आतंकी हमले की चेतावनी से डरा ऑस्ट्रेलिया, रद्द किया बांग्लादेश का दौरा

आतंकी हमले की चेतावनी से डरा ऑस्ट्रेलिया, रद्द किया बांग्लादेश का दौरा

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम (फाइल फोटो)

सुरक्षा कारणों से ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम ने अगले हफ्ते शुरू होने जा रहा बांग्लादेश दौरा रद्द कर दिया है। कंगारू टीम को बांग्लादेश में 3 अक्टूबर से शुरू होने वाले तीन-दिनी अभ्यास मैच के बाद 9 अक्टूबर से पहला और 17 अक्टूबर से दूसरा टेस्ट मैच खेलना था। ऑस्ट्रेलियाई टीम को सोमवार को बांग्लादेश रवाना होना था, लेकिन टीम के खिलाड़ियों को पहले ही ट्रेनिंग के लिए स्टेट टीम में भेज दिया गया।
 
बताया गया था कि ऑस्ट्रेलिया के डिपार्टमेंट ऑफ फॉरेन अफेयर्स एंड ट्रेड (DFAT) ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को चेतावनी दी कि "आतंकवादी बांग्लादेश में ऑस्ट्रेलियाई हितों को अपना निशाना बना सकते हैं...।" ऑस्ट्रेलियाई सुरक्षा अधिकारी शॉन कैरोल, टीम मैनेजर गैविन डोवे और टीम के सिक्योरिटी मैनेजर फ़्रैंक डिमासी बांग्लादेशी अधिकारियों से मिलकर सुरक्षा हालात का जायजा लेना चाहते थे।

इटली के नागरिक की हत्या से बिगड़ा मामला
बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष नजमूल हसन ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को "ब्लैंकेट सिक्योरिटी" यानी पुख्ता सुरक्षा देने का वादा किया, लेकिन सोमवार को ढाका के डिप्लोमैटिक ज़ोन में इटली के एक नागरिक की हत्या के बाद मामला और बिगड़ गया था।

जताया दुख
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेम्स सदरलैंड ने कहा, "हमें बहुत मुश्किल फैसला लेना पड़ रहा है। ऑस्ट्रेलियाई सरकार से मिली सूचनाओं और हमारी खुद के सिक्योरिटी सलाहकारों के रिपोर्ट के आधार पर बड़े दुख के साथ हमें ये दौरा टालना पड़ रहा है।" 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उनके मुताबिक मौजूदा हालात में किसी भी तरह से यह दौरा इस वक्त करवाना मुमकिन नहीं था। बांग्लादेश को उम्मीद है कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया सीरीज़ के लिए नई तारीख का एलान जल्दी ही करेगा और फ़ैन्स को बांग्लादेश की पिचों पर रोमांचक क्रिकेट देखने को मिलेगा।
 
मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया के डिपार्टमेंट ऑफ फ़ॉरेन अफ़ेयर्स एंड ट्रेड (DFAT) ने फिर से सलाह दी, "इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक और लेवान्ट (ISIL) ने इटली के नागरिक की हत्या की जिम्मेदारी ली है। हालांकि यह अभी तय नहीं है। ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने कर्मचारियों को सलाह दी है कि वे सिर्फ गाड़ियों में ढाका में यात्रा करें।" इंग्लैंड और अमेरिकी सरकार ने भी बांग्लादेश में अपने नागरिकों के लिए ऐसे ही निर्देश जारी किए थे।