डेविड वॉर्नर ने सौरव गांगुली के रिकॉर्ड की बराबरी की, अब बस सचिन तेंदुलकर से हैं पीछे...

डेविड वॉर्नर ने सौरव गांगुली के रिकॉर्ड की बराबरी की, अब बस सचिन तेंदुलकर से हैं पीछे...

सचिन, सौरव गांगुली और डेविड वॉर्नर का वनडे क्रिकेट में कोई सानी नहीं (फाइल फोटो)

खास बातें

  • सचिन तेंदुलकर ने साल 1998 में 34 मैच में बनाए थे 9 शतक
  • सौरव गांगुली ने साल 2000 में 32 मैच में 7 शतक लगाए थे
  • वॉर्नर ने 23 वनडे में 7 शतक से गांगुली की बराबरी कर ली
नई दिल्ली:

हार से परेशान ऑस्ट्रेलिया को शुक्रवार को उस समय राहत मिली जब उसने न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप कर दिया. उनकी इस जीत में बड़ा योगदान ओपनर और बाएं हाथ के बल्लेबाज डेविड वॉर्नर का रहा, जिन्होंने सीरीज में दो शतक जड़े. अंतिम और तीसरे मैच में उन्होंने 156 रनों की बड़ी पारी खेली और ऑस्ट्रेलिया को 117 रन से जीत दिला दी और चैपल-हेडली ट्रॉफी पर पूरी तरह कब्जा कर लिया. इस बीच डेविड वॉर्नर ने एक रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया. उन्होंने सौरव गांगुली की बराबरी कर ली और रिकी पॉन्टिंग और मैथ्यू हेडन को तो वह पहले ही पीछे छोड़ चुके हैं. अब बस सचिन तेंदुलकर ही उनसे इस मामले में आगे हैं. आइए जानते हैं कि वॉर्नर ने कौन-सा कार्तिमान बनाया...

जब दूसरे वनडे में डेविड वॉर्नर ने 154 रन की पारी खेली थी, तो उन्होंने हमवतन महान खिलाड़ियों को एक मामले में पीछे छोड़ दिया था. तीसरे वनडे में 156 रन की पारी के साथ उन्होंने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और बाएं हाथ के ही बल्लेबाज सौरव गांगुली के शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. उन्होंने इस साल वनडे में 7 शतक लगा दिए हैं और एक कैलेंडर ईयर में सबसे अधिक शतक लगाने के मामले में गांगली के साथ संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर आ गए हैं.

वॉर्नर ने इस साल 23 वनडे खेले हैं और 7 शतक लगा दिए हैं. मेलबर्न में उन्होंने 128 गेंदों पर 156 रनों की पारी खेली, जिसमें 13 चौके और 4 छक्के लगाए. उनका यह लगातार दूसरा शतक रहा. इससे पहले उन्होंने मनुका ओवल मैदान में 115 गेंदों में 119 रनों की पारी खेली, जिसमें 14 चौके और एक छक्का लगाया था.

 
david warner afpडेविड वॉर्नर ने ओवल वनडे में 154 रन बनाए थे (फाइल फोटो : AFP)
टीम इंडिया के कप्तान सौरव गांगुली ने साल 2000 में 32 वनडे में 7 शतक लगाए थे, जबकि वॉर्नर ने यह उपलब्धि 23 मैचों में ही हासिल कर ली है. वॉर्नर ने इस सील वनडे में 63.09 के शानदार औसत से 1388 रन अपने नाम कर लिए हैं और उनका स्ट्राइक रेट 105.47 रहा है, जो होनोा ही था क्योंकि वह काफी तेज खेलते हैं. वॉर्नर का इस साल का टॉप स्कोर 177 रन रहा है. मतलब उन्होंने कई बड़ी पारियां खेली हैं.

जहां ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के बीच वह नंबर वन हैं, वहीं वर्ल्ड लेवल पर देखें, तो वनडे में एक साल में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में महान सचिन तेंदुलकर नंबर वन पर हैं, तो टीम इंडिया के सफलतम कप्तानों में से एक बाएं हाथ के बल्लेबाज सौरव गांगुली सूची में दूसरे नंबर पर हैं, जिसकी बराबरी वॉर्नर ने कर ली है.

सचिन तेंदुलकर ने यह उपलब्धि 1998 में हासिल की थी. हालांकि उन्होंने डेविड वॉर्नर से ज्यादा मैच खेले थे. सचिन ने 34 वनडे में नौ शतक लगाए थे, जबकि  सौरव गांगुली ने साल 2000 में 32 मैचों में सात शतक लगाए थे. साल में छह शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दक्षिण अफ्रीका के गैरी कर्स्टन और सचिन (1996) तथा भारत के ही राहुल द्रविड़ (1999) के नाम हैं.

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व और सफलतम कप्तानों में से एक रिकी पॉन्टिंग और ओपनर मैथ्यू हेडन ने साल में पांच शतक लगाए थे. रिकी पॉन्टिंग ने वनडे करियर में 2003 और 2007 में यह कारनामा किया था, जबकि हेडन ने 2007 में पांच शतक जड़े थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com