भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच होगी क्रिकेट की ‘महात्मा गांधी-नेल्सन मंडेला सीरीज’

भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच होगी क्रिकेट की ‘महात्मा गांधी-नेल्सन मंडेला सीरीज’

मुबई:

टीम इंडिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच अब हर क्रिकेट सीरीज़ का नाम ‘महात्मा गांधी-नेल्सन मंडेला सीरीज’होगा। दोनों देशों के बीच टेस्ट सीरीज ‘फ्रीडम ट्रॉफी’ के लिए खेली जाएगी, जो महात्मा गांधी और नेल्सन मंडेला को समर्पित होगी। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड और क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने सोमवार को इस बात का ऐलान किया।

बीसीसीआई के अध्यक्ष  जगमोहन डालमिया ने कहा, दोनों देशों ने आजादी के लिए संघर्ष किया है। महात्मा गांधी और नेल्सन मंडेला ने हमारे देशों को अहिंसा और असहयोग को हथियार बनाकर आजादी दिलाई। हम इस ट्रॉफी को महात्मा और मदीबा को समर्पित करते हैं। बोर्ड सचिव अनुराग ठाकुर ने कहा, टेस्ट श्रृंखला ‘फ्रीडम ट्रॉफी’ के लिए होगी। वह आजादी जिसके लिए महात्मा गांधी और नेल्सन मंडेला ने अपनी जिंदगी कुर्बान कर दी। इस सीरीज को इन दो महान नेताओं के नाम करके बीसीसीआई देश के हर नागरिक की ओर से उन्हें श्रद्धांजलि दे रहा है।

सीएसए अध्यक्ष क्रिस नेंजानी ने कहा, महात्मा गांधी और नेल्सन मंडेला के नाम हमें उनके सिद्धांतों का अनुकरण करने की जिम्मेदारी का अहसास कराते हैं। वे सच के लिए लड़े और कुर्बानी देकर आजादी दिलाई। सीएसए के सीईओ हारुन लोर्गट ने कहा, 'दोनों देशों के लोगों के लिए महात्मा गांधी और नेल्सन मंडेला के आदर्शों पर चलने से बड़ा फर्ज और कोई नहीं है। क्रिकेट प्रेमी होने के नाते हमें मैदान पर जीत के लिए पूरा जोर लगाना चाहिए लेकिन हमेशा जंग भी इन दो महान हस्तियों (गांधी-मंडेला) के दिखाए रास्ते पर लड़नी चाहिए।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दक्षिण अफ्रीकी टीम 2 अक्टूबर से तीन अंतर्राष्ट्रीय टी-20 मैचों, पांच वनडे और टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए भारत का दौरा करेगी।