यह ख़बर 06 फ़रवरी, 2012 को प्रकाशित हुई थी

मई तक मैदान में होंगे युवराज : डॉक्टर

खास बातें

  • युवराज सिंह मई तक फील्ड में होंगे। यह कहना है उन डॉक्टरों का, जो युवराज सिंह का इलाज कर रहे हैं। उनके मुताबिक युवराज का कैंसर ठीक हो जाएगा।
नई दिल्ली:

अमेरिका में कीमोथैरेपी करा रहे क्रिकेटर युवराज सिंह को फेफड़ों का कैंसर नहीं है बल्कि उसके फेफड़ों के बीच में दुर्लभ किस्म का ट्यूमर है जो असाध्य नहीं है और उनके इलाज में शामिल मैक्स अस्पताल के डॉक्टरों का मानना है कि वह मई के पहले सप्ताह तक मैदान पर उतर सकता है।

युवराज को कैंसर होने का खुलासा होने के बाद से मीडिया में लग रही तमाम अटकलों पर विराम लगाते हुए मैक्स साकेत के डाक्टर नीतेश रोहतगी ने कहा कि युवराज को कैंसर है लेकिन यह फेफड़ों का कैंसर नहीं है। यहां एक प्रेस कांफ्रेंस में रोहतगी ने कहा ,‘‘ युवराज को कैंसर है और फिलहाल वह अमेरिका में कीमोथैरेपी करा रहे हैं। उन्हें फेफड़ों का कैंसर नहीं है बल्कि यह दुर्लभ किस्म का ट्यूमर है जिसे ‘एक्स्ट्रागोनाडेल सेमिनोमा’ कहा जाता है जो दो फेफड़ों के बीच में है। यह असाध्य नहीं है और युवराज के कैरियर पर इसका असर नहीं पड़ेगा।’’ युवराज ने जनवरी के दूसरे सप्ताह में डाक्टर रोहतगी से सलाह ली थी और उसके बाद वह कीमोथैरेपी के लिए अमेरिका चले गए। नौ सप्ताह की कीमोथैरपी का फिलहाल तीसरा सप्ताह है। यह पूछने पर कि युवराज कब मैदान पर लौट सकेंगे, डॉक्टर रोहतगी ने बताया, ‘‘कीमोथैरेपी इस तरह से कराई जा रही है कि युवराज पूरी तरह मैच फिट हो सकें। वह दस सप्ताह में ट्रेनिंग शुरू कर सकेगा। युवराज ने काफी हिम्मत दिखाई है और इसी के दम पर वह मई के पहले सप्ताह में मैदान पर लौट सकता है ।’’

उधर, भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने आज कहा कि वे विश्व कप हीरो युवराज सिंह के स्वास्थ्य के बारे में नियमित अपटेड देते रहेंगे लिहाजा मीडिया को युवराज की निजता का सम्मान करना चाहिए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बीसीसीआई सचिव संजय जगदाले ने बयान में कहा, ‘‘ युवराज सिंह फिलहाल उपचार करा रहे हैं। बीसीसीआई उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘बीसीसीआई युवराज के परिवार के संपर्क में है। उन्हें पिछले कुछ दिन में मीडिया से लगातार फोन आ रहे हैं। उनका परिवार युवराज को लेकर मीडिया की चिंता और प्यार की कद्र करता है। बोर्ड मीडिया से अपील करता है कि इस मौके पर युवराज और उनके परिवार की निजता का सम्मान करें।’’ युवराज पिछले एक महीने से अमेरिका में है और कैंसर का उपचार करा रहे हैं। जगदाले ने कहा, ‘‘समय-समय पर युवराज के स्वास्थ्य के बारे में बीसीसीआई प्रेस को सूचना देता रहेगा।’’