यह ख़बर 07 फ़रवरी, 2013 को प्रकाशित हुई थी

मैच के दौरान गाली-गलौज, हाथापाई पर उतरे प्रवीण कुमार

खास बातें

  • पिच पर गुस्से के लिए बदनाम तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार नए विवाद में फंस गए हैं। इस बार उन पर खेल के दौरान गाली-गलौज करने, हाथापाई करने, और अम्पायर से बदतमीज़ी करने के आरोप लगे हैं।
मुंबई:

क्रिकेट की पिच पर गुस्से में रहने के लिए बदनाम भारतीय क्रिकेटर प्रवीण कुमार एक नए विवाद में फंस गए हैं, और उनका करियर खतरे में आ गया है। इस बार प्रवीण कुमार पर खेल के दौरान गाली-गलौज करने, हाथापाई करने, और अम्पायर से बदतमीज़ी करने के आरोप लगे हैं, जिनके बाद उन्हें काफी लम्बे समय तक टीम से बाहर रखा जा सकता है।

दरअसल, बीसीसीआई के कॉरपोरेट कप टूर्नामेंट के दौरान ओएनजीसी और इन्कम टैक्स की टीमों के बीच खेले गए मैच के अम्पायरों अजीत एस. दातार और कमलेश शर्मा ने मैच रेफरी धनंजय के. सिंह को पत्र लिखा, जिसके बाद रेफरी ने बीसीसीआई को प्रवीण की शिकायत करते हुए खत लिखा।

पत्रों के मुताबिक 4 फरवरी को ओएनजीसी की ओर से गेंदबाज़ी करते हुए प्रवीण कुमार मैदान में विपक्षी बल्लेबाज अजित अरगल से हाथापाई करने पर उतारू हो गए थे, जिसके चलते रेफरी ने उन्हें कोड ऑफ कंडक्ट के उल्लंघन का दोषी बताते हुए क्रिकेट खेलने के लिए मानसिक रूप से अनफिट करार दिया है।

पत्र के अनुसार, सोमवार को खेले गए मैच में इन्कम टैक्स टीम की पारी के 48वें ओवर में यह घटना हुई, जब प्रवीण और अजित के बीच कुछ बहस हो गई और नौबत हाथापाई तक उतर आई। प्रवीण पर आरोप है कि उन्होंने अजित को भद्दे इशारे किए और उन पर हाथ छोड़ने की भी कोशिश की। अम्पायरों के पत्र में सारी घटना का विस्तार से उल्लेख करते हुए लिखा गया है, प्रवीण ने उस वक्त क्रीज़ पर मौजूद अजितेश और अम्पायरों को गंदी-गंदी गालियां दीं।

पत्र के अनुसार, पहले प्रवीण ने चिल्लाते हुए अजितेश से कहा, "(गाली...)  तू बैटिंग कर, अम्पायरिंग मत कर..." इसके बाद जब प्रवीण कुमार को रोकने की कोशिश की गई तो वह अम्पायरों से बोले, "वो (गाली...) बैटिंग क्यों नहीं करता...' अम्पायरों के खत में यह भी जानकारी दी गई है कि ओवर की पहली बॉल डालने के बाद ही प्रवीण बल्लेबाज के पास गए और उसे सिर व छाती से टक्कर मारी। इस खत में प्रवीण कुमार पर पूरी मैच फीस का जुर्माना लगाने की सिफारिश करने के साथ-साथ उन्हें चेतावनी देने के लिए भी कहा गया है। अम्पायरों ने यहां तक लिखा है कि प्रवीण कुमार को उनकी खुद की टीम के साथी भी पसंद नहीं करते।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

खबरों के मुताबिक रेफरी ने कहा है कि प्रवीण कुमार की मानसिक हालत फिलहाल क्रिकेट खेलने की नहीं है। बताया जाता है कि बीसीसीआई इस शिकायत के बाद प्रवीण कुमार को कड़ी सजा दे सकती है। प्रवीण ने भारत के लिए अपना आखिरी मैच एशिया कप में मार्च, 2012 में खेला था, लेकिन अगर ये आरोप सही पाए गए, तो उन्हें लंबे समय तक टीम इंडिया से बाहर रहना पड़ सकता है।