धोनी एकदिवसीय बल्लेबाजों की सूची में आठवें स्थान पर

नई दिल्‍ली : क्रिकेट विश्वकप के लीग चरण में दो नाबाद पारियों के साथ फार्म में लौटने वाले भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आईसीसी की नवीनतम बल्लेबाजी रैंकिंग में दो स्थान के फायदे से आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

धोनी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ नाबाद 45 और जिंबाब्वे के खिलाफ नाबाद 85 रन की पारी खेली और टीम को विश्वकप में लगातार 10वीं जीत दिलाते हुए क्लाइव लायड की कप्तानी में वेस्टइंडीज की विश्वकप में लगातार नौ जीत के क्रम को पीछे छोड़ा।

अब कप्तान के रूप में विश्वकप में धोनी से अधिक लगातार जीत सिर्फ आस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग के नाम है। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन बल्लेबाजी रैंकिंग में सातवें जबकि विराट कोहली चौथे स्थान पर हैं। दक्षिण अफ्रीकी कप्तान एबी डिविलियर्स इस सूची में शीर्ष पर चल रहे हैं।

श्रीलंका के कुमार संगकारा और दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। आकलैंड में जिंबाब्वे के खिलाफ नाबाद 110 रन की पारी खेलकर भारत की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले सुरेश रैना तीन स्थान की छलांग से 17वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

गेंदबाजी रैंकिंग में भारत का कोई भी गेंदबाज शीर्ष 10 में शामिल नहीं हैं। मौजूदा विश्वकप में आस्ट्रेलिया के मिशेल जानसन के बाद दूसरे सबसे सफल गेंदबाज भारत के मोहम्मद शमी गेंदबाजों की सूची में 11वें स्थान पर हैं। स्टार्क ने टूर्नामेंट में अब तक 16 विकेट चटकाए हैं और वह दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन के बाद तीसरे स्थान पर चल रहे हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पाकिस्तान के सईद अजमल शीर्ष पर हैं। भारत के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा क्रमश: 16वें और 18वें स्थान पर हैं जबकि तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार 17वें पायदान पर हैं। जडेजा आलराउंडरों की सूची में आस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल के साथ संयुक्त नौवें स्थान पर हैं। श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान शीर्ष आलराउंडर हैं।