यह ख़बर 18 जून, 2013 को प्रकाशित हुई थी

‘चोकर’ दक्षिण अफ्रीका का सामना सेमीफाइनल में इंग्लैंड से

खास बातें

  • इंग्लैंड ग्रुप (ए) में शीर्ष पर है और सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका से खेलेगा। इससे पूर्व श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया को 20 रन से हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया।
लंदन:

दक्षिण अफ्रीका बड़े टूर्नामेंटों में दबाव के आगे घुटने टेकने वाले ‘चोकर्स’ का ठप्पा हटाने के लिए आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी सेमीफाइनल में बुधवार को इंग्लैंड को हराने की हरसंभव कोशिश करेगा।

इंग्लैंड ग्रुप (ए) में शीर्ष पर है और सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका से खेलेगा। इससे पूर्व श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया को 20 रन से हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया।

ग्रुप (ए) में दूसरे स्थान पर रही श्रीलंकाई टीम मौजूदा विश्व चैम्पियन और ग्रुप (बी) की शीर्ष टीम भारत से गुरुवार को कार्डिफ में दूसरा सेमीफाइनल खेलेगी।

दक्षिण अफ्रीका ने बेहतर रनरेट के आधार पर सेमीफाइनल में जगह बनाई। इससे पहले वेस्टइंडीज के खिलाफ उसका वष्राबाधित ग्रुप बी का मैच टाई हो गया था।

दक्षिण अफ्रीका ने एकमात्र आईसीसी खिताब 1998 में जीता है जब वह पहली चैम्पियंस ट्रॉफी में चैम्पियन रहा था। उस समय इसे आईसीसी नाकआउट ट्रॉफी कहा जाता था।

इसके बाद से दक्षिण अफ्रीका किसी बड़े टूर्नामेंट में सेमीफाइनल से आगे नहीं पहुंचा है. लेकिन बुधवार को एबी डिविलियर्स की अगुवाई वाली टीम यह कलंक धोना चाहेगी।

टूर्नामेंट के ग्रुप चरण में दक्षिण अफ्रीका को पहले मैच में भारत ने हराया। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका ने पाकिस्तान पर जीत दर्ज की जबकि वेस्टइंडीज के खिलाफ उसका आखिरी मैच टाई रहा।

आखिरी मैच में तेज गेंदबाज डेल स्टेन की टीम में वापसी से उसका गेंदबाजी आक्रमण मजबूत हुआ है। उसने वेस्टइंडीज के खिलाफ 33 रन देकर दो विकेट चटकाए।
 
स्टेन के अलावा दक्षिण अफ्रीका के पास मध्यम तेज गेंदबाज रियान मैकलारेन भी है, जिसने पाकिस्तान के खिलाफ चार विकेट लिए थे। क्रिस मौरिस, लोंवाबो सोटसोबे और स्पिनर राबिन पीटरसन भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। बल्लेबाजी में हाशिम अमला का फार्म दक्षिण अफ्रीका के लिए काफी अहम होगा। उन्हें पारी के सूत्रधार की भूमिका निभानी होगी ।

कोलिन इंगराम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 83 गेंद में 73 रन बनाए। डिविलियर्स, फाफ डु प्लेसिस, जेपी डुमिनी और डेविड मिलर भी अपने दम पर मैच का नक्शा बदलने का दम रखते हैं। दूसरी ओर इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को वर्षाबाधित मैच में दस रन से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई।

अपने घरेलू दर्शकों के सामने इंग्लैंड का मनोबल बढ़ा होगा, जिसे दक्षिण अफ्रीका पर मनोवैज्ञानिक बढ़त हासिल होगी। पिछले दो मैचों में 269 और 293 रन बनाने वाले इंग्लैंड के बल्लेबाज शानदार फार्म में लग रहे हैं।

इंग्लैंड के शीषर्क्रम में कप्तान एलेस्टेयर कुक, इयान बेल, जोनाथन ट्राट, जो रूट और रवि बोपारा ने रन बनाए हैं। मेजबान टीम भी यदि बड़ा स्कोर बनाती है तो कोई हैरानी की बात नहीं होगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इंग्लैंड के लिए चिंता का सबब उसकी गेंदबाजी है। पाकिस्तान के बाद इंग्लैंड का गेंदबाजी आक्रमण सबसे उम्दा माना जा रहा था, लेकिन श्रीलंका के खिलाफ वे औसत साबित हुए। स्टुअर्ट ब्राड, जेम्स एंडरसन और टिम ब्रेसनन ने विकेट लिए लेकिन काफी रन भी दिए।