यह ख़बर 18 अप्रैल, 2014 को प्रकाशित हुई थी

आईपीएल-7 : किंग्स इलेवन ने सुपर किंग्स को 100वें मैच में हार का स्वाद चखाया

अबु धाबी:

ग्लेन मैक्सवेल (95) और डेविड मिलर (नाबाद 54) की नायाब पारियों की मदद से किंग्स इलेवन पंजाब टीम ने शुक्रवार को शेख जायेद स्टेडियम में जारी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के सातवें संस्करण के अपने पहले मैच में चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हरा दिया। यह सुपर किंग्स का आईपीएल में 100वां मैच था।

सुपर किंग्स ने किंग्स इलेवन के सामने जीत के लिए 206 रनों का मुश्किल लक्ष्य रखा था लेकिन मैक्सवेल और मिलर ने अपनी बहादुरी भरी पारियों की बदौलत इस मुश्किल लक्ष्य का आसान बना लिया। इन दोनों के बीच हुई शतकीय साझेदारी की बदौलत किंग्स इलेवन ने 18.5 ओवरों में ही जीत हासिल कर ली।

मिलर ने अपनी नाबाद पारी में 37 गेंदों पर तीन चौके और तीन छक्के लगाए। कप्तान जार्ज बेले 17 रनों पर नाबाद लौटे। मैक्सवेल को मैन ऑफ द मैच चुना गया। मैच के बाद सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने कहा कि इन दिनों 200 रनों का स्कोर खड़ा करने के बाद भी जीत की गारंटी नहीं दी जा सकती।

वीरेंद्र सहवाग (19) और चेतेश्वर पुजारा (13) ने किंग्स इलेवन को तेज शुरूआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 18 गेंदों पर 31 रनों की साझेदारी की। पहली बार दिल्ली डेयरडेविल्स के अलावा किसी अन्य टीम के लिए खेल रहे सहवाग ने 10 गेंदों पर चार चौके लगाए। उनका विकेट आशीष नेहरा ने लिया।

पुजारा का विकेट 38 के कुल योग पर गिरा। पुजारा ने 10 गेंदों पर दो चौके लगाए। उन्हें रविचंद्रन अश्विन ने चलता किया। इसके बाद 52 के कुल योग पर अक्षर पटेल (2) का भी विकेट गिर गया।

अब लगा कि किंग्स इलेवन लक्ष्य से भटक गया लेकिन इसके बाद मैक्सवेल और मिलर ने चौथे विकेट के लिए 63 गेंदों पर 115 रनों की साझेदारी कर मैच का पासा पलट दिया। मैक्सवेल ने 25 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया और शतक के करीब पहुंच गए।

उनके शानदार शतक का सबके इंतजार था लेकिन 167 के कुल योग पर ड्वायन स्मिथ द्वारा बोल्ड कर दिए गए। मैक्सवेल ने 43 गेंदों पर 15 चौके और दो छक्के लगाए। मैक्सवेल ने आईपीएल-7 की अब तक की सबसे बड़ी पारी खेली।

इसके बाद मिलर ने तूफानी पारी जारी रखी और बेले के साथ मिलकर अपनी टीम को जीत तक पहुंचा दिया। बेले ने 10 गेंदों का सामना कर दो चौके लगाए। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 19 गेंदों पर 39 रनों की साझेदारी निभाई।

अंतिम 12 गेंदों पर किंग्स इलेवन को जीत के लिए 12 रनों की जरूरत थी। बेले और मिलर ने मोहित शर्मा द्वारा फेंके गए 19वें ओवर में दो चौकों की मदद से ये रन बना लिए और अपनी टीम को सात गेंदें शेष रहते शानदार जीत दिला दी।

आईपीएल में अपना 100वां मैच खेल रही सुपर किंग्स टीम की ओर से अश्विन ने दो विकेट लिए जबकि नेहरा और स्मिथ को एक-एक सफलता मिली।

इससे पहले, ब्रेंडन मैक्लम (67) और ड्वेन स्मिथ (66) के बीच पहले विकेट के लिए हुई शानदार 123 रनों की साझेदारी की बदौलत गत उपविजेता सुपर किंग्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में चार विकेट पर 205 रन बनाए।

मैक्लम और स्मिथ की सलामी जोड़ी ने चेन्नई को बेहतरीन शुरुआत दी। मैक्लम ने सभी गेंदबाजों पर चारों तरफ रन बरसाए और अपनी अर्धशतकीय पारी में 45 गेंदों का सामना कर चार चौके और पांच छक्के लगाए।

मैक्लम को हालांकि 23 रन के निजी योग पर पंजाब के कप्तान जॉर्ज बैले ने एक जीवनदान दे दिया, जिसका मैक्लम ने भरपूर फायदा उठाया। मैक्लम का विकेट अक्षर पटेल ने 13वें ओवर की चौथी गेंद पर हासिल किया। मैक्लम का कैच ग्लेन मैक्सवेल ने लिया।

मैक्लम के जाने के बाद स्मिथ ने सुरेश रैना (24) के साथ 38 रनों की साझेदारी करते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया। स्मिथ ने 43 गेंदों में छह चौके और तीन छक्के लगाए। स्मिथ का विकेट लक्ष्मीपति बालाजी ने 17वें ओवर की दूसरी गेंद पर चटकाया। इस बार कप्तान बैली, स्मिथ का कैच लपकने में कामयाब रहे।

स्मिथ के जाने के बाद रैना का साथ देने चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (26) उतरे। दोनों ने तेजी से रन बटोरना शुरू किया, हालांकि रैना अभी धौनी के साथ 24 रन ही जोड़ सके थे कि परविंदर अवाना की गेंद पर वीरेंद्र सहवाग ने उन्हें लपक लिया। रैना ने 19 गेंदों में दो चौके लगाए।

इसके बाद कप्तान धोनी ने ड्वेन ब्रावो (नाबाद 8) के साथ आखिरी आठ गेंदों में 20 रन जोड़े। धौनी मैच के आखिरी गेंद पर ऊंचा शॉट लगाने के चक्कर में ऋषि धवन के हाथों लपक लिए गए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

धोनी ने 11 गेंदों में तीन चौके और एक छक्का लगाया। पंजाब की तरफ से बालाजी ने सर्वाधिक दो विकेट चटकाए, जबकि धवन सबसे किफायती गेंदबाज रहे।