दिलरुवान परेरा, रंगना हेराथ ने तोड़ी ऑस्ट्रेलियाई बैटिंग की कमर, हार का खतरा मंडराया

दिलरुवान परेरा, रंगना हेराथ ने तोड़ी ऑस्ट्रेलियाई बैटिंग की कमर, हार का खतरा मंडराया

दिलरुवान परेरा ने पहली पारी में 4 विकेट लिए थे (फाइल फोटो)

खास बातें

  • ऑस्ट्रेलियाई टीम पहली पारी में 106 रन पर ही ऑलआउट हो गई
  • स्पिनर रंगना हेराथ ने पहली पारी में हैट्रिक ले ली
  • ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए दूसरी पारी में 413 रन बनाने हैं
नई दिल्ली:

श्रीलंका दौरे में वापसी की उम्मीद लगाए बैठी ऑस्ट्रेलियाई टीम को जहां पहले दिन गेंदबाजों ने मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया था, वहीं गाल टेस्ट के दूसरे दिन उनके बल्लेबाजों ने श्रीलंकाई स्पिनर रंगना हेराथ और दिलरुवान परेरा के सामने घुटने टेक दिए और अब उन पर हार का खतरा मंडराने लगा है. परेरा ने न केवल गेंदबाजी बल्कि बल्लेबाजी में भी हाथ दिखाए और दूसरी पारी में 64 रनों का योगदान दिया. पिच बल्लेबाजी के लिए कितनी मुश्किल है इसका अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि दूसरे दिन के खेल में कुल 21 विकेट गिरे. पिच के अब तक के व्यवहार को देखते हुए ऐसा लग रहा है कि मैच तीसरे दिन ही खत्म हो जाएगा. ऑस्ट्रेलिया के दूसरी पारी में भी 25 रन पर 3 विकेट गिर गए हैं.

ऑस्ट्रेलिया का न्यूनतम स्कोर
पहली पारी में श्रीलंका की ओर से बनाए गए 281 रनों के जवाब में ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम दूसरे दिन महज 106 रनों पर ही सिमट गई. उसके तीन बल्लेबाज ही दहाई के अंक तक पहुंच सके. इस प्रकार श्रीलंका को पहली पारी में 175 रन की बढ़त हासिल हो गई. इतना ही नहीं श्रीलंका टीम भी दूसरी पारी में 237 रन ही बना पाई, लेकिन पहली पारी में मिली विशाल बढ़त से उसकी स्थिति काफी मजबूत हो गई. अब ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में एक बार फिर 25 रन पर ही 3 विकेट खो दिए हैं. इनमें से दो विकेट दिलरुवान परेरा ने लिए हैं, जबकि हेराथ को एक विकेट मिला है.

रंगना हेराथ की हैट्रिक
दूसरे दिन की शुरुआत से ही श्रीलंका के बाएं हाथ के स्पिनर रंगना हेराथ ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ हैट्रिक लेकर मेहमान ऑस्‍ट्रेलिया टीम को श्रीलंका के खिलाफ उसके न्‍यूनतम स्‍कोर (106 रन) पर ढेर कर दिया. ऑस्‍ट्रेलिया एक समय सम्‍मानजनक स्‍कोर की ओर बढ़ता नजर आ रहा था. पहले दिन ऑस्ट्रेलिया ने दो विकेट पर 54 रन बनाए थे, लेकिन इसके आगे महज 52 रन पर ही उसके 8 विकेट गिर गए. तेज गेंदबाज दिलरुवान परेरा और स्पिनर हेराथ ने मिलकर ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाजी की कमर तोड़ दी और देखते ही देखते पूरी टीम 33.2 ओवर में पैवेलियन में जा बैठी. दोनों ही गेंदबाजों ने चार-चार विकेट लिए. हेराथ ने तो हैट्रिक ले ली.

हेराथ ने हैट्रिक के रूप में वोग्‍स, नेविल और स्‍टार्क के विकेट झटके. उनके इन तीन विकेट के कारण ऑस्‍ट्रेलिया का स्‍कोर देखते ही देखते चार विकेट पर 80 रन से सात विकेट पर 80 रन तक पहुंच गया. इससे पहले हेराथ ने ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान स्‍टीव स्मिथ को भी आउट किया था. हेराथ अब तक 71 टेस्‍ट मैचों में (गाल टेस्‍ट से पहले) 29.64 के औसत से 313 विकेट ले चुके हैं. 24 बार वे पारी में पांच और पांच बार मैच में दस या अधिक विकेट ले चुके हैं.

दिलरुवान परेरा ने बैटिंग में भी दिखाया हाथ
दूसरी पारी में श्रीलंका की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही और 9 रन पर ही उसके 2 विकेट गिर गए थे, लेकिन  कुशल परेरा (36), कप्तान एंजेलो मैथ्यूज (47), दिलरुवान परेरा (64) और धनंजय डि सिल्वा (34) की पारियों की मदद से 237 रन बना लिए. रंगना हेराथ ने भी 26 रनों का योगदान दिया. इस प्रकार उसने 412 रनों का लक्ष्य ऑस्ट्रेलिया के सामने रख दिया. अब ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट जीतने के लिए 388 रन और बनाने हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com