांचवें विकेट के लिए 21 रन जोड़कर पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन 15वें ओवर की पांचवी गेंद पर तिलकरत्ने दिलशान ने फ्रैंकलीन को पगबाधा कर न्यूजीलैंड की मुसीबतें फिर से बढ़ा दीं।

वैसे तो लक्ष्य बड़ा नहीं था और न्यूजीलैंड के हाथ में अभी पांच विकेट बचे हुए थे लेकिन 20वें ओवर की आखिरी गेंद पर डेनियल वेटोरी (10) को पगबाधा करने के बाद मलिंगा ने ठीक 10 ओवरों के बाद 30वें ओवर की आखिरी गेंद पर पगबाधा ब्रैंडन (18) को क्लीन बोल्ड कर दिया।

ब्रैंडन जब आउट हुए तो न्यूजीलैंड का स्कोर 115 रन था और उसके जीत के लिए 34 रन और चाहिए थे और नाथन 28 रन बनाकर क्रीज पर टिके हुए थे।

मलिंगा ने अपने अगले ही ओवर में नाथन (32) का विकेट लेकर न्यूजीलैंड को संकट में ला दिया। इस समय तक मैच रोमांचक स्थिति में पहुंच चुका था, क्योंकि न्यूजीलैंड को जीत के लिए मात्र 17 रन चाहिए थे और श्रीलंका को दो विकेट।

नौवें विकेट के लिए टिम साउदी (13) के साथ 12 रन और जोड़ने के बाद कॉइल मिल्स (3) रन आउट हो गए और क्रिकेट के किसी भी पल कुछ भी हो जाने वाले खेल में मुकाबला रोमांचक मोड़ पर आ गया, क्योंकि श्रीलंका की गेंदबाजी का मुकाबला करने के लिए न्यूजीलैंड के बल्लेबाज नहीं बल्कि गेंदबाज सामने खड़े थे।

अंतत: न्यूजीलैंड की आखिरी जोड़ी, साउदी तथा मिशेल मैक्लेनघन (1) ने 37वें ओवर की तीसरी गेंद पर जीत के लिए जरूरी रन जोड़ लिए। श्रीलंका के लिए मलिंगा ने चार तथा शामिंडा इरांगा ने दो विकेट लिए।

इससे पहले, श्रीलंका के पारी की शुरुआत बिना खाता खोले कुशल परेरा का विकेट गिरने से हुई और मैच की पहली ही गेंद पर विकेट खोने वाली श्रीलंका के बल्लेबाज फिर न्यूजीलैंड के गेंदबाजों की सधी गेंदबाजी से उबर नहीं पाए।

श्रीलंका के विकेटकीपर बल्लेबाज संगकारा अकेले बल्लेबाजी पर डटे रहे और उन्होंने 87 गेंदों में आठ चौकों की मदद से 68 रन बनाए। संगकारा के अलावा सलामी बल्लेबाज तिलकरत्ने दिलशान (20) और थिसारा परेरा (15) ही दहाई का आकड़ा पार कर सके, जबकि रंगना हेराथ आठ रन बनाकर नाबाद रहे।

न्यूजीलैंड की तरफ से मैक्लेनघन ने चार विकेट चटकाए। मिल्स और नाथन मैक्लम को दो-दो विकेट मिले। दो वर्ष बाद टीम में वापसी करने वाले स्पिनर वेटोरी को विकेट तो एक ही मिला पर छह ओवर में मात्र 16 रन देकर उन्होंने श्रीलंका के बल्लेबाजों को बांधे रखा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

न्यूजीलैंड के सभी गेंदबाजों ने बहुत कसी हुई गेंदबाजी की तथा सिर्फ केन विलियम्सन ने पांच से अधिक औसत से रन लुटाए। विलियम्सन ने दो ओवर में 16 रन दिए। इस मैच के साथ ही न्यूजीलैंड को दो तथा श्रीलंका के शून्य अंक हो गए।