यह ख़बर 05 अगस्त, 2013 को प्रकाशित हुई थी

एशेज : बारिश से धुला तीसरा टेस्ट, ऑस्ट्रेलिया की उम्मीदें खत्म

खास बातें

  • एशेज शृंखला का तीसरा मैच पांचवें दिन बारिश के कारण ड्रॉ घोषित कर दिया गया। पांचवें दिन के खेल में सिर्फ 20.3 ओवरों का मैच हो सका और दूसरी पारी खेलने उतरी इंग्लैंड की टीम ने मैच बाधित होने तक तीन विकेट पर 37 रन बनाए थे।
मैनचेस्टर:

एशेज शृंखला का तीसरा मैच पांचवें दिन बारिश के कारण ड्रॉ घोषित कर दिया गया। पांचवें दिन के खेल में सिर्फ 20.3 ओवरों का मैच हो सका और दूसरी पारी खेलने उतरी इंग्लैंड की टीम ने मैच बाधित होने तक तीन विकेट पर 37 रन बनाए थे।

इस मैच के ड्रॉ होने के साथ ही ऑस्ट्रेलिया की शृंखला जीतने की उम्मीद खत्म हो गई है तथा इंग्लैंड को अपना खिताब बरकरार रखने के लिए कम से कम शेष दो टेस्ट मैचों में से कोई भी एक मैच ड्रॉ कराना होगा। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान माइकल क्लार्क को प्लेअर ऑफ द मैच चुना गया।

पांचवें दिन का खेल शुरू होने पर ऑस्ट्रेलिया ने चौथे दिन के स्कोर सात विकेट पर 172 रन पर पारी घोषित कर दी और इंग्लैंड के सामने अंतिम दिन जीत के लिए 332 रनों का लक्ष्य दिया।

ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज रेयान हैरिस ने शून्य के योग पर इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टर कुक को पवेलियन भेज कर ऑस्ट्रेलिया के लिए बेहद सफल शुरुआत की। जोनाथन ट्रॉट (11) और केविन पीटरसन (8) भी अपनी टीम के लिए कुछ खास नहीं कर सके। ट्रॉट को भी हैरिस ने विकेट के पीछे ब्रैड हेडिन के हाथों लपकवाया, जबकि पीटरसन, पीटर सीडल की गेंद पर हेडिन को कैच थमा बैठे।

इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया ने चौथे दिन इंग्लैंड की पारी 368 रनों पर समेटने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने तेजी से सात विकेट पर 172 रन बनाए, लेकिन पहले खराब रोशनी फिर बारिश के कारण चौथे दिन का खेल रद्द करना पड़ा।

दूसरी पारी में वार्नर ने ऑस्ट्रेलिया के स्कोर में सर्वाधिक 41 रनों का योगदान दिया। वार्नर ने 57 गेंदों में पांच चौके लगाए। वार्नर को टिम ब्रेस्नन ने जोए रूट के हाथों कैच आउट करवाया।

उस्मान ख्वाजा (28) को ग्रीम स्वान ने क्लीन बोल्ड कर दिया जबकि तेजी से रन जुटा रहे स्टीवन स्मिथ (19) रन आउट हो गए।

इससे पहले, इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया के पहली पारी में 527 रनों के जवाब में अपनी पहली पारी में 368 रन बनाए।

तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक मेजबान टीम ने अपनी पहली पारी में सात विकेट के नुकसान पर 294 रन बनाए थे। केविन पीटरसन (113) के शानदार शतक के बावजूद इंग्लिश टीम दिन की समाप्ति तक पहली पारी की तुलना में 233 रन पीछे रह गई थी और उस पर फॉलोऑन का खतरा मंडरा रहा था।

चौथे दिन इंग्लैंड को फॉलोऑन बचाने के लिए 36 रनों की जरूरत थी, जो तीसरे दिन नाबाद लौटने वाले स्टुअर्ट ब्रॉड (32) और विकेटकीपर मैट प्रायर (30) ने पूरा कर दिया। ब्रॉड नौ और प्रायर छह रनों पर नाबाद लौटे थे। प्रायर और ब्रॉड ने आठवें विकेट के लिए महत्वपूर्ण 58 रनों की साझेदारी निभाई।

ब्रॉड का विकेट 338 रनों के कुल योग पर गिरा। उन्होंने 66 गेंदों पर सात चौके लगाए जबकि प्रयार ने विषम परिस्थितियों में 98 गेंदों पर चार चौके जड़े। ग्रीम स्वान ने भी 11 रनों का योगदान दिया।

प्रायर और स्वान को पीटर सिडल ने आउट किया जबकि ब्रॉड को नेथन लियोन ने आउट किया। सिडल ने चार और मिशेल स्टार्क ने तीन विकेट झटके।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दोनों टीमों के बीच एशेज का अगला टेस्ट मैच नौ अगस्त से चेस्टर ली स्ट्रीट के रिवरसाइट ग्राउंड पर होगा।