विराट की वजह से हारे?

विराट कोहली की फाइल फोटो

नई दिल्ली:

वर्ल्ड कप के सेमीफ़ाइनल मैच में टीम इंडिया को 95 रन से हार मिली। हार के बाद गेंदबाज़ों के प्रदर्शन पर सवाल उठने लगे हैं तो सुरेश रैना की शादी, विराट कोहली और अनुष्का शर्मा पर जोक ट्विटर, फ़ेसबुक और व्हाट्सऐप पर भेजे जा रहे हैं। इनसब ख़बरों के बीच में टीम इंडिया के कप्तान ने अपने संन्यास लेने की ख़बर पर भी सफ़ाई दे दी।

हार की वजह तलाशने में लगे फ़ैन्स मैच का मुज़रिम विराट कोहली को ठहराने लगे हैं। विराट ने भारत के पहले ही मैच में पाकिस्तान के ख़िलाफ़ शानदार शतक बनाया। पाकिस्तान से मुक़ाबले के बाद के मैचों में कोहली ने कोई बड़ी पारी नहीं खेली। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने कभी नहीं माना कि कोहली ऑउट ऑफ़ फ़ॉर्म हैं लेकिन शायद धोनी को नहीं मालूम की विराट ने कभी भी किसी बड़े टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है।

एक नजर बड़े टूर्नामेंट्स में कोहली के प्रदर्शन पर...

- ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ विराट का प्रदर्शन ख़राब रहा है ऐसे में उनसे कोई चमत्कार की उम्मीद नहीं थी। वर्ल्ड कप सेमीफ़ाइनल से पहले विराट ने ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ ऑस्ट्रेलियाई सरज़मीन पर 6 वनडे मैच खेले हैं जिसमें उनके बल्ले से सिर्फ़ 94 रन निकले हैं। कोहली ने 15.83 की औसत से 31, 18, 12, 21, 9, 3* और सेमीफ़ाइनल में एक रन बनाया है।

- अगर सभी बड़े टूर्नामेंट जिसमें कोहली टीम में शामिल रहे हैं की बात करें तो क्वार्टर फ़ाइनल में उनका औसत 13.50, सेमीफ़ाइनल में 34.00 और फ़ाइनल में 24.83 का औसत रहा है।

- इस साल वनडे में कोहली का फ़ॉर्म औसत ही रहा है। 12 पारियों में उनके बल्ले से 329 रन निकले जो 36.55 की औसत से बने। इस स्कोर में पाकिस्तान के ख़िलाफ़ बनाए 107 रन ही एक बड़ी पारी है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वैसे विराट ने पहले भी ज़ोरदार वापसी की है और इसबार भी उनसे फ़ैन्स को यही उम्मीद रहेगी।